अपना शहर चुनें

States

नये साल में वैक्सीन आने की उम्मीद के बीच भोपाल में 2 जनवरी को होगा ड्राय रन

भोपाल में तीन जगह ड्राय रन होगा (सांकेतिक फोटो)
भोपाल में तीन जगह ड्राय रन होगा (सांकेतिक फोटो)

सरकार पहले ही यह स्पष्ट कर चुकी है कि वैक्सीन (Vaccine) आने के बाद सबसे पहले उसे हेल्थ वर्कर्स (Health workers) को लगाया जाएगा. भोपाल में करीब 25000 हेल्थ वर्कर्स को पहले ही चिन्हित किया जा चुका है जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी.

  • Share this:
भोपाल.नये साल (New year) की शुरुआत के साथ ही कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) आने की उम्मीद भी बढ़ गई है. 2 जनवरी को पूरे देश में कोरोना वैक्सीन के लिए ड्राय रन होने जा रहा है. यह ड्राय रन इस बात का है कि जब कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलेगी तो फिर ग्राउंड लेवल पर उसे लगाने का काम आखिरकार कैसे किया जाएगा. ड्राय रन से इसकी तैयारी बेहतर हो सकेगी.

केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक पूरे देश में प्रदेश की राजधानियों में ड्राय रन किया जाएगा. एक प्रदेश में कम से कम तीन सेंटर बनाने के लिए कहा गया है.इसी सिलसिले में गुरुवार को भोपाल के जय प्रकाश हॉस्पिटल में हेल्थ कमिश्नर ने संबंधित अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की. बैठक में यह तय किया गया है कि भोपाल में तीन जगहों पर ड्राय रन किया जाएगा और समय संभवत 9:00 से 11:00 के बीच होगा.

कहां होगा ड्राय रन
भोपाल में कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन तीन जगहों पर किया जाएगा. इसके लिए जिन तीन जगहों का चयन किया गया है उनमें गांधी नगर सीएचसी, गोविंदपुरा डिस्पेंसरी और कोलार में एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज शामिल है. स्वास्थ्य विभाग की तैयारी के मुताबिक ड्राय रन में इस व्यवस्था को देखा जाएगा कि अगर कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलती है तो फिर उसे लगाने का काम आखिरकार कैसे किया जाएगा. हालांकि अभी कोरोना वैक्सीन राज्यों में नहीं पहुंची है लिहाजा उसके लिए अभी इंतजार किया जा रहा है.



क्या है तैयारी
कोरोना वैक्सीन के ड्राय रन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग को बाकी तैयारियां भी मुकम्मल करनी हैं. वैक्सीन भले अभी नहीं आयी है लेकिन उसे लगाने के लिए कोल्ड चेन तैयार कर ली गयी है.राजधानी भोपाल और प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड चेन तैयार की गई है. भोपाल की बात करें तो यहां वैक्सीन लगाने के लिए चार लाख सिरिंज भी पहुंच चुकी हैं. सरकार पहले ही यह स्पष्ट कर चुकी है कि वैक्सीन आने के बाद सबसे पहले उसे हेल्थ वर्कर्स को लगाया जाएगा. भोपाल में करीब 25000 हेल्थ वर्कर्स को पहले ही चिन्हित किया जा चुका है जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज