• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP Rajya Sabha Poll: राज्यसभा सीट का चुनाव नहीं लड़ेगी कांग्रेस लेकिन सामने रख दी ये शर्त

MP Rajya Sabha Poll: राज्यसभा सीट का चुनाव नहीं लड़ेगी कांग्रेस लेकिन सामने रख दी ये शर्त

MP में राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव होना है

MP में राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव होना है

RS Election in MP : मध्य प्रदेश में राज्यसभा (RS Election in MP) की 11 सीटें हैं. इनमें से अभी 7 सीटें बीजेपी के पास हैं जबकि कांग्रेस के पास तीन सीटें हैं. एक सीट पर चुनाव होना है. कांग्रेस (Congress) ने भले उम्मीदवार खड़ा न करने का फैसला किया हो लेकिन उसकी एक शर्त ने सियासी माहौल गरमा दिया है.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) में एक सीट पर होने जा रहे राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस (Congress) ने भले उम्मीदवार खड़ा न करने का फैसला किया हो लेकिन उसकी एक शर्त ने सियासी माहौल गरमा दिया है. कांग्रेस ने बीजेपी के सामने मांग रखी है कि राज्यसभा के लिए उसका जो भी उम्मीदवार हो वो अनुसूचित जाति वर्ग से होना चाहिए.

कांग्रेस का कहना है थावरचंद गहलोत क्योंकि अनुसूचित जाति वर्ग से आते हैं और उनके इस्तीफे के कारण से ही ये सीट रिक्त हुई है, लिहाजा बीजेपी अब जो भी उम्मीदवार मैदान में खड़ा करे वो अनुसूचित जाति वर्ग से होना चाहिए. हालांकि कांग्रेस की इस मांग को बीजेपी ने निराधार करार देते हुए कहा है कि बीजेपी में कोई भी फैसला सामूहिक स्तर पर होता है. हाईकमान ये तय करता है कि उम्मीदवार कौन होगा.

बीजेपी में कौन है दावेदार?

इधर बीजेपी में राज्यसभा के लिए कई नाम चल रहे हैं. अगर अनुसूचित जाति वर्ग से ही बीजेपी किसी को उम्मीदवार बनाती है तो फिर अनुसूचित जाति मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह का नाम उम्मीदवार के तौर पर सामने आ सकता है. हालांकि इसमें एक पेंच यह भी है कि अनुसूचित जाति वर्ग से आने वाले थावरचंद गहलोत के केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटने के बाद अनुसूचित जाति कोटे के ही सांसद वीरेंद्र खटीक को मंत्री बनाया जा चुका है. ऐसे में कोई चेहरा अनुसूचित जाति वर्ग से ही राज्यसभा में जाने वाला होगा इसे लेकर अभी थोड़ा संशय है.

ये भी पढ़ें- MP NEWS : 7 अक्टूबर को MP के हजारों परिवार PM मोदी से कहेंगे ‘Thank You ‘

विजयवर्गीय के नाम की चर्चा
उधर बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का नाम भी राज्यसभा में जाने वालों की सूची में शामिल माना जा रहा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस भी इस पद के लिए जोर लगा रही हैं. एक संभावना ये भी है कि कोई नया नाम दिल्ली से भेजा जा सकता है.

अभी क्या है स्थिति ?
मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटें हैं. इनमें से अभी 7 सीटें बीजेपी के पास हैं जबकि कांग्रेस के पास तीन सीटें हैं. एक सीट पर चुनाव होना है. बीजेपी से अभी एम जे अकबर, धर्मेंद्र प्रधान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अजय प्रताप सिंह, सुमेर सिंह सोलंकी, कैलाश सोनी और संपतिया उईके राज्यसभा सांसद हैं. जबकि कांग्रेस से दिग्विजय सिंह, विवेक तन्खा और राजमणि पटेल राज्यसभा सांसद हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज