MP बोर्ड की तैयारियां पूरी, 20 से 25 जून के बीच आ सकता है 10वीं का रिजल्‍ट

 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है.
10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है.

मध्‍य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Board) 10वीं क्‍लास का रिजल्‍ट 20 से 25 जून के बीच घोषित कर सकता है. जबकि 12वीं के रिजल्‍ट का ऐलान जुलाई में होगा.

  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Board) के 12वीं क्‍लास (12th Class) के स्थगित पेपर आज पूरे हो गए हैं. जबकि स्थगित परीक्षाएं कराने की शुरुआत 9 जून को हुई थी और आज यानी 16 जून को पूरे हो गए हैं. इसके साथ मध्‍य प्रदेश बोर्ड ने रिजल्ट की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. हालांकि 10वीं क्‍लास का रिजल्‍ट (10th Class Result) 20 से 25 जून के बीच आ सकता है, तो 12वीं के रिजल्‍ट का ऐलान जुलाई में होगा.

10वीं और 12वीं की एक करोड़ 25 लाख कॉपियां हो रहीं चेक
एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों के करीब 1करोड़ 25 लाख कॉपियां चेक होनी हैं. हालांकि 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है, तो कक्षा 12वीं के 19 मार्च से पहले हुए पेपर की कॉपियां का मूल्यांकन का कार्य भी पूरा हो चुका है. इसके अलावा 9 जून से शुरू हुई परीक्षाओं के पेपर की कॉपियां का मूल्यांकन भी दूसरे दिन से शुरू हो गया है और इसका काम भी जल्द ही पूरा किया जाएगा.

10वीं का रिजल्ट जून तो 12वीं का रिजल्ट जुलाई में आयेगा
एमपी बोर्ड ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट 20 से 25 जून के बीच घोषित करने की सारी तैयारियां पूरी कर ली है. हालांकि अभी तारीख तय नहीं की गई है. इसके अलावा कक्षा बारहवीं का रिजल्ट जुलाई के महीने में घोषित करने की तैयारियां की जा रही हैं. कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा होते ही जुलाई में मध्‍य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट घोषित कर देगा.



पहली बार जब दसवीं और 12वीं का रिजल्ट अलग-अलग होगा घोषित
पहली बार है जब कक्षा दसवीं और 12वीं का रिजल्ट अलग-अलग घोषित किया जाएगा. 10वीं का रिजल्ट जून और 12वीं का रिजल्ट जुलाई में घोषित होगा. इससे पहले 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक साथ एक ही दिन घोषित होते रहे हैं. 30 साल में ऐसा पहली बार है जब कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन के चलते घरों से ही मूल्यांकन कार्य किया गया है.

ये भी पढ़ें
मेदांता हॉस्पिटल ने जारी किया हेल्‍थ बुलेटिन, राज्यपाल लालजी टंडन की हालत नाजुक लेकिन स्थिर...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज