• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • हबीबगंज रेलवे स्टेशन हुआ हाईटेक, मिलेंगी ये लग्जरी सुविधाएं

हबीबगंज रेलवे स्टेशन हुआ हाईटेक, मिलेंगी ये लग्जरी सुविधाएं

हबीबगंज रेलवे स्टेशन में जल्द बैटरी चलित कार की सुविधा मिलेगी.

हबीबगंज रेलवे स्टेशन में जल्द बैटरी चलित कार की सुविधा मिलेगी.

Bhopal News: हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Habibganj Railway Station) में यात्रियों को लिफ्ट, एस्केलेटर सहित कई सुविधाएं मिलेंगी. जल्द बैटरी चलित कार भी यात्रियों के लिए मौजूद रहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    भोपाल. मध्य प्रदेश के हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Habibganj Railway Station)  में अब वर्ड क्लास और हाईटेक सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी. रेलवे ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भोपाल के पुनर्निर्मित हबीबगंज स्टेशन का एक वीडियो (MP Railway Station Video) भी शेयर किया है. वीडियो में बताया गया है कि पुनर्निर्मित स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से लैस है. इस स्टेशन पर महिलाओं और पुरुषों के लिए वातानुकूलित लाउंज और डॉरमेट्री, वीआईपी लाउंज, आधुनिक शौचालय, लिफ्ट, स्वचालित सीढ़ियां आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं. रेलवे का कहना है कि हबीबगंज स्टेशन के पुनर्निर्माण पर ₹100 करोड़ खर्च किया गया है.

    जानकारी के मुताबिक, हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को जल्द से बैटरी चलित कार की सुविधा मिलने वाली है. इसके लिए यात्रियों को मामूली शुल्क चुकानी पड़ेगी. यात्री बैटरी चलित कार प्लेटफार्म 1 और 5 की तरफ टिकट बुकिंग काउंटर के पास से ले सकेंगे. फिलहाल यह सुविधा भोपाल रेलवे रेलवे स्टेशन पर है. हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर बैटरी कार शुरू होने से बीमार, दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को काफी राहत और मदद मिल सकती है. अभी ऐसे यात्रियों को व्हीलचेयर की मदद लेनी पड़ती है. स्टेशन के अंदर अभी अंडरग्राउंड सब-वे से पहुंचना पड़ता है. इसकी वजह से बीमार, दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को परेशानियों का सामने करना पड़ता है.

    लिफ्ट और एस्केलेटर की मिलेगी सुविधा

    हबीबगंज रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों में कुर्सियों की संख्या बढ़ाने का भी काम होगा. इसके बाद ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी. अभी सीटों की संख्या कम होने से लोगों को काफी परेशानी होती है. स्टेशन पर लिफ्ट, एस्केलेटर, ट्रेवलेटर लग चुके हैं. अब यात्रियों को प्लेटफार्मों तक पहुंचने में आसानी रहेगी.

    ये भी पढ़ें: ‘इनाम’ पर भिड़ी MP पुलिस: चेन स्नेचिंग गैंग को पकड़ने आई पन्ना पुलिस से उलझे सतना के जवान, फिर…

    रेलवे का कहना है कि स्टेशन में पहले से व्हीलचेयर की व्यवस्था है. अब बैटरी चलित कार की व्यवस्था भी जल्द शुरू हो जाएगी. इसके लिए मामूली शुल्क रखी गई है ताकि लोगों की जेब पर ज्यादा बोझ न पड़े. बताया जा रहा है कि 20 सितंबर से बैटरी चलित कार की सुविधा यात्रियों को मिलेगी. दो बैटरी चलित कार के आर्डर दे दिए हैं, जो जल्द ही मिल जाएंगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज