MP by Election Result : चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस का मंथन, कमलनाथ ने आज बुलाई बड़ी बैठक 

आज की बैठक में विधायकों, प्रभारियों और प्रत्याशियों को बुलाया गया है
आज की बैठक में विधायकों, प्रभारियों और प्रत्याशियों को बुलाया गया है

दिग्विजय सिंह (Digvijay singh) ने लिखा लोग समझते थे कि सिंधिया के जाने के बाद कांग्रेस (Congress) खत्म हो जाएगी.लेकिन ग्वालियर चंबल इलाके में नई कांग्रेस खड़ी हो गई है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) की 28 विधानसभा सीटों के लिए हुए उप चुनाव में अपेक्षित नतीजे न आने पर कांग्रेस (Congress) अब मंथन की मुद्रा में हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने आज बड़ी बैठक बुलाई है. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पार्टी के सभी विधायकों के साथ ही उपचुनाव के सभी प्रभारियों और कांग्रेस उम्मीदवारों को भी बैठक में अनिवार्य रूप से पहुंचने के निर्देश दिए हैं.

पार्टी इस बैठक में इस बात की जानकारी ली जाएगी कि कांग्रेस की उम्मीद के विपरीत नतीजे आखिर क्यों आए हैं. कौन से कारण कांग्रेस के लिए हानिकारक साबित हुए हैं. कहां पर उप चुनाव में चूक हुई और जो आशंकाएं कांग्रेस पार्टी चुनाव से पहले जता रही थी क्या उन शंकाओं के कारण उपचुनाव प्रभावित हुआ है. तमाम मुद्दों को लेकर आज शाम 6:00 बजे कमलनाथ के सरकारी निवास पर बड़ी बैठक होगी. बैठक में पार्टी नेता दिग्विजय सिंह, विवेक तन्खा भी मौजूद रहेंगे. कमलनाथ ने उपचुनाव के नतीजों को जनतंत्र का फैसला मानते हुए अपनी हार को स्वीकार किया है.

ग्वालियर-चंबल में नयी कांग्रेस का उदय
उपचुनाव के नतीजों पर दिग्विजय सिंह ने ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है- उपचुनाव में नतीजे हमारे पक्ष में नहीं आए. इसका विश्लेषण होना चाहिए. ग्वालियर चंबल क्षेत्र में 16 में से 7 पर कांग्रेस पार्टी जीती है. भांडेर में फूल सिंह बरैया केवल 171 वोटों से पीछे रहे. लोग समझते थे कि सिंधिया के जाने के बाद कांग्रेस खत्म हो जाएगी.लेकिन ग्वालियर चंबल इलाके में नई कांग्रेस खड़ी हो गई है. मालवा निमाड़, बुंदेलखंड क्षेत्रों में भी नतीजा हमारे पक्ष में नहीं गया. कांग्रेस जन एक होकर लड़ें. कहीं भी गुटबाजी की कोई शिकायत नहीं आई. सभी कांग्रेसियों को धन्यवाद जिन मतदाताओं ने हमें मत दिया उनके प्रति आभार.
प्रतिशोध की राजनीति


दिग्विजय सिंह ने आगे लिखा- बीजेपी प्रतिशोध की कार्रवाई कर रही है. अब और ज़्यादा करेगी.दिग्विजय सिंह ने कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाते हुए कहा, एक होकर अन्याय और अत्याचार के खिलाफ लड़ाई लड़ना पड़ेगी. मार्ग चुनौतीपूर्ण है लेकिन कांग्रेस पार्टी संघर्ष में ही मजबूती के साथ खड़ी होती है. हमें यह समझना चाहिए कि चुनौती में अवसर मिलेगा. दिग्विजय सिंह ने कार्यकर्ताओं को कांग्रेस पार्टी को नया स्वरूप देने के लिए आगे आने के लिए कहा. उन्होंने कहा कमलनाथ के नेतृत्व में 15 महीने की सरकार में किसान कर्ज माफी हुई है. जनहित के फैसलों का पालन कराने के लिए कांग्रेसियों को संघर्ष करना होगा.

नेहरू-गांधी परिवार पर विश्वास
दिग्विजय सिंह ने नेहरू-गांधी परिवार का ज़िक्र इस मौके पर खासतौर से किया. उन्होंने लिखा नेहरू-गांधी परिवार के नेतृत्व में जनता के विश्वास पर कांग्रेस को खड़ा होना होगा. बीजेपी पर निशाना साधते हुए दिग्विजय सिंह लिखते हैं बीजेपी ‘जन बल’ को दबाने के लिए ‘धन बल’ का भरपूर उपयोग करेगी.लेकिन बीजेपी के नेतृत्व में देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था, बढ़ती बेरोजगारी के खिलाफ खड़ा होना होगा. एक बार फिर कांग्रेस पार्टी कामयाब होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज