लाइव टीवी
Elec-widget

MP: 10वीं के मॉडल पेपर में गांधी जी को लिखा कुबुद्धी, कांग्रेस बोली- दोषियों पर होगी कार्रवाई

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 2:23 AM IST
MP: 10वीं के मॉडल पेपर में गांधी जी को लिखा कुबुद्धी, कांग्रेस बोली- दोषियों पर होगी कार्रवाई
मध्य प्रदेश में 10वीं के मॉडल पेपर में गांधी को कुबुद्धी लिखा है.

मध्य प्रदेश (madhya pradesh) की शिक्षा विभाग द्वारा कमजोर छात्रों की मदद के लिए एक मॉडल तैयार किया गया. मॉडल बुक में महात्मा गांधी के लिए नकारात्मक शब्दावली का इस्तेमाल किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 2:23 AM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (madhya pradesh) शिक्षा विभाग (education department) की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. दरअसल प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा तैयार करायी गई कक्षा 10 के मॉडल पेपर में महात्मा गांधी के लिए नकारात्मक शब्दावली का प्रयोग किया गया है. बुक में गांधी जी के लिए कुबुद्धी शब्द का इस्तेमाल किया गया है. पिछले कई महीनों से यह मॉडल पेपर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के छात्रों को पढ़ाया जा रहा है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के हवाले से आई खबर के अनुसार प्रदेश की शिक्षा विभाग द्वारा कमजोर छात्रों की मदद के लिए एक मॉडल तैयार किया गया. जिसे पूरे प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पिछले कई महीनों से पढ़ाया जा रहा है. इस मॉडल बुक में महात्मा गांधी के लिए नकारात्मक शब्दावली का इस्तेमाल किया गया. पेपर में लिखा है कि कुबुद्धी अपने जीवन के शुरूवात में शराब पीने वाले एक कमजोर व्यक्ति थे.

मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है.


मिसप्रिंट का मामला

हालांकि शासकीय नवीन उच्चतर माध्यमिक स्कूल के इंग्लिश टीचर नीलम वसानिया ने इसे एक मिसप्रिंट का मामला बताया है. उन्होंने कहा कि टीचर्स छात्रों को पढ़ाते समय इस मॉडल में सुधार कर देते हैं. वसानिया ने एएनआई को बताया कि यह मिसप्रिंट के चलते हुआ है. ऐसा प्रिंटिंग मिस्टेक के चलते हो सकता है, लेकिन इसमें मॉडल पेपर तैयार करने वाले विशेषज्ञ की कोई गलती नहीं है.

वसानिया ने आगे कहा कि यह लेशन नैतिक शिक्षा की कहानियां का हिस्सा है. छात्रों को पढ़ाते समय टीचरों द्वारा इस मिस्टेक को सुधार दिया जाता है. वहीं कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता विभा पटेल ने इसकी कड़ी आलोचना की है. उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच कराई होगी और जो भी लोग इस गलती में शामिल हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी मिस्टेक है. इस पेपर को तैयार करने वाले सभी लोगों की जांच होगी. दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा की कांग्रेस पार्टी इस तरह की किसी भी मानसिकता का समर्थन नहीं कर सकती है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

 नेत्रहीन होने के बावजूद बेस्टफ्रेंड्स ने टॉप की यूनिवर्सिटी, अब UPSC की तैयारी

संसद के पास प्रदर्शन कर रही युवती से दिल्ली पुलिस का व्यवहार शर्मनाक: आप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 2:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...