MP By-polls Result: उपचुनाव के नतीजे बताएंगे कितने 'पावरफुल' हैं शिवराज, सिंधिया और कमलनाथ, पढ़ें विश्लेषण

मध्य प्रदेश में 3 नवंबर को हुए उपचुनाव का रिजल्ट 10 नवंबर को आएगा. (फाइल फोटो)
मध्य प्रदेश में 3 नवंबर को हुए उपचुनाव का रिजल्ट 10 नवंबर को आएगा. (फाइल फोटो)

MP Politics: मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के तीन क्षत्रपों- शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan), ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) और कमलनाथ (Kamalnath) का राजनीतिक भविष्य तय करेगा मध्य प्रदेश उपचुनाव का परिणाम.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को हुए उपचुनाव (MP Assembly By-election 2020) के 10 नवंबर को आने वाले परिणाम न केवल प्रदेश की भाजपानीत (BJP) सरकार के भाग्य का फैसला करेंगे, बल्कि प्रदेश के तीन क्षत्रपों- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chiuhan), पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) एवं भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के राजनीतिक भविष्य पर भी असर डालेंगे. इस साल मार्च में राज्य में सत्ता के लिए जो राजनीतिक उठापटक हुई थी, उसमें ये तीनों प्रभावशाली नेता शामिल थे.

इस उठापटक में कमलनाथ के नेतृत्व वाली 15 महीने पुरानी कांग्रेसनीत (Congress) सरकार गिराने में सिंधिया की अहम भूमिका रही है. सिंधिया के मार्च में कांग्रेस छोड़ भाजपा में आने के बाद उनके समर्थित कांग्रेस के 22 विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे. इससे कमलनाथ की तत्कालीन सरकार अल्पमत में आ गई थी. जिसके कारण कमलनाथ ने 20 मार्च को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद चौहान के नेतृत्व में 23 मार्च को फिर से भाजपा की सरकार बनी. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में मंगलवार को 69.93 प्रतिशत मतदान (MP By-Polls Voting) हुआ और इन मतों की गणना 10 नवंबर (By-poll Result) को होगी.





सिंधिया की बगावत से पैदा हुए चुनावी हालात

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज