MP By-election Exit Poll: मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार या आएंगे कमलनाथ?, जानें एग्जिट-पोल के नतीजे

एमपी उपचुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं.
एमपी उपचुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं.

MP By-election Exit Poll: मध्य प्रदेश विधानसभा की 28 सीटों के लिए बीते 3 नवंबर को वोट (Voting) डाले गए थे. उपचुनाव के नतीजे आगामी 10 नवंबर को आएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 6:49 PM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश विधानसभा की 28 सीटों के लिए 3 नवंबर को उपचुनाव (MP Assembly By-election) हुए. चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को आएंगे, लेकिन इससे पहले उपचुनाव के एग्जिट पोल (Exit poll) के नतीजे आ गए हैं. एक्सिस-माय इंडिया और आज तक न्यूज चैनल के सर्वेक्षण के मुताबिक प्रदेश में शिवराज की सरकार (Shivraj Government) सुरक्षित नजर आ रही है. इस सर्वेक्षण के नतीजों की मानें तो एमपी उपचुनाव में बीजेपी (BJP) जहां 16 से लेकर 18 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं कांग्रेस (Congress) के हिस्से में 10-12 सीटें आने का अनुमान है. वहीं, भोपाल से प्रकाशित दैनिक भास्कर अखबार के मुताबिक बीजेपी को जहां 14 से 16 सीटें आने का अनुमान है, तो कांग्रेस 10 से 13 सीटें जीत सकती है.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश सहित देश के कई अन्य राज्यों की विधानसभाओं की खाली सीटों के लिए इसी महीने उपचुनाव हुए हैं. वहीं, बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. बिहार चुनाव का आज आखिरी चरण का मतदान समाप्त हो गया है. इसके बाद निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक एमपी उपचुनाव के एग्जिट पोल जारी किए गए हैं. एक्सिस-माय इंडिया और आज तक टीवी चैनल के अनुमानों के अनुसार मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार सुरक्षित नजर आ रही है. एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी को 28 में से 16 से 18 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, विपक्षी कांग्रेस पार्टी के हिस्से में 10 से 12 सीटें जाती दिख रही हैं.

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में इसी साल मार्च में ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुट के विधायकों के समर्थन वापस लेने के कारण कमलनाथ की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार गिर गई थी. इसके बाद बीजेपी ने प्रदेश में सरकार बनाई. सिंधिया गुट के विधायकों के इस्तीफे और कुछ विधानसभा सीटों के जनप्रतिनिधियों की मृत्यु के कारण राज्य में उपचुनाव कराए गए. विधानसभा की 28 सीटों पर उपचुनाव के तहत बीते 3 नवंबर को मतदान कराए गए थे, जिसके नतीजे आगामी 10 नवंबर को आएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज