• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Good News: कॉलजों में एडमिशन 1 अगस्त से, जानिए कब होगा सेशन, कैसे वैरिफाई होंगे डॉक्युमेंट्स

Good News: कॉलजों में एडमिशन 1 अगस्त से, जानिए कब होगा सेशन, कैसे वैरिफाई होंगे डॉक्युमेंट्स

मध्य प्रदेश के कॉलेजों में 1 अगस्त से एडमिशन शुरू हो जाएंगे. (File)

मध्य प्रदेश के कॉलेजों में 1 अगस्त से एडमिशन शुरू हो जाएंगे. (File)

MP News: मध्य प्रदेश में 1 अगस्त से एडमिशन शुरू हो जाएंगे. उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. इस शेड्यूल के तहत वार्षिक उत्सव भी इसी साल होंगे.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. इस शेड्यूल के तहत 1 अगस्त से सभी कॉलेजों में एडमिशन शुरू हो जाएंगे. कॉलेजों में नया सेशन 1 सितंबर से होगा. अक्टूबर में छात्र संघ का गठन होगा और इसी महीने वार्षिक उत्सव भी होंगे.

गौरतलब है कि, सरकार के निर्देश के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन-ऑफलाइन काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया. यूजी फर्स्ट ईयर, पीजी फर्स्ट सेमेस्टर और बीएड-एमएड सहित अन्य एनसीटीई मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन एक अगस्त से किए जाएंगे. कोरोना संक्रमण के चलते डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन से छूट रहेगी. प्रवेश के बाद कॉलेजों में ही दस्तावेज जमा करने होंगे. विभाग ने यूजी-पीजी की सीटें भरने के लिए दो चरणों में ऑनलाइन काउंसिलिंग कराने और एक चरण कॉलेज लेवल काउंसिलिंग का रखा है.

यह स्टूडेंट के लिए शेड्यूल

कॉलेज में एडमिशन 1 से 12 अगस्त तक.

डॉक्युमेंट्स वैरिफिकेशन PG- 2 से 14 अगस्त, UG-  2 से 9 अगस्त, मेरिट लिस्ट 20 अगस्त 14 अगस्त

फीस जमा PG- 20 से 25 अगस्त, UG-  14 से 19 अगस्त

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन PG- 28 अगस्त से 3 सितंबर तक, UG- 22 से 28 अगस्त

डॉक्युमेंट्स वैरिफिकेशन PG-  29 अगस्त से 5 सितंबर, UG-  23 से 30 अगस्त, मेरिट लिस्ट 10 सितंबर 6 सितंबर

फीस जमा - 10 से 14 सितंबर 6 से 11 सितंबर

B.Ed कोर्स का पहला चरण 1 से 5 अगस्त तक, दूसरा चरण 21 अगस्त से 25 अगस्त. एडमिशन के बाद दस्तावेज सत्यापन और फीस जमा करने की प्रोसेस की जाएगी.

अब बुजुर्ग भी ले सकेंगे एडमिशन

मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कॉलेज में पढ़ाई और एडमिशन के लिए उम्र का बंधन पूरी तरीके से खत्म कर दिया है. यानी अब स्कूलों के बाद कॉलेजों में जाने वाले युवाओं के साथ अधेड़ और बुजुर्ग लोग एडमिशन लेने के साथ पढ़ाई कर सकेंगे. अभी उम्र के चक्कर में कॉलेजों में एक सीमा तक ही कोई व्यक्ति पढ़ाई कर सकता था. उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश और नई गाइडलाइन के तहत अब प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए किसी भी तरह का आयु बंधन नहीं होगा. किसी भी उम्र में दाखिला ले सकेंगे.

विभाग ने कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए गाइडलाइन (Guideline) जारी की है. पहले पीजी में नियमित दाखिले की अधिकतम उम्र 28 थी, जबकि यूजी में 21 थी. अब कोई भी व्यक्ति सितंबर से शुरू होने वाले नए सत्र में एडमिशन ले सकते हैं. इसके लिए प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में 1 अगस्त से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज