अपना शहर चुनें

States

MP: मुख्यमंत्री शिवराज ने अब सवर्णों को रिझाया, आयोग बनाकर दूर करेंगे गरीबी

सीएम ने रीवा में बड़ी घोषणा की.
सीएम ने रीवा में बड़ी घोषणा की.

सीएम ने कहा कि समाज के सभी वर्गों का यह हक है कि सभी को समान आधिकार मिलना चाहिए. इसलिए मध्य प्रदेश में सामाजिक विषमता को दूर करने के लिए सवर्ण आयोग बनाया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 8:53 PM IST
  • Share this:
भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सवर्णों के लिए बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में आर्थिक आधार पर सवर्ण आयोग बनाया जाएगा. सामान्य वर्ग के लोगों का भी हर योजना पर पूरा हक है. इसलिए हमारी सरकार ने तय किया है कि मध्य प्रदेश में सवर्ण आयोग का गठन किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने यह घोषणा रीवा में आयोजित एक कार्यक्रम में की. उन्होंने कहा कि हर वर्ग का संतुलित विकास करने का ध्यान रखा जाना चाहिए. इसलिए समाज के हर वर्ग का कल्याण करते हुए हमारी सरकार आगे बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्गों का यह हक है कि सभी को समान आधिकार मिलना चाहिए. इसलिए मध्य प्रदेश में सामाजिक विषमता को दूर करने के लिए सवर्ण आयोग बनाया जाएगा. आखिर इस वर्ग को भी सबके समान अधिकार पाने का हक है.





प्रदेश में है 22 फीसदी सवर्ण, निकाय चुनाव में मिलेगा फायदा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सवर्ण आयोग बनाए जाने की घोषणा एक बड़ा फैसला माना जा रहा है. दरअसल, मध्य प्रदेश में जातीय आधार पर देखा जाए तो प्रदेश में 22 प्रतिशत सवर्ण आबादी है. खास बात यह है कि जिस विंध्य अंचल में सीएम ने यह घोषणा की है. वहां सबसे ज्यादा सवर्ण वर्ग रहता है. 2018 के विधानसभा चुनाव में जिस तरह से सपाक्स, सवर्ण समाज जैसी पार्टियां चुनावी मैदान में उतरी थी. इस लिहाज से सीएम के इस ऐलान को आने वाले नगरीय निकाय चुनाव के नजरिए से एक बड़ा दांव माना जा रहा है.

कर्मचारियों को होगा एक-एक पाई का भुगतान रीवा

शिवराज सिंह चौहान ने सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के एरियर्स की एक-एक पाई भुगतान करने का आश्वासन दिया है. कार्यक्रम में CM ने कहा कि 'अर्थव्यवस्था चौपट हो गई थी. कई महीनों तक खजाने में कोई पैसा ही नहीं आया. मेरे पास प्रस्ताव आया था कि कर्मचारियों की तनख्वाह आधी कर दें. मैंने कहा ये तो नहीं होगा. तनख्वाह में कटौती नहीं होगी. मैंने कहा एरियर वगैरह जरूर रोकना पड़े लेकिन वो भी परमानेंट नहीं रोकूंगा.'

CM शिवराज ने सरकारी नौकरी के लिए जल्दी चालू होंगी भर्तियां

  • मेरे नौजवान बेटे-बेटियों,रोजगार मेले हर महीने लगाएंगे और रोजगार देने की कोशिश करते जाएंगे. सरकारी नौकरियों में भर्ती पर प्रतिबंध था, हटा दिया, पुलिस की भर्तियां चालू हो गई हैं, बाकी विभागों में भी चालू होंगी. प्राइवेट रोजगार का भी प्रबंध किया जाएगा.

  • आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, खसरे-खतौनी की नकल के लिए पटवारी के पास चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. मोबाइल से 181 नंबर दबाओ, फोन करो और उस पर आधार नंबर डाल दो, व्हॉट्सएप से आपके घर प्रमाण पत्र पहुंच जाएगा.

  • मेरे गरीब बहनों और भाइयों, मुख्यमंत्री बनने के तीन 3 महीने के अंदर ही संबल योजना फिर से चालू कर दिया। संबल गरीबों का संबल है. गरीब बेटा-बेटियों को भी जीने का हक है, आगे बढ़ने का अधिकार है.

  • अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग का कल्याण, पिछड़े वर्गों का कल्याण. हर ब्लॉक मुख्यालय पर छात्रावास बनेंगे। सामान्य वर्ग के भी हक हैं. अगर वे निर्धन हैं तो उनके कल्याण के लिये भी सवर्ण आयोग बनाया जायेगा, जैसे अनुसूचित जाति/जनजाति और पिछड़ा वर्ग आयोग है.

  • आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, खसरे-खतौनी की नकल के लिए पटवारी के पास चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. मोबाइल से 181 नंबर दबाओ, फोन करो और उस पर आधार नंबर डाल दो, व्हॉट्सएप से आपके घर प्रमाण पत्र पहुंच जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज