MP Weather: मानसून को लेकर बड़ी भविष्यवाणी, टाउते-यास ने एक्टिव किया सिस्टम, रायसेन में पारा 43 डिग्री

मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक समय पर हो जाएगी. मौसम विभाग ने इसकी वजह भी बता दी है. (File)

मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक समय पर हो जाएगी. मौसम विभाग ने इसकी वजह भी बता दी है. (File)

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में मानसून समय पर दस्तक दे देगा. मौसम विभाग ने इसकी वजह भी बता दी है. प्रदेश के कई जिलों में पारा 40 के पार बना हुआ है. रायसेन सबसे ज्यादा गर्म है.

  • Last Updated: May 30, 2021, 12:06 PM IST
  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश के लिए अच्छी खबर है. यहां मानसून तय समय पर पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून रविवार को केरल के तट पर पहुंचेगा, जिसका असर प्रदेश के मानसून पर भी पड़ेगा. इस हिसाब से प्रदेश में मानसून 17-20 जून तक पहुंच सकता है. देश में रायसेन सबसे ज्यादा गर्म रहा. यहां 43 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ.

मौसम विभाग का कहना है कि पिछले दिनों आया टाउते तूफान मानसून के लिए अनुकूल रहा. उसके बाद बंगाल की खाड़ी में उठे यास तूफान के कारण भी मानसून लाने वाला सिस्टम सक्रिय हो रहा है.  ये ही कारण हैं, जिनकी वजह से मानसून के तय समय पर प्रदेश पहुंचने की संभावना है.

मप्र में अच्छा रहा है मानसून का ट्रेंड

गौरतलब है कि 10 सालों में मध्य प्रदेश और भोपाल में मानसून के आने का ट्रेंड भी अच्छा रहा है. इन 10 सालों में सिर्फ दो बार 2012 और 2014 में ही मानसून जुलाई के पहले हफ्ते में पहुंचा था. 2013 में मानसून ने जल्दी दस्तक दी थी, तो वहीं बाकी 7 सालों में मानसून ने ज्यादा इंतज़ार नही कराया.
पिछले 24घंटे में बारिश के आंकड़े

कुछ दिनों से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में रायसेन में 13.4 मिमी, शाजापुर में 10 मिमी, भोपाल में 3.4 मिमी, छिंदवाड़ा में 4.4 मिमी, गुना में 4.2 मिमी, सिवनी में 1.2 मिमी, इंदौर में 1.2 मिमी, होशंगाबाद में 1.4 मिमी, खरगोन में 1.4 मिमी बारिश दर्ज की गई.

इतने झुलस रहे एमपी के जिले



तेज हवाओं और हल्की बूंदाबांदी के बाद भी लोग उमस से बेहाल नजर आए. प्रदेश में रायसेन सबसे ज्यादा गर्म रहा. यहां 43 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ.खंडवा में 41.5 डिग्री, खरगोन में 41.2 डिग्री, राजगढ़ में 40.7 डिग्री, रतलाम में 40.4 डिग्री, शाजापुर में 41 डिग्री, श्योपुर-शिवपुरी में 42 डिग्री, उज्जैन में 40 डिग्री, मंडला में 40.7 डिग्री, सागर में 40.5 डिग्री, सिवनी में 40 डिग्री तापमान  रिकॉर्ड हुआ.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज