होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /

एक चूक के कारण चर्चा में आ गया शिक्षा विभाग का आदेश, आनन फानन में किया सुधार

एक चूक के कारण चर्चा में आ गया शिक्षा विभाग का आदेश, आनन फानन में किया सुधार

देश के पहले उप राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

देश के पहले उप राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

Teachers Day : प्रदेश की सभी शैक्षणिक संस्थाओं में 5 सितंबर शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का सम्मान किया जाना है. भोपाल में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित होगा. इसमें सभी प्राथमिक माध्यमिक हाई स्कूल हायर सेकेंडरी के शिक्षक शामिल होंगे. उसी समारोह के आदेश में शिक्षा विभाग ने गफलत कर दी थी. उसमें लिखा गया था कि भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला जाए. आदेश जारी होने के बाद आखिर शिक्षा विभाग ने संशोधित आदेश जारी कर अपनी गलती को सुधारा.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्यप्रदेश में शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को सम्मानित करने वाले लोक शिक्षण संचालनालय का एक आदेश अचानक सुर्खियों में आ गया. इस आदेश में डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को देश का पहला राष्ट्रपति बता दिया गया था. आदेश जारी होते ही जैसे ही हलचल हुई विभाग ने तुरंत भूल सुधार ली और राष्ट्रपति के आगे उप लगा दिया गया.

दरअसल सर्वपल्ली राधाकृष्णन देश के पहले उप राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे. पहले राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद थे. शिक्षा विभाग ने शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए एक आदेश जारी किया है. इसमें डॉ राधाकृष्णन को देश का पहला राष्ट्रपति बताया गया था. दूसरे राष्ट्रपति को ही देश का पहला राष्ट्रपति बताया गया था. शिक्षक दिवस पर आयोजन संबंधी आदेश में गड़बड़ी हुई थी.

चूक के बाद सुधारी गलती 
शिक्षा विभाग के आदेश में चूक होने पर संचालनालय ने गलती स्वीकारते हुए संशोधित आदेश किया जारी. आदेश में कहा कि डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन को प्रथम उप राष्ट्रपति पढ़ा जाए. प्रथम राष्ट्रपति की जगह प्रथम उपराष्ट्रपति पढ़ा जाए. शिक्षा विभाग ने पहले जारी किये आदेश में चूक कर दी थी. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को राजेंद्र प्रसाद की जगह देश का पहला राष्ट्रपति बता दिया था.

ये भी पढ़ें- आवारा कुत्तों की जनसंख्या नियंत्रण करने भोपाल में खुलेंगे दो केंद्र, रोज 150 की नसबंदी

5 सितंबर को शिक्षक सम्मान समारोह
प्रदेश की सभी शैक्षणिक संस्थाओं में 5 सितंबर शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का सम्मान किया जाना है. भोपाल में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित होगा. इसमें सभी प्राथमिक माध्यमिक हाई स्कूल हायर सेकेंडरी के शिक्षक शामिल होंगे. उसी समारोह के आदेश में शिक्षा विभाग ने गफलत कर दी थी. उसमें लिखा गया था कि भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला जाए. आदेश जारी होने के बाद आखिर शिक्षा विभाग ने संशोधित आदेश जारी कर अपनी गलती को सुधारा.

Tags: Madhya pradesh latest news, MP education department

अगली ख़बर