लाइव टीवी

MCI के पत्र ने दिया प्रदेश की मेडिकल शिक्षा को बूम, जानें क्या है NEET के अभ्यर्थियों के लिए खास

News18 Madhya Pradesh
Updated: May 21, 2019, 1:40 PM IST
MCI के पत्र ने दिया प्रदेश की मेडिकल शिक्षा को बूम, जानें क्या है NEET के अभ्यर्थियों के लिए खास
प्रतीकात्मक तस्वीर

भारतीय चिकित्सा परिषद यानी MCI के एक पत्र ने मध्य प्रदेश मेडिकल शिक्षा को बूम दे दिया है. विशेषकर इस साल NEET से दाखिला लेने की उम्मीद लगाए अभ्यर्थियों के लिए यह लॉटरी की तरह है.

  • Share this:
भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) ने मेडिकल शिक्षा में मध्य प्रदेश सरकार को इस वर्ष एक तोहफा दिया है. प्रदेश को नया मेडिकल कॉलेज खोलने और उसमें एमबीबीएस की 100 सीटों पर दाखिला लेने की अनुमति मिली है. 20 मई को जारी इस पत्र में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज शिवपुरी में इसी शिक्षण सत्र यानी 2019- 2020 से एमबीबीएस की 100 सीटों पर दाखिला लेने की अनुमति दी गई है. इस तरह इस वर्ष इस प्रदेश से नीट (NEET) की परीक्षा दे चुके छात्रों को सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलने की संभावना बहुत बढ़ गई है. यह NEET की परीक्षा दे चुके देश भर के छात्रों के लिए भी फायदेमंद रहेगा क्योंकि ऑल इंडिया कोटे के तहत उनके लिए भी 15 सीटें आरक्षित रहेंगी.

एमसीआई की ओर से सतपुरा भवन स्थित मध्य प्रदेश शिक्षा निदेशालय को भेजे गए इस पत्र में कहा गया है कि इस कॉलेज में इन छात्रों के दाखिले की अनुमति जबलपुर स्थित मध्य प्रदेश मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी के तहत अकादमिक सत्र 2019-2020 के लिए दी गई है. इस नए मेडिकल कॉलेज का नाम 'गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज शिवपुरी, मध्य प्रदेश' रहेगा. इस कॉलेज में दाखिले के लिए इंडियन मेडिकल काउंसिल एक्ट 1956 के सेक्सन 10 ए का हवाला दिया गया है.

इस मेडिकल कॉलेज में दाखिले की यह अनुमति औपचारिक रूप से सिर्फ एक साल के लिए दी गई है, लेकिन हर साल इस कॉलेज व अस्पताल को इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए एमसीआई से मिले लक्ष्य को हासिल करने में मिली सफलता की समीक्षा के बाद दाखिले की अनुमति मिलती रहेगी. हर साल दाखिले के लिए एमसीआई से अनुमति लेने की यह प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी जब तक एमसीआई के मानदंड के अनुसार इसमें सारी सुविधाएं पूरी नहीं हो जातीं और कॉलेज को मान्यता नहीं मिल जाती.
पत्र में साफ लिखा है कि छात्रों का अगले बैच में दाखिला एमसीआई की देखरेख में बोर्ड ऑफ गवर्नर की इजाजत के बाद ही लिया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें-
निजी मेडिकल कॉलेजों में एनआरआई कोटे के 107 दाखिले रद्द

मेडिकल कॉलेजों की सीट बढ़ाने को सरकार ने किया बड़ा फ़र्जीवाड़ा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2019, 1:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...