MP : जेल प्रहरी परीक्षा स्थगित, केंद्र बदले जाने से नाराज़ PEB ने लिया फैसला

जेल प्रहरी परीक्षा में 3 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं.
जेल प्रहरी परीक्षा में 3 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं.

जेल प्रहरी (Jail guard) परीक्षा 20 नवंबर से 2 दिसंबर तक होनी थी.जल्द ही इसकी नई तारीख की घोषणा और उम्मीदवारों को नये प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे.

  • Share this:
भोपाल.मध्यप्रदेश (MP) पुलिस में होने वाली जेल प्रहरी परीक्षा स्थगित कर दी गयी है. परीक्षा लेने वाली एजेंसी ने परीक्षा केंद्र बदल दिए थे. इससे नाराज़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड PEB ने किसी घोटाले या गड़बड़ी से बचने के लिए एहतियात के तौर पर परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया.

जेल प्रहरी की इस परीक्षा में तीन लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल होने वाले हैं. जो एजेंसी ये इस परीक्षा करा रही थी उसने परीक्षा से ठीक 2 दिन पहले 3 जिलों के परीक्षा केंद्र बदल दिए. पीईबी ने इस पर नाराजगी जाहिर की और किसी तरीके के आगे आरोप ना लगे इसलिए एहतियात के तौर पर परीक्षा को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया है.

नयी एजेंसी की तलाश
अब प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड पीईबी परीक्षा के लिए किसी नई एजेंसी को जिम्मेदारी दे सकता है. जिस एजेंसी को परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी दी थी उसने उम्मीदवारों को एडमिशन कार्ड भी जारी कर दिए थे. लेकिन ऐन वक्त पर परीक्षा केंद्र बदले जाने से पीईबी नाराज हो गया और अधिकारियों ने परीक्षा को स्थगित कर दिया.
3 लाख से ज्यादा उम्मीदवार


पीईबी ने परीक्षा को स्थगित करते हुए जानकारी दी कि जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा 2020 को अपरिहार्य कारण से स्थगित किया गया है.जल्द ही इसकी नई तारीख और उम्मीदवारों को नए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे. एजेंसी ने पीईबी को 15 शहरों में बने 70 परीक्षा केंद्रों की सूची सौंपी थी. इन पर जेल प्रहरी परीक्षा 20 नवंबर से 2 दिसंबर तक होनी थी. इसमें शामिल होने के लिए 3 लाख 7 हजार उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे.

3 जिलों के परीक्षा केंद्र बदले थे
3 जिलों के परीक्षा केंद्र बदलने पर यह पूरा बखेड़ा खड़ा हुआ. पीईबी की एजेंसी ने जिन परीक्षा केंद्रों की सूची सौंपी थी, उसमें से अचानक परीक्षा के ठीक दो दिन पहले इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन में बने केंद्र बदलने से शक हुआ. PEB जो पहले व्यापम था, अपने महाघोटाले के लिए पहले ही बदनाम है. ऐसे में परीक्षा केंद्र बदलने के कारण फिर कोई नया घोटाला न हो जाए इसलिए पीईबी ने परीक्षा ही स्थगित कर दी. नयी तारीख का ऐलान बाद में किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज