Home /News /madhya-pradesh /

चुनाव आयोग जाएगी कांग्रेस : खंडवा सीट खाली हुए 6 माह बीते, अभी तक नहीं हुआ उप चुनाव का ऐलान

चुनाव आयोग जाएगी कांग्रेस : खंडवा सीट खाली हुए 6 माह बीते, अभी तक नहीं हुआ उप चुनाव का ऐलान

MP की खंडवा लोकसभा सीट बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन से खाली हुई है.

MP की खंडवा लोकसभा सीट बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन से खाली हुई है.

MP NEWS : मध्य प्रदेश में 4 सीटों पर उपचुनाव होना है. इनमें खंडवा लोकसभा सीट के साथ रैगांव, जोबट और पृथ्वीपुर सीट शामिल हैं. खंडवा सीट को खाली हुए 6 महीने का समय बीत चुका है और नियमों के तहत खाली हुई सीट पर 6 महीने के अंदर उपचुनाव कराए जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

 भोपाल. मध्य प्रदेश फिर से एक उपचुनाव (By Election) के मुहाने पर खड़ा हुआ है. कुल 4 सीटों पर उपचुनाव होना हैं उसमें खंडवा (Khandwa) लोकसभा सीट भी शामिल है. ये सीट खाली हुए पूरे 6 महीने हो चुके हैं लेकिन अभी तक उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है. इससे राजनीतिक दलों में बेचैनी है.

मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट से बीजेपी के नंद कुमार सिंह चौहान सांसद थे. कोरोना के कारण 2 मार्च को उनका निधन हो गया और तब से ये सीट खाली पड़ी है. इस पर उपचुनाव होना हैं. नियम के मुताबिक 6 महीने में चुनाव हो जाना चाहिए लेकिन चुनाव की तारीख का ऐलान तो दूर अभी कोई सुगबुगाहट तक नहीं है. कांग्रेस अब चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर उपचुनाव की तारीख का ऐलान करने की मांग करेगी.

चुनाव आयोग जाएगी कांग्रेस
कांग्रेस नेता जेपी धनोपिया का कहना है 2 मार्च को बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के कारण खंडवा सीट खाली हुई थी. संवैधानिक नियमों के तहत 6 महीने के अंदर उपचुनाव कराया जाना जरूरी है. कांग्रेस पार्टी चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर इस बात की मांग करेगी कि खंडवा लोकसभा सीट का चुनाव घोषित किया जाए. धनोपिया ने बीजेपी पर उपचुनाव से भागने का भी आरोप लगाया है. उनका कहना है कि जब पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में उपचुनाव हो सकता है तो एमपी में उपचुनाव क्यों नहीं कराए जा रहे हैं. प्रदेश के मुख्य सचिव की तरफ से फिलहाल चुनाव नहीं कराने के चुनाव आयोग को दिए गए अभिमत को भी कांग्रेस ने गैर वाजिब बताया है.

ये भी पढ़ें-MP में मुस्लिम समुदाय की 38 जातियां OBC में शामिल, आखिर कैसे पढ़िए ये खास खबर

संवैधानिक संस्थानों का सम्मान करे कांग्रेस
कांग्रेस के खंडवा सीट पर उपचुनाव कराने की मांग पर बीजेपी ने कहा पार्टी सभी तरह के उपचुनाव के लिए तैयार है. लेकिन सभी को संवैधानिक संस्थाओं के फैसलों का सम्मान करना चाहिए. संवैधानिक संस्थाओं को लेकर कांग्रेस गंदा खेल खेलने की कोशिश करती है.

इन सीटों पर होना है उपचुनाव
प्रदेश में 4 सीटों पर उपचुनाव होना है. इनमें खंडवा लोकसभा सीट के साथ रैगांव, जोबट और पृथ्वीपुर सीट शामिल हैं. खंडवा सीट को खाली हुए 6 महीने का समय बीत चुका है और नियमों के तहत खाली हुई सीट पर 6 महीने के अंदर उपचुनाव कराए जाते हैं. इसलिए कांग्रेस की नजर चुनाव आयोग पर है कि वो कब तारीखों का ऐलान करती है.

Tags: Election Commission of India, Khandwa news, Madhya pradesh assembly election, Madhya Pradesh Congress

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर