Assembly Banner 2021
LIVE NOW

MP News Live Updates: इटारसी-इलाहाबाद स्पेशल ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतरे, टला बड़ा हादसा

MP News, 1 April 2021: Itarsi Allahabad इटारसी-इलाहाबाद स्पेशल ट्रेन मध्य प्रदेशक के बोहानी स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई. स्पेशल ट्रेन के एसएलआर समेत दो डिब्बे पटरी से उतर गए. हड़कंप मच गया.

Hindi.news18.com | April 1, 2021, 3:07 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated April 1, 2021
MP News Live Updates:  इटारसी-इलाहाबाद स्पेशल ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतरे, टला बड़ा हादसा

हाइलाइट्स

3:07 pm (IST)
उज्जैन. उज्जैन (Ujjain) में कोरोना संक्रमण को देखते हुए महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में एक बार फिर श्रद्धालुओं की संख्या सीमित कर दी गयी है. अब एक दिन में सिर्फ 6 हजार श्रद्धालु ही दर्शन कर सकेंगे. इससे पहले एक दिन में 12 हजार लोगों को प्रवेश दिया जा रहा था. इस संबंध में आदेश जारी हो गए हैं. कोरोना का असर महाकाल मंदिर की व्यवस्था पर भी पड़ा है. पहले एक दिन में 12 हजार श्रद्धालु दर्शन कर रहे थे. इसे घटाकर आधा कर दिया गया है.  इन सभी श्रद्धालुओं को पहले की तरह प्री बुकिंग के माध्यम से ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति मिलेगी. एक स्लॉट में 850 श्रद्धालु हो अंदर जाने दिया जाएगा. सभी को मंदिर और कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा. इसके साथ ही मंदिर प्रशासन ने एक और फैसला लिया है. मंदिर में होने वाली आरतियों  में अब श्रद्धालु खड़े नहीं हो पाएंगे. चलायमान आरती होगी.

2:10 pm (IST)
भोपाल. कोरोना (Corona) के तेज़ी से बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए भोपाल में प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है. अब जो लोग बिना मास्क के घर से बाहर निकलेंगे उनसे स्पॉट फाइन तो वसूला ही जाएगा साथ ही उन्हें चौराहे पर सबके सामने माफी (apologize) मांगना पड़ेगी. प्रशासन की टीम इसके बाद भी आपको छोड़ेगी नहीं वो आपके हाथ में लाउड स्पीकर पकड़ा देगी. उस पर आपको मास्क न पहनने की वजह सबको बताना होगी और फिर एक निबंध पढ़ना होगा.कोरोना संक्रमण बढ़ने और प्रशासन की सख्ती के बावजूद लोग मान नहीं रहे हैं. इसलिए अब ऐसे लापरवाह लोगों को सबक सिखाने की तैयारी प्रशासन ने कर ली है. सरकार लगातार लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंस का पालन करने की अपील कर रहा है. लेकिन लोग हैं कि मान ही नहीं रहे. वो खुलेआम बिना मास्क पहने सड़कों पर घूम रहे हैं और संक्रमण को न्यौता दे रहे हैं.

 

1:20 pm (IST)
भोपाल. नए वित्तीय वर्ष में गैस उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिली है. भोपाल सहित पूरे मध्य प्रदेश में घरेलू रसोई गैस 10 रुपए सस्ता और कमर्शियल सिलेंडर 26.50 रुपए बढ़ गया है. घरेलू रसोई गैस के दाम घटकर 815 रुपए हो गए और कमर्शियल गैस सिलेंदर के दाम बढ़कर 1648 रुपए हो गए.इससे पहले गत माह 1 मार्च को प्रदेश में घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर दोनों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. गत 1 मार्च को घरेलू गैस सिलेंडर 25 रुपये महंगा होकर 825 रुपये पर पहुंच गया था. वहीं कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 95 रुपये महंगा होकर 1621 रुपये का हो गया था. उस समय गत 1 मार्च तक बीते 25 दिन में घरेलू सिलेण्डर के दाम 125 रुपये तक बढ़ चुके थे. इधर देश की राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम 819 रुपये से घटकर अब 809 रुपये हो गए हैं. एलपीजी में कटौती का फायदा पूरे देश के ग्राहकों को मिलेगा. जनवरी और फरवरी 2021 में पेट्रोल-डीजल की रिकॉर्ड कीमतों के बाद मार्च में दोनों के दाम में नरमी देखने को मिली. पेट्रोल 0.61 रुपये और डीजल 0.60 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हुआ.

 

12:38 pm (IST)
मुरैना. शहर के पलिया कॉलोनी, जौरा रोड से एक दर्दनाक खबर सामने आ रही है. यहां एक व्यक्ति ने पत्नी, बेटे और बेटी की गला काटकर हत्या कर दी. इसके बाद उसने खुद भी फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है. घटना स्थल पर पुलिस पहुंच गई. मामले की जांच की जा रही है. सत्यदेव शर्मा (45) ने अपने पत्नी उषा शर्मा उम्र (42), बेटे अश्वनी (12) तथा बेटी मोहिनी (10) की गला काटकर हत्या कर दी. इसके बाद उसने स्वयं भी फांसी लगा ली. मौके पर पुलिस विभाग एवं फॉरेंसिक टीम जांच कर रही है. घटना की सूचना मिलते ही सत्यदेव के माता-पिता बेसुध हो गए. पुलिस और आसपास के लोगों ने उन्हें किसी तरह संभाला. अभी घटना का कारण पता नहीं चला है. पुलिस माता-पिता के साथ ही मोहल्ले वालों से पूछताछ करेगी.

12:12 pm (IST)
होशंगाबाद, मालाखेड़ी, बाबई रोड सहित अन्य जगहों पर बिजली सप्लाई करने वाले मिल्क डेयरी सब स्टेशन को छोटा करने के लिए अब नया सब स्टेशन बनाया जाएगा. इसके लिए कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव ने बिजली कंपनी को निर्देशित किया है. बिजली कंपनी ने दूसरा नया प्रस्ताव बनाने के लिए काम शुरू कर दिया है. अभी मिल्क डेयरी सब स्टेशन पर लोड अधिक होने के कारण एक जगह फाल्ट आता है तो उससे हजारों घर अंधेरे में रहते हैं. खासकर बारिश और गर्मी में लोग ज्यादा परेशान होते हैं. गर्मी में घंटों पसीने में तर होकर परेशान रहते और बिजली आने का इंतजार करते हैं. मिल्क डेयरी सब स्टेशन से करीब 13 हजार कनेक्शन घरों में गए हैं. सब स्टेशन से बाबई रोड पूरा, मालाखेड़ी पूरा, रायपुर गांव तक बिजली सप्लाई होती है. जगह-जगह पेड़ लगे हैं. तारों का समूह रहता है. एक जगह फॉल्ट आता है तो पूरे एरिया में बिजली गुल हो जाती है. यदि नया सब स्टेशन बन जाए और उससे कनेक्शन बंध जाए तो यह समस्या नहीं होगी और हजारों लोगों को राहत मिल जाएगी.

11:48 am (IST)
मंदसौर. नारायणगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम रिछा में एक तेंदुए ने दो किसानों पर हमला कर दिया. दोनों की पीठ, हाथ, पैर बुरी तरह जख्मी कर दिए. जैसे-तैसे उन्होंने खुद का बचाया. उनको प्राथमिक इलाज के बाद जिला अस्पताल रेफर किया. सूचना पर पुलिस- प्रशासनिक अधिकारी व वनविभाग का अमला पहुंचा. हरी घास में छिपे तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया. उसकी हलचल कैमरे में कैद करने के लिए ड्रोन की मदद ली. बावजूद तेंदुआ खेत से निकलकर भाग गया. इसके बाद ग्रामीणों ने मशक्कत कर शाम को तेंदुए को पकड़ा और वनविभाग के हवाले किया. किसान बलवंतसिंह सोनिगरा प्याज के खेत की निगरानी करने पहुंचे. वहां छिपे तेंदुए ने सुबह 6.30 बजे उन पर हमला कर दिया. मुश्किल से उन्होंने खुद को बचाया. 7.30 बजे खेत जा रहे दशरथसिंह सोनिगरा पर भी तेंदुए ने हमला किया. इससे दोनों किसानों के पीठ, हाथ, पैर पर गंभीर घाव हो गए.

11:13 am (IST)
इंदौर. शहर में कोरोना की रफ्तार और तेज होने के साथ ही सख्ती भी तेज होती जा रही है. हालात को काबू में करने के लिए शहर में नाइट कर्फ्यू लगाते हुए सख्ती शुरू कर दी गई है. इसके बावजूद भी शहर में कई प्रतिष्ठान कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन कर रहे हैं. निगम की टीम ने बुधवार रात को होटल मदनी, श्रीलीला, गणेश कैप मार्ट, पोरवाल ड्रेसेस, महादेव रेस्टोरेंट और प्लस फिटनेस सेंटर को सील कर दिया. इसी तरह शहर भर में मास्क नहीं लगाने वाले 1980 लोगों के विरुद्ध स्पॉट फाइन कर तीन लाख 48 हजार रुपए से अधिक वसूल किए. निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल के निर्देश पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर निगम, सहायक राजस्व अधिकारी व उनकी टीम ने अपने-अपने जोन क्षेत्रों में स्थित दुकान/संस्थानों में ग्राहक व स्टाफ द्वारा मास्क नहीं लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर संस्थानों व दुकानों पर सील करने की कार्रवाई की. एडिशनल कमिश्नर देवेंद्र सिंह ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वालों के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई की जा रही है. पहले सभी को समझाया और जो नहीं मान रहा है उन्हें दंडित कर रहे हैं.

10:50 am (IST)
भोपाल. राजधानी के बागसेवनिया थाना क्षेत्र में एक युवक ने घर के सामने खड़े शख्स पर चाकू से ताबड़तोड़ वार कर हत्या कर दी. दोनों ही कृष्णा आर्केट कॉलोनी में रहते थे. प्रारंभिक पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसके गली से निकलने पर मृतक घूरता था, इसलिए हमला किया. मृतक की पहचान अनिल शिंदे (42) निवासी कृष्णा आर्केट के रूप में हुई है. वहीं, आरोपी की पहचान हितेश सरिया (24) के रूप में हुई है. पुलिस ने आरोपी को रात को ही गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अनिल शिंदे (42) कृष्णा आर्केट बागसेवनिया में परिवार के साथ रहते थे. कृष्णा आर्केट में ही हितेश सरिया भी रहता था. वह प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है. हितेश के पिता रेलवे में इंजीनियर हैं. वह इटारसी में पदस्थ हैं. गुरुवार रात 11 बजे हितेश ने अनिल शिंदे पर चाकू से हमला कर दिया. चाकू अनिल के हाथ, सीने और पीठ में लगा. शोर शराबा सुनकर घर के लोगों के साथ पड़ोसी भी बाहर आए, जिनको देखकर हितेश भागने लगा. इस बीच चाकू के सामने का भाग अनिल की पीठ में ही रह गया और हैंडल हितेश के हाथ में आ गया. सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने तुरंत घायल को अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. पड़ोसियों की निशानदेही पर पुलिस ने आरोपी हितेश को देररात ही गिरफ्तार कर लिया.

10:21 am (IST)
जबलपुर. पड़ोसियों ने मामूली कहासुनी के बाद हैवानियत भरा कृत्य किया. एक युवती की तलवार मारकर आंख फोड़ दी. युवती को लहूलुहान हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. युवती के साथ हुई इस वारदात संबंधी वीडियो वायरल होने पर मामले ने तूल पकड़ लिया है. लार्डगंज पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है. जानकारी के अनुसार संजय नगर निवासी विनय चक्रवर्ती अपने दोस्त सुदेश विश्वकर्मा, विशाल प्रजापति, रवि शर्मा को बुलाकर घर पर होली खेल रहा था. वे सभी आपस में गाली गलौज कर रहे थे. पड़ोस में रहने वाली प्रांजल कुरील और उसके पिता रवि कुरील ने युवकों को गालीगलौज करने से मना किया. इस पर वे भड़क गए. आरोपियों ने तलवार और डंडे से हमला कर दिया.

9:51 am (IST)
जबलपुर. पुलिस विभाग में नौकरी दिलाने का रैकेट महिला प्रधान आरक्षक और एक आरक्षक मिलकर चला रहे थे. आरोपियों की संख्या तीन है. अब तक आरोपियों ने कई लोगों से ठगी की है. हालांकि उनकी करनी पर सिविल लाइंस पुलिस ने पहले पर्दा डालने का प्रयास किया, लेकिन खबर एसपी तक पहुंच गई. एसपी के निर्देश पर एएसपी ट्रैफिक ने जांच की. पुष्टि के बाद सिविल लाइंस थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ. तीनों आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं. तीनों की दो दिन की रिमांड लेकर पूछताछ की जा रही है. जानकारी के अनुसार एसपी से लक्ष्मी झारिया, दीपक, सुनील, कुमकेश, प्रज्ञेश, गोविंद कुलस्ते, लल्लू सिंह, ब्रजेश पाठक, रूपेश श्रीपाल सहित अन्य लोगों ने एक शिकायत पत्र देकर ठगी की शिकायत की. बताया कि 838 पुलिस लाइन क्वार्टर निवासी अनीता ने पुलिस में नौकरी लगवाने के नाम पर चार-चार लाख रुपए लिए हैं. इस रैकेट में शामिल आरोपियों के नाम चौंकाने वाले थे. दरअसल आरोपियों में प्रधान आरक्षक देववती कुलस्ते, सूरज बघेल व अनिता बघेल शामिल हैं. इसमें सूरज बघेल आरक्षक है. उसे अनुकंपा नियुक्ति मिली है. अनीता बघेल उसकी मां है. पिता एएसआई थे. उनके आकस्मिक निधन के बाद बेटे सूरज को नौकरी मिली थी. अनीता खुद को आईजी ऑफिस में कार्यरत होना बताती थी. झांसे में फंसाने के लिए बोलती थी कि वह 2012 से लोगों को भर्ती करा रही है.

LOAD MORE
जबलपुर. इटारसी-इलाहाबाद स्पेशल ट्रेन (01117) बुधवार रात करीब 8.30 बजे बोहानी स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई. स्पेशल ट्रेन के एसएलआर समेत दो डिब्बे पटरी से उतर गए. हादसे के वक्त ट्रेन की रफ्तार कम थी. ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर तुरंत रोक दिया और बड़ा हादसा टल गया. हादसे के चलते एक लाइन बाधित हो गई है. खतरे के पांच सायरन बजते ही हड़कंप मच गया. आनन-फानन में यहां से दुर्घटनाराहत गाड़ी व मेडिकल टीम को घटनास्थल पर रवाना किया गया. जानकारी के अनुसार इटारसी-इलाहाबाद पैसेंजर को स्पेशल बनाकर संचालित किया जा रहा है. नरसिंहपुर जिले के बोहानी स्टेशन के प्लेटफार्म की ओर ट्रेन बढ़ रही थी. प्वाइंट नंबर 102 पर ट्रेन पहुंची थी, तभी पीछे के दो डिब्बे पटरी से उतर गए. उस समय ट्रेन की स्पीड काफी कम थी. पहिया उतरते ही आवाज सुनकर ट्रेन ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज