LIVE NOW

MP By-Poll Results 2020 Live: सिंधिया समर्थक इमरती देवी डबरा से हारी, समधी सुरेश राजे ने दी शिकस्त

मध्य प्रदेश उपचुनाव परिणाम (MP By-Poll Results) : मध्य प्रदेश में बीजेपी (BJP) को जीत के बीच एक करारा झटका लगा है. डबरी से इमरती देवी (Imrati Devi) हार गई हैं.

Hindi.news18.com | November 10, 2020, 11:24 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated November 10, 2020

हाइलाइट्स

7:46 am (IST)

मध्य प्रदेश उपचुनाव के सबसे सटीक नतीजों के लिए जुड़े रहिये... 


2:11 pm (IST)

मंदसौर की सुवासरा सीट से बीजेपी के हरदीप सिंह डंग जीते. इस बार के चुनाव में 29 हजार वोटों से आगे चल रहे थे. वहीं 2018 के चुनाव में हरदीप सिंह कांग्रेस प्रत्याशी थे और महज़ 350 वोट से जीते थे. 

1:55 pm (IST)
भोपाल में बीजेपी दफ्तर में जश्न शुरू हो गया है. पार्टी कार्यकर्ता ढोल-नगाड़े लेकर पहुंचे तो प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा भी इस जश्न में शामिल हो गए. उन्होंने ढोल बजाया और फिर समर्थकों के साथ जमकर नाचे.


1:47 pm (IST)
मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के लिए हुए उप चुनाव के नतीजे अभी आए नहीं हैं, लेकिन रुझान देखकर ही बीजेपी ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. चुनाव नतीजों पर नज़र रखे सीएम शिवराज सिंह पार्टी नेताओं के साथ प्रसन्न नज़र आए. उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष और बाकी साथियों को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया.


1:37 pm (IST)
चुनावी रुझानों के बीच एमपी बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता ने भावनात्मक नहीं, राजनीतिक निर्णय लिया! उन्होंने आगे कहा कि भाजपा बूथ स्तर के कार्यकर्ता के बल पर प्रचंड जीत हासिल कर रही है!


LOAD MORE
भोपाल. मध्य प्रदेश में बीजेपी को जीत के बीच एक करारा झटका लगा है. इमरती देवी 7633 वोट से हारी गई हैं. बीजेपी से इमरती देवी को 68056 वोट मिले. समधी सुरेश राजे को 75689 वोट मिले हैं. इधऱ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से फोन पर बात की. मध्यप्र देश में भाजपा की जीत पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने प्रधानमंत्री और केंद्रीय नेतृत्व का आभार जताया. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, बीजेपी के लाखों लाख कार्यकर्ताओं का आभार जिन्होने विपरित परिस्थियों में भी चुनाव जीतने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया. उन्ही के कठिन परिश्रम और के बल पर ही आज प्रदेश में बीजेपी की जीत हुई हैं.  सीएम ने कहा कि ये प्रदेश की जनता का असीम विश्वास और पियार का नतीजा है कि आज प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी है. तो वहीं डबरा में कांग्रेस की संभावित जीत पर  पूर्व मंत्री PC शर्मा और कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक सिंह ने इमरती खाई.

गोहद विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी मेवाराम जाटव 11833 मतों से जीत गए हैं. तो वहीं दतिया से भाजपा की रक्षा सरोनिया को 161वोटों से जीत हासिल कर ली है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा बयान दिया है. सीएम शिवराज ने कहा,  मध्य प्रदेश की जनता का और मेरा आत्मीयता का, प्रेम का और स्नेह का रिश्ता है. मुझे पूरा विश्वास था कि भाजपा को भारी विजय मिलने वाली है. जहां हम जीत रहे हैं वहां अधिकांश सीटों पर 40-50 हज़ार वोटों से जीत रहे हैं. नेपानगर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी सुमित्रा देवी 260 15 वोटों से विजयी हुई हैं. तो वहीं डबरा में इमरती देवी पिछड़ी नजर आ रही है. 11 वें राउंड में इमरती की 615 वोट से पीछे चल रही हैं. तो वहीं आगर मालवा में काटे की टक्कर देखने को मिल रही है. कुल 24 राउंड में से 22 राउंड की मतगणना के बाद कांग्रेस प्रत्याशी विपिन वानखेड़े को कुल  80987 वोट मिले. तो वहीं भाजपा प्रत्याशी मनोज ऊंंटवाल को 80334 मिले हैं.22 राउंड के बाद कांग्रेस प्रत्याशी विपिन वानखेड़े अपने निकटतम भाजपा प्रत्याशी मनोज ऊंटवाल से 653 मतों से आगे चल रहे है.

अन्य खबरें भी पढ़ सकते हैं

वहीं, News18 Hindi की वेबसाइट पर मध्य प्रदेश उपचुनाव के नतीजे के अलावा आप 11 राज्यों की 57 सीटों और बिहार की एक लोकसभा सीट पर हुए मतदान के नतीजों से जुड़ी अन्य खबरें भी पढ़ सकते हैं.

बता दें कि मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव हुए हैं. ऐसे में ये चुनाव बीजेपी की शिवराज सिंह चौहान सरकार के लिए बेहद अहम हैं. मंगलवार को होने वाली मतगणना पर शिवराज सिंह चौहान की सरकार टिकी है. इस चुनाव में उन्हें कम से कम 9 सीटों पर जीत दर्ज कराना जरूरी है. दरअसल, 230 सदस्यों वाली मध्य प्रदेश असेंबली में बीजेपी के 105 विधायक हैं, जबकि यहां पर सरकार बनाने के लिए 116 विधायकों की जरूरत है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज