Lockdown: MP सरकार ने तैयारी की तेज, 1 मई से पहले होगी 50 हजार मजदूरों की घर वापसी!
Bhopal News in Hindi

Lockdown: MP सरकार ने तैयारी की तेज, 1 मई से पहले होगी 50 हजार मजदूरों की घर वापसी!
मजदूरों की घर वापसी को लेकर सरकार ने गाइडलाइन तैयार की है. (फाइल फोटो)

सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों की वापसी को लेकर अलग-अलग राज्यों के अफसरों के साथ समन्वय बनाकर उनकी वापसी का रास्ता खोला है.

  • Share this:
भोपाल.  प्रदेश के अंदर और प्रदेश के बाहर फंसे मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने का अभियान अब जोर पकड़ रहा है. सरकार की कवायद के चलते 50 हजार मजदूरों की घर वापसी हो रही है. 1 मई मजदूर दिवस (Labour Day) के मौके पर 50 हजार के करीब मजदूर अपने घरों पहुंच जाएंगे, ऐसा सरकार का दावा है. सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों की वापसी को लेकर अलग-अलग राज्यों के अफसरों के साथ समन्वय बनाकर उनकी वापसी का रास्ता खोला है.

मालूम हो कि प्रदेश में अब तक 20 हजार मजदूरों की वापसी हो चुकी है. इसमें से पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के मजदूर शामिल हैं. सरकार की कवायद के चलते गुरुवार देर रात या शुक्रवार सुबह तक 10 हजार मजदूरों की वापसी और होगी. इन सभी मजदूरों को राजस्थान और उत्तर प्रदेश से वापस लाया जाएगा. इसके लिए मध्य प्रदेश के अफसरों की राजस्थान और उत्तर प्रदेश सरकार के अफसरों के बीच चर्चा हो चुकी है.

ऐसे लौटेंगे मजदूर



राजस्थान से बसों के जरिए मजदूर प्रदेश में वापसी करेंगे. इसके बाद बॉर्डर के करीब वाले जिलों से प्रदेश के परिवहन के जरिए उन्हें उनके गृह जिले तक पहुंचाया जाएगा. इसके अलावा सरकार ने प्रदेश के अलग-अलग जिलों में फंसे मजदूरों को भी उनके घर पहुंचाने का काम किया है. इनकी संख्या लगभग 20 हजार है. इस तरीके से 1 मई मजदूर दिवस के दिन तक 50 हजार मजदूरों की वापसी पूरी हो जाएगी.
14 दिन रहना होगा क्वारंटाइन

मजदूरों के घर वापसी को लेकर सरकार ने जो गाइडलाइन तय की है उसके तहत दूसरे राज्यों से आने वाले मजदूरों की प्रारंभिक जांच की जाएगी. उसके बाद सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए बसों के जरिए मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाया जाएगा. इसके बाद घर पहुंचने पर भी मजदूर को 14 दिन का क्वारंटाइन पूरा करना होगा.

अभी भी फंसे हैं हजारों मजदूर

सरकार की कवायद के बीच अभी भी प्रदेश के अंदर और प्रदेश के बाहर हजारों मजदूर फंसे हुए हैं. हालांकि लगातार सरकार के अफसर दूसरे राज्यों के अफसरों के साथ समन्वय बनाकर उनके वापसी की कवायद में लगी हुई है.

कहां से कितने मजदूरोंं की वापसी
हरियाणा -1329

गुजरात- 2405

राजस्थान( कोटा)- 2801

राजस्थान(नागौर)-1569

राजस्थान (जयपुर)-446

राजस्थान(जोधपुर)-1154

राजस्थान(जैसलमेर)-6442

राजस्थान(अन्य स्थान)-427

ये भी पढ़ें:

अलविदा 'ऋषी': कपूर खानदान के कई खास किस्सों का गवाह बना रीवा, सहेज रखी हैं यादें 

भोपाल रेल IG परिवार सहित होम क्वारंटाइन, बंगले का कुक मिला COVID-19 पॉजिटिव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज