• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP Flood: ग्वालियर-चंबल के हालात भयावह, गृह मंत्री ने कहा- बांध खोलने से बाढ़ का खतरा और बढ़ेगा

MP Flood: ग्वालियर-चंबल के हालात भयावह, गृह मंत्री ने कहा- बांध खोलने से बाढ़ का खतरा और बढ़ेगा

एमपी के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि ग्वालियर-चंबल संभाग में बाढ़ की स्थित चिंताजनक है.. (File)

एमपी के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि ग्वालियर-चंबल संभाग में बाढ़ की स्थित चिंताजनक है.. (File)

Flood News: मध्य प्रदेश में बाढ़ ने हालत खराब कर रखी है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि स्थित और चिंताजनक हो सकती है. बांध खोलने से स्थिति और भयावह हो जाएगी. गृह मंत्री ने कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग में लोग बेहद परेशान हैं.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में भारी बारिश ने ग्वालियर-चंबल अंचल में कहर ढा दिया है. यहां स्थिति भयावह और चिंताजनक है. ग्वालियर, शिवपुरी, गुना और दतिया में बारिश से लोग बेहाल हैं. प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि ग्वालियर-चंबल संभाग में 11 हजार 50 लोग सीधे तौर पर बाढ़ से प्रभावित हैं, जबकि अब तक 11 हजार 100 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है. मिश्रा गुरुवार को निवास पर मीडिया को संबोधित कर रहे थे.

गृह मंत्री ने कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग में करीब 12 हजार लोगों को 7 राहत शिविरों में पहुंचाया गया है. चंबल नदी खतरे के निशान से 2 मीटर ऊपर बह रही हैं. इसका बहाव मुरैना में 6 मीटर और भिंड में 4 मीटर खतरे के निशान से ऊपर है. ग्वालियर-चंबल संभाग के बांधों को खोलने से खतरा बढ़ने की संभावना है. शिवपुरी के टीले गांव से 13 लोगों का आज सुबह रेस्क्यू किया गया है.दतिया में बीते 24 घंटों में 33 लोगों का रेस्क्यू हुआ.

होमगार्ड जवानों को लगाया गया प्रतिनियुक्ति पर

प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में बाढ़ की स्थिति और आपदा प्रबंधन को लेकर नया निर्णय लिया गया है. 2000 से ज्यादा होमगार्ड के जवनों को आपदा प्रबंधन में प्रतिनियुक्ति पर लिया जाएगा. सिंहस्थ में लगे जवानों को भी प्रतिनियुक्ति में शामिल किया गया है. मिश्रा ने अपने खुद को एयरलिफ्ट किए जाने के सवाल पर कहा कि हम जनता के बीच जाते हैं. उनका दर्द भी जानते हैं.रोते-बिलखते लोगों को मैंने देखा है. उस वक्त भयावह स्थिति को देखते हुए 9 लोगों को बचाया गया था. चूंकि, मैं तैरना जानता हूं इसलिए नंगे पांव रेस्क्यू के लिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में पहुंचा था.

ओलंपिक में भारत को पदक मिलने पर दी बधाई

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कांस्य जीतने पर बधाई दी है. उन्होंने कहा कि 41 साल बाद भारत का टीम ने  गौरव बढ़ाया है.प्रधानमंत्री की हौसला अफजाई के कारण अच्छे परिणाम आ रहे हैं.

इस तरह पहुंच रही राहत सामग्री

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर चंबल संभाग में आई बाढ़ (Flood) के दौरान लोगों को खाने-पीने का संकट खड़ा हो गया है. सरकार की ओर से प्रभावित लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने के लिए प्रशासन को निर्देशित किया गया है, लेकिन बाढ़ की वजह से गिरे ग्रामीण इलाकों में लोगों तक खाना पहुंचाना मुश्किल साबित हो रहा है. ऐसे में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने मोर्चा संभाला हुआ है. गुरुवार को हेलिकॉप्टर (Helicopter) के ज़रिए श्योपुर में 13 लोकेशन पर 4500 खाने के पैकेट ( Food Packets) हेलिकॉप्टर के माध्यम से भेजे गए. प्रत्येक 2 घंटे के अंतर पर खाद्य सामग्री बाढ़ प्रभावित लोकेशंस पर भेजने का फैसला किया गया है . इसके अलावा खाद्य पदार्थों का एक ट्रक भी श्योपुर के लिए रवाना किया गया, जिसमें 51000 केले, 36000 बिस्किट पैकेट, 500 पैकेट सांची दूध पॉवडर शामिल था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज