मोदी कैबिनेट : थावरचंद गहलोत मोदी सरकार पार्ट-2.0 में बने रहेंगे सामाजिक न्याय मंत्री

News18Hindi
Updated: May 31, 2019, 2:01 PM IST
मोदी कैबिनेट : थावरचंद गहलोत मोदी सरकार पार्ट-2.0 में बने रहेंगे सामाजिक न्याय मंत्री
फाइल फोटो: थावरचंद गहलोत मीडिया से बात करते हुए

थावर चंद गहलोत उत्तराखंड के प्रभारी भी हैं और साथ ही पिछले राष्ट्रपति चुनाव में भी राष्ट्रपति पद के प्रमुख दावेदारों में से एक थे. गहलोत मोदी के पिछले मंत्रिमंडल में भी सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री रह चुके हैं.

  • Share this:
राज्यसभा सांसद थावरचंद गहलोत सामाजिक न्याय मंत्री बने रहेंगे. आज हुए विभाग वितरण में उनका विभाग नहीं बदला गया है. पीएम मोदी के पिछले मंत्रिमंडल में भी उनके पास यही पोर्टफोलियो था.

थावर चंद गहलोत मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं और उत्तराखंड के प्रभारी भी हैं. साथ ही पिछले राष्ट्रपति चुनाव में भी राष्ट्रपति पद के प्रमुख दावेदारों में से एक थे. गहलोत मोदी के पिछले मंत्रिमंडल में भी सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री रह चुके हैं.

थावरचंद गहलोत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफी करीबी माने जाते हैं. थावरचंद गहलोत 71 साल की उम्र में भी पूरी तरह से ऊर्जावान हैं. वे इतने फुर्तीले और चुस्त-दुरुस्त हैं कि एक युवा भी उनकी फिटनेस से प्रेरणा ले सकता है.

डॉ थावरचंद गहलोत मध्यप्रदेश के नागदा, उज्जैन के रहने वाले हैं. गहलोत का जन्म 18 मई 1948 को हुआ था. वह मध्यप्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय संसद के ऊपरी सदन राज्य सभा के सदस्य हैं. उन्होंने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से स्नातक की डिग्री हासिल की है. गहलोत 1996 से 2009 तक लोकसभा के भी सदस्य रह चुके हैं.

पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव से पहले तक बीजेपी या संघ के भीतरखाने राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नामों पर विचार होता था तो एक नाम थावर चंद गहलोत का भी लिया जाता था. उस माना जाता रहा कि मोदी अगर किसी दलित चेहरे को राष्ट्रपति भवन में भेजने का मन बनाते हैं तो थावर चंद गहलोत उनकी पसंद में से एक होंगे. बाद में बीजेपी ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बना दिया गया.

पिछले साल एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर भी थावचंद गहलोत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. थावरचंद गहलोत के ही विशेष प्रयास से केंद्र सरकार ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटीशन लगाई थी.

Loading...

ये भी पढ़ें-  गांधीजी के पुतले को गोली मारने वाली पूजा ने अच्छे नम्बर लाने वाले बच्चों को बांटे चाकू-तलवार

84 घंटे में 500 सीसीटीवी देखे तो मिला गुरुग्राम घटना के आरोपी का फोटो


एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 30, 2019, 1:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...