MP by Election 2020 : दिग्विजय सिंह का दांव, भोपाल IG सहित इन अफसरों की चुनाव आयोग से शिकायत

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भोपाल आईजी को हटाने की मांग की है.(फाइल फोटो)
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भोपाल आईजी को हटाने की मांग की है.(फाइल फोटो)

दिग्विजय सिंह (Digvijay singh) ने आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय जा कर यह जता दिया है कि इस बार उपचुनाव (by election commission) में कांग्रेस पार्टी किसी भी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं करेगी. आयोग पर अभी से दबाव बनाकर चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए कांग्रेस पार्टी तत्पर है

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) में उपचुनाव (By Election) को लेकर मचे सियासी घमासान के बीच कांग्रेस (Congress) नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह (Digvijay singh) आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय पहुंचे. उन्होंने जिन इलाकों में उपचुनाव है वहां के प्रशासनिक अफसरों की शिकायत की. दिग्विजय सिंह ने कहा प्रदेश में आचार संहिता का पालन नहीं हो रहा.खुद अफसर इसका उल्लंघन कर रहे हैं.

दिग्विजय सिंह ने चुनाव आयोग में की शिकायत में कहा कि मध्य प्रदेश में जिन इलाकों में आचार संहिता लागू है वहां लगातार आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है. बीजेपी सरकार प्रशासनिक अफसरों का इस्तेमाल कर उप चुनाव प्रभावित करने की कोशिश में है.बीजेपी ने 26 ऐसे उम्मीदवार घोषित किए हैं जिनका पार्टी कार्यकर्ता और नेता दो साल पहले विरोध कर रहे थे. बीजेपी को अंदेशा है कि दल बदलने वाले उम्मीदवारों का पार्टी के अंदर विरोध होगा. इसलिए प्रशासनिक तंत्र का दुरुपयोग कर उम्मीदवारों को जिताने की कोशिश हो रही है.

पुलिस प्रताड़ना का आरोप
दिग्विजय सिंह ने पुलिस कर्मियों की कार्यशैली पर भी सवाल उठाए. उन्होंने पुलिस वालों पर एससी और एसटी वोटरों को डराने धमकाने का आरोप लगाया.दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस उम्मीदवारों के रिश्तेदारों के साथ पुलिस मारपीट और प्रताड़ित करने की भी शिकायत की. अपनी शिकायत में उन्होंने कहा पार्टी कार्यकर्ताओं के खिलाफ झूठे प्रकरण दर्ज हो रहे हैं. जिसके खिलाफ शिकायत की जा रही है उसी को जांच अधिकारी बनाया जा रहा है. दिग्विजय सिंह ने भाजपाइयों के उपचुनाव वाली सीटों पर पैसे बांटने से लेकर प्रशासकीय तंत्र के दुरुपयोग को लेकर कई शिकायतें दर्ज करायी हैं. दिग्विजय सिंह ने कहा कांग्रेस पार्टी ऐसे अफसरों की सूची तैयार कर रही है जो चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं.




आयोग पर भरोसा
हालांकि राज्यसभा सांसद ने भरोसा जताया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से की गयी शिकायत पर कार्रवाई होगी. आयोग ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि शिकायतों पर 24 घंटे में कार्रवाई कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं.

भोपाल आईजी को हटाने की मांग
कांग्रेस ने आज तीन नई शिकायतें भी आयोग से की है इसमें भोपाल रेंज के आईजी उपेंद्र जैन को हटाने की मांग शामिल है. उन पर ब्यावरा विधानसभा सीट को प्रभावित करने का लगाया आरोप. उपेन्द्र जैन राजगढ़ के मूल निवासी हैं.
- करैरा विधानसभा सीट के थाना दिनारा के टीआई रिपु दमन सिंह को हटाने की मांग की.उन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया.
-मुरैना के एसपी अनुराग सुजानिया और सुमावली विधानसभा के तीन थाना प्रभारियों को तत्काल हटाने की मांग की.इन पर कांग्रेस
कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट और प्रताड़ित करने का आरोप है.

दल बदलुओं को हराने का प्रयास
उपचुनाव में दिग्विजय सिंह के फ़्रेम से बाहर होने के बीजेपी नेताओं के आरोप पर भी दिग्विजय सिंह ने कहा वह उपचुनाव में दल बदलने वालों को हराने की भूमिका निभा रहे हैं. उनकी कोशिश है कि कमलनाथ की सरकार दोबारा प्रदेश में बने.

चूक बर्दाश्त नहीं
दिग्विजय सिंह ने आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय जा कर यह जता दिया है कि इस बार उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी किसी भी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं करेगी. आयोग पर अभी से दबाव बनाकर चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए कांग्रेस पार्टी तत्पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज