सायबर अपराधियों से निपटेगा शहरों का कोतवाली थाना, यहां दर्ज होगी FIR

सायबर सेल लोगों को जागरुक भी कर रहा है.

राज्य साइबर सेल कोतवाली थाने के स्टाफ को सायबर (Cyber) की ट्रेनिंग दे रहा है. इस सेल के एसपी वैभव श्रीवास्तव ने जनता से अपील की है कि किसी के भी साथ सायबर अपराध होने पर कोतवाली थाने में शिकायत दर्ज कराएं. सायबर टीम (Cyber team) आम आदमी की पूरी मदद करेगी.

  • Share this:
भोपाल.मध्य प्रदेश में सायबर अपराध (Cyber crime) के बारे में एक बड़ा फैसला किया गया है. सायबर अपराध के मामलों में अब शहरों के कोतवाली थाने में एफआईआर (FIR) दर्ज की जाएगी. राज्य सायबर सेल ने कोतवाली  थाने को सायबर क्राइम के लिए नोडल थाना बनाया है. इस नोडल थाने में पदस्थ पुलिस अधिकारी कर्मचारियों को  राज्य साइबर सेल ट्रेनिंग दे रहा है.

राज्य साइबर सेल कोतवाली थाने के स्टाफ को  सायबर की ट्रेनिंग दे रहा है. इस सेल के एसपी वैभव श्रीवास्तव ने जनता से अपील की है कि किसी के भी साथ सायबर अपराध होने पर कोतवाली थाने में शिकायत दर्ज कराएं. सायबर टीम आम आदमी की पूरी मदद करेगी.

सायबर सेल की मुहिम
मध्य प्रदेश में दीगर अपराधों के साथ-साथ अब सायबर अपराध तेजी से बढ़े हैं. यही कारण है कि शासन प्रशासन का फोकस सायबर अपराधों पर है. संसाधनों को बढ़ाया जा रहा है और लोगों को सायबर अपराध से निपटने के लिए जागरुकता अभियान भी राज्य सायबर सेल की ओर से लगातार सोशल मीडिया और जमीनी स्तर पर चलाया जा रहा है.

कोतवाली नोडल थाना
इसके अलावा सायबर अपराध के शिकार हुए लोगों को मदद पहुंचाने के लिए अब शहरों में भी नोडल थानों को बनाया गया है. शहर के कोतवाली  थाने को नोडल थाने के रूप में चिन्हित किया गया है. अब इस थाने में सायबर अपराध से जुड़े मामलों की जांच हो रही. यदि किसी बड़े मामले में कोतवाली पुलिस को राज्य साइबर सेल की मदद लेना पड़ती है तो सेल के अधिकारी कर्मचारी तत्काल संसाधन से लेकर तकनीकी मदद मुहैया कराते हैं.

तेज़ी से बढ़े सायबर अपराध
जितनी तेज़ी से तकनीक और सोशल मीडिया बढ़ा है उतनी ही तेज़ी से सायबर क्राइम भी बढ़ गया है. शातिर बदमाश लोन दिलाने से लेकर एफडी कराने के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं. सोशल मीडिया के ज़रिए ब्लैक मेलिंग और हैकिंग के केस भी लगातार सामने आते हैं. इनके तत्काल निपटारे के लिए पुलिस ने बड़ा फैसला किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.