लाइव टीवी

भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर बम की अफवाह से मचा हड़कंप, बाद में मालूम हुई ये 'वजह'

Jitendra Sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 13, 2019, 8:03 PM IST
भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर बम की अफवाह से मचा हड़कंप, बाद में मालूम हुई ये 'वजह'
भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर मॉक-ड्रिल के दौरान सीआईएसएफ के जवान.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में स्थित राजा भोज एयरपोर्ट (Raja Bhoj Airport) पर सीआईएसएफ (CISF) की मॉक-ड्रिल के दौरान (Mock Drill) मचा हड़कंप. सच्चाई जानने के बाद हवाई यात्रियों की जान में जान आई.

  • Share this:
भोपाल. राजधानी में स्थित राजा भोज एयरपोर्ट (Raja Bhoj Airport) के टर्मिनल में शुक्रवार को एक बैग में बम होने की खबर से हड़कंप मच गया. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ (Central Industrial Security Force) को जब इसकी भनक लगी तो टीम के जवानों ने तत्काल मोर्चा संभाला. हवाई यात्रियों और विभिन्न एयरलाइंस कंपनियों के कर्मचारियों से भरा लाऊंज तत्काल खाली करा लिया गया. मौके पर डॉग स्क्वॉयड और बम निरोधक दस्ते के जवान पहुंच गए. कुछ देर के बाद यात्रियों को बताया गया कि यह सीआईएसएफ (CISF) की मॉक-ड्रिल (Mock Drill) का हिस्सा है, तब जाकर यात्रियों की जान में जान आई.

पुलिस-प्रशासन भी ड्रिल का हिस्सा
एयरपोर्ट पर बम की सूचना से वहां मौजूद यात्रियों और अन्य लोगों में डर का माहौल था. आधे घंटे तक लोगों में घबराहट थी, मगर कुछ देर के बाद जब उन्हें हकीकत का पता चला, तब जाकर लोगों ने चैन की सांस ली. शुक्रवार की दोपहर ठीक 12.22 बजे सीआईएसएफ के कंट्रोल रूम पर अज्ञात व्यक्ति ने सूचना दी कि अराइवल एरिया के आसपास एक बैग में बम रखा है और यह एक घंटे में फट जाएगा. इस सूचना पर सीआईएसएफ के जवान हरकत में आ गए. एयरपोर्ट सुरक्षा प्रभारी डिप्टी कमाडेंट ने मोर्चा संभाल लिया और तत्काल पुलिस-प्रशासन को सूचना दी गई. इस बीच जवानों ने डॉग स्क्वॉयड की मदद से बैग की खोजबीन शुरू की. सीआईएसएफ के खोजी कुत्तों ने कुछ देर में ही बैग ढूंढ निकाला.

सेफ एरिया में डिफ्यूज किया बम

एयरपोर्ट के अराइवल एरिया में कुर्सियों के नीचे बैग में छुपाकर बम रखा गया था, जिसे सीआईएसएफ के कुत्तों ने ढूंढ निकाला. बम निरोधक दस्ते ने कुर्सियां हटाकर बैग के आसपास सुरक्षा घेरा बनाकर रेत की बोरियां रख दी. बाद में डॉग एवं बम स्क्वॉयड ने डिटेक्टिव उपकरणों की मदद से बैग को बाहर निकाला और सेफ एरिया में ले जाकर इसे डिफ्यूज कर दिया. मॉक-ड्रिल पूरी होने के बाद यात्रियों और एयरलाइंस के स्टाफ को पूरी जानकारी दी गई. सीआईएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट पर अचानक ऐसी किसी घटना पर तैयार रहने के लिए यह मॉक-ड्रिल की गई थी. अधिकारियों ने बताया कि इस अभ्यास में सभी सफल रहे.

ये भी पढ़ें -

कांग्रेस की महा रैली में टीम कमलनाथ दिखाएगी दम, स्पेशल ट्रेन दिल्ली रवानानागरिकता कानून पर बोले सीएम कमलनाथ- कांग्रेस पार्टी के फैसले के साथ रहेगी MP सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 8:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर