MP by Election 2020 : बीजेपी और कांग्रेस के ये प्रत्याशी अपने लिए नहीं डाल पाएंगे वोट

तुलसीराम सिलावट और प्रेमचंद गुड्डू भी सांवेर से चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन वोटर हैं इंदौर के.
तुलसीराम सिलावट और प्रेमचंद गुड्डू भी सांवेर से चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन वोटर हैं इंदौर के.

सुरखी (Surkhi) विधान सभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत और कांग्रेस प्रत्याशी पारुल साहू (Parul sahu) दोनों सुरखी के न होकर सागर विधानसभा क्षेत्र के रहने वाले हैं. यही वजह है कि दोनों ही प्रत्याशी सुरखी विधानसभा क्षेत्र में वोट नहीं डाल सकेंगे.

  • Share this:
भोपाल.मध्यप्रदेश में ये पहला मौका है जब विधान सभा (Assembly) की 28 सीटों पर एक साथ उपचुनाव (By election) होने जा रहा है. ये उपचुनाव केवल दल बदल के लिए ही नहीं बल्कि कुछ और दूसरे मामलों के लिए भी जाना जाएगा. उपचुनाव के सियासी रण में उतरे कुछ प्रत्याशी ऐसे हैं, जो सबसे वोट मांग रहे हैं लेकिन अपने लिए ही वोट नहीं डाल पाएंगे. यानि वो उस विधान सभा क्षेत्र के मतदाता ही नहीं हैं.

उप चुनाव में प्रदेश की 28 में से 6 सीटों पर ऐसे प्रत्याशी मैदान में हैं जो अपने ही विधानसभा क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं. इनमें सुरखी, सांवेर बड़ा मलहरा, मुंगावली, बमोरी और भांडेर विधानसभा सीट पर उतरे प्रत्याशी हैं जो उस क्षेत्र के रहने वाले नहीं हैं.यानि उस इलाके के लिए बाहरी हैं. इसलिए उनका नाम मतदाता सूची में नहीं हैं और वो 3 नवंबर को अपने आप को वोट नहीं डाल पाएंगे.  सुरखी विधान सभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत और कांग्रेस प्रत्याशी पारुल साहू दोनों सुरखी के न होकर सागर विधानसभा क्षेत्र के रहने वाले हैं. यही वजह है कि दोनों ही प्रत्याशी सुरखी विधानसभा क्षेत्र में वोट नहीं डाल सकेंगे. ठीक ऐसा ही सांवेर विधानसभा सीट पर भी है. भाजपा प्रत्याशी तुलसी सिलावट और कांग्रेस उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्डू इंदौर विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं.ये दोनों प्रत्याशी ही सांवेर विधानसभा  सीट पर यानी अपने लिए के लिए वोट नहीं डाल सकेंगे.

वोट तो मांगेंगे लेकिन वोट देंगे नहीं
छतरपुर की बड़ा मलहरा सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रद्युम्न सिंह लोधी दमोह जिले के हिंडोरिया के रहने वाले हैं. उनके खिलाफ मैदान में उतरीं कांग्रेस प्रत्याशी रामसिया भारती टीकमगढ़ जिले की रहने वाली हैं. ऐसे में दोनों ही प्रत्याशी बड़ा मलहरा सीट पर वोट नहीं डाल सकेंगे.बमोरी विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी महेंद्र सिंह सिसोदिया और कांग्रेस प्रत्याशी के एल अग्रवाल गुना विधानसभा क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं.दोनों ही प्रत्याशियों का गुना विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में  नाम नहीं जुड़ा है.ऐसे में दोनों ही प्रत्याशी बमोरी विधानसभा सीट में खुद के लिए वोट नहीं डाल सकेंगे.



मुंगावली के प्रत्याशी अशोक नगर के प्रत्याशी को देंगे वोट
मुंगावली सीट पर बसपा प्रत्याशी वीरेंद्र शर्मा अशोक नगर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान करेंगे.यानी बसपा प्रत्याशी वीरेंद्र शर्मा मुंगावली सीट पर खुद के लिए वोट नहीं डाल पाएंगे.भांडेर सीट से कांग्रेस के फूल सिंह बरैया भांडेर क्षेत्र के वोटर नहीं हैं. ग्वालियर क्षेत्र की मतदाता सूची में फूल सिंह बरैया का नाम है तो भाजपा प्रत्याशी रक्षा सिरोनिया का नाम दतिया की मतदाता सूची में है.ऐसे में दोनों ही प्रत्याशी भांडेर सीट पर खुद के लिए वोट नहीं डाल सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज