लाइव टीवी

COVID 19: फील्ड में तैनात जवानों की सुरक्षा के लिए DGP ने जारी किये दिशा निर्देश, दी डॉक्टरी सलाह
Bhopal News in Hindi

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 28, 2020, 7:12 PM IST
COVID 19: फील्ड में तैनात जवानों की सुरक्षा के लिए DGP ने जारी किये दिशा निर्देश, दी डॉक्टरी सलाह
डीजीपी ने जवानों को दी डॉक्टरी सलाह

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के दौर में मध्य प्रदेश के डीजीपी विवेक जौहरी को फील्ड में तैनात जवानों की चिंता सता रही है. उन्होंने जवानों से आयुर्वेदिक और होम्योपैथी दवाएं लेने को कहा है. उन्होंने दवाओं के नाम भी बताए हैं

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए फील्ड में तैनात पुलिस जवानों के लिए डीजीपी विवेक जौहरी (DGP Vivek Jauhri) ने दवाइयों के साथ आदेश जारी करते हुए डॉक्टरी सलाह दी है. उन्होंने सभी पुलिस इकाइयों को एक किट तैयार करने के आदेश दिए हैं. अपने आदेश में DGP ने फील्ड में तैनात पुलिस कर्मियों को इसी किट से होम्योपैथी (Homeopathy) और आयुर्वेदिक (Ayurvedic) दवाओं का सेवन करने को कहा है.

पत्र लिखकर जारी किये दिशा निर्देश
डीजीपी विवेक जौहरी की फील्ड में तैनात जवानों को सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश की सभी पुलिस इकाइयों को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं. इसी दिशानिर्देशों में जौहरी ने सभी इकाइयों के प्रमुखों को एक किट तैयार करने के साथ डॉक्टरी सलाह दी है. इस डॉक्टरी सलाह में फील्ड पर तैनात पुलिसकर्मियों को क्या-क्या करना है? कैसे अपना बचाव करना है? और कौन-कौन सी दवाएं लेनी हैं, इन तमाम बातों का जिक्र है.

News - डीजीपी के पत्र के अंश
डीजीपी के पत्र के अंश




फील्ड पर तैनात जवानों को मिलेगी हेल्थ किट


डीजीपी जौहरी ने सभी पुलिस इकाइयों के प्रमुखों को आदेश जारी पर एक किट तैयार करने के लिए कहा है. किट में सैनिटाइजर, 2 मास्क, लिस्ट्रिन, 250-300 मिली गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक घोलकर गरारे की व्यवस्था और किट में होम्योपैथी और आयुर्वेदिक दवा रखने की सलाह दी गई है. होम्योपैथी की 3 दवाओं के मध्य 2 घंटे का अंतराल, आयुर्वेदिक दवा भी कुछ अंतराल के दौरान सेवन करने के लिए कहा गया है. ये किट कल्याण निधि के बजट से तैयार की जायेगी. यदि बजट खत्म हो गया है तो तमाम इकाइयां दोबारा पुलिस मुख्यालय से बजट ले सकती हैं.

संक्रमित क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मी 14 दिनों तक घर नहीं जाएंगे
इसके अलावा डीजीपी ने दिशा निर्देश दिए हैं कि जो भी पुलिसकर्मी संक्रमित व्यक्तियों के क्षेत्रों में तैनात हैं वो 14 दिनों तक अपने घर नहीं जाएंगे. उनके रुकने से लेकर तमाम व्यवस्थाएं इकाई प्रमुख की ज़िम्मेदारी होगी. साथ ही तमाम पुलिसकर्मियों की वर्दियों की धुलाई के लिए भी अलग से व्यवस्था की जा रही है. इसके अलावा उम्र दराज पुलिसकर्मियों की ड्यूटी सुरक्षित स्थानों पर लगाने के दिशा निर्देश दिए गए हैं.

डीजीपी द्वारा बताई गई होम्योपैथी दवाएं
>> Influenzinum 3X - 5 बूंद दिन में 2 बार 3 दिन के लिए
>> Arsenic-alb 3X - 5 बूंद दिन में 2 बार 3 दिन के लिए
>> chemphora 5 बूंदें दिन में एक बार तीन दिन तक

डीजीपी द्वारा बताई गई आयुर्वेदिक दवाएं
>> संशमनी वटी - 2-2 गोली सुबह शाम 15 दिन के लिए
>> त्रिकूट चूर्ण - 1/4 चम्मच 2 बार चाय में डालकर पियें
>> अणु तेलम - दो-दो बूंदें नाक में प्रत्येक दिन डालना है

ये भी पढ़ें - 
जबलपुर: आर्मी बेस वर्कशॉप में ब्लास्ट, एक जवान शहीद, तीन अन्य घायल
COVID-19: CM शिवराज भोपाल की सड़कों पर उतरे और लोगों को दी ये सलाहें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 7:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading