LIVE NOW

MP News Live Updates: ग्वालियर में अस्पताल संचालक ही कर रहे थे कालाबाजारी, 10 रेमडेसिविर बेचे

MP News, 1 May 2021: कोरोना संक्रमण के मामले में प्रदेश 13वें से 14वें स्थान पर खिसक गया है. प्रदेश में कोरोना के एक्टिव प्रकरणों की संख्या घटकर 90796 हो गई है.

Hindi.news18.com | May 1, 2021, 3:33 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated 4 days ago
MP News Live Updates: ग्वालियर में अस्पताल संचालक ही कर रहे थे कालाबाजारी, 10 रेमडेसिविर बेचे

हाइलाइट्स

3:33 pm (IST)
भोपाल. लोकसभा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बंगले का पूरा स्टाफ कोरोना पॉजिटिव हो गया है. साध्वी ने ट्वीट कर सभी से सावधानी बरतने की अपील की है. उन्होंने स्टाफ से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है.सांसद प्रज्ञा ने ट्वीट किया- ‘मेरे भोपाल आवास 74 बंगले पर सभी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. कुछ लोग हॉस्पिटल में हैं और कुछ आवास पर ही क्वारंटीन हैं. मुझे आप सबकी चिंता है. मैं आपके लिए सदैव सेवा में तत्पर हूं. अनावश्यक घर से ना निकलें स्वस्थ रहें अपने, अपनों के लिए. मास्क लगाएं वेक्सीन लगवाएं सुरक्षित रहें.’

3:05 pm (IST)
ग्वालियर. जिले के हुरावली में शहर का पहला आइसोलेशन सेंटर शुक्रवार से चालू हो गया है. पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल ने अपनी इमारत में इस 40 बिस्तर के सेंटर को शुरू किया है. जहां 25 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं और आपात स्थिति के लिए ऑक्सीजन की भी व्यवस्था रहेगी. गोयल ने बताया कि जो लोग नियत अवधि के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज होते हैं और कुछ दिन के लिए उनको आइसोलेशन में रहना होता है. ये सेंटर ऐसे लोगों लिए संजीवनी का काम करेगा. सेंटर में डॉक्टरों के साथ मेडिकल स्टाफ व दूसरे कामों के लिए भी स्टाफ पूरे टाइम तैनात रहेगा. साथ ही मरीजों के खाने, नाश्ते के भी इंतजाम होगा.

2:39 pm (IST)
भिंड. भिंड शहर में तीन दोस्तों का घर के सामने खड़े होकर बातचीत करना एक बदमाश को खल गया. पहले बदमाश ने तीनों युवकों को धमकी दी फिर आकर एक युवक के सीने में चाकू वार कर घायल कर दिया. युवक को अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई. पुलिस ने पीड़ित पक्ष की शिकायत पर नामदर्ज आरोपी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया. बीती शुक्रवार की रात के करीब साढ़े दस बजे महावीरगंज में मल्लू बाबा का थान के पास विकास सरदार, गुड्‌डू खान और बंटी तीनों दोस्त खड़े होकर बातचीत कर रहे थे. इसी समय बदमाश दिनेश जाटव ने घर की छत पर चढ़कर तीनों युवकों को गाली देना शुरू कर दिया. इस पर विकास व उसके साथियों ने विरोध किया. आरोपी दिनेश जाटव का कहना था कि मेरे घर के पास खड़े मत हो. नहीं तो जान से मार डालूंगा. इस बात को लेकर तीनों युवकों ने अनसुना किया. इसके बाद बदमाश ने पुन: गाली गलौज करना शुरू किया. उसके गाली देने का विरोध करने पर आरोप घर की छत से आया और विकास के सीने में चाकू से वार कर दिया. यह घटना में विकास बुरी तरह घायल हो गया और वो जमीन पर गिर गया. इसके बाद उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। जहां उसकी मौत हो गई.

2:13 pm (IST)
खंडवा. धूल भरी आंधी और ठंडक की वजह से मौसम खुशनुमा हो गया है. राजस्थान की गुलाबी हवाओं का असर शनिवार को सुबह से दोपहर तक खंडवा सहित निमाड़ अंचल में देखा गया. यहां सुबह का तापमान 43-44 डिग्री के बीच रहा है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई में हल्की बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग भोपाल के वैज्ञानिक डॉ. जीडी मिश्रा के अनुसार दो-चार दिन तक खंडवा सहित अंचल में धूल भरी आंधी चलेगी. राजस्थान व पश्चिमी मप्र की ओर से आ रही तेज हवाओं का असर है. इस दौरान हल्की बारिश की संभावना बनी रहेगी. यह स्थिति जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद और इंदौर संभाग के जिलों सहित रतलाम, उज्जैन व देवास में रहेगी. मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार शनिवार को सर्वाधिक तापमान प्रदेश में नौगांव का रहा है. यहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया है.

1:46 pm (IST)
गुना. गुना के कैंट थाना अंतर्गत बिलौनिया के आगे एक महिला की लाश मिलने से क्षेत्र में सनसनी मच गई. महिला की पहचान नहीं हो पायी है. महिला की लाश एक ढाबे के पीछे झाड़ियों में मिली है. पुलिस फिलहाल मामले की जांच में जुट गयी है. शनिवार सुबह 9 बजे के आसपास बिलौनिया के आगे वंदना ढाबे के पीछे झाड़ियों में एक महिला की लाश पड़ी होने की सूचना पुलिस को मिली. मौके पर पहुंची पुलिस ने आसपास छानबीन की. लगभग 45 वर्षीय एक महिला की लाश झाड़ियों में पड़ी हुई थी. महिला के एक पैर में चप्पल थी और दूसर पैर की चप्पल कुछ दूर पड़ी हुई थी. आसपास के लोगों से भी पुलिस ने पता करने की कोशिश की लेकिन किसी ने कुछ नहीं देखा.

1:19 pm (IST)
इंदौर. इंदौर में ज्यादा कोरोना संक्रमित क्षेत्रों को माइक्रो कंटेनमेंट एरिया के रूप में घोषित किया है. ऐसे 22 शहरी इलाके अभी चिन्हित किए गए हैं. इन कंटेनमेंट क्षेत्र की अवधि 7 दिन तक रहेगी. यहां लोगों की आवाजाही रोक दी गई है. लोगों को आवश्यक सेवाएं मिलती रहेगी. इसके अलावा घर-घर सैंपलिंग का कार्य भी किया जाएगा. दरअसल, कुल 33 वार्डों में लगातार केस मिल रहे हैं. वहां प्रशासन की नजर है. पहले चरण में 15 कॉलोनी में सख्ती गई थी. इसके बाद कलेक्टर मनीष सिंह ने अब 22 माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया है. कोरोना की दूसरी लहर से अभी तक ग्रामीण इलाके बचे हुए थे लेकिन अब एमपी में ग्रामीण इलाके भी कोरोना की चपेट में आना शुरू हो गए हैं. बता दें कि इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में अब तक 2100 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इतना ही नहीं 28 लोगों की कोरोना से मौत हुई है.

12:43 pm (IST)
दमोह विधानसभा उपचुनाव की मतगणना 2 मई को की जानी है. मतगणना को लेकर प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. कोरोना संक्रमण के बीच होने वाली मतगणना में संक्रमण से बचाओ के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा. वहीं निर्वाचन आयोग से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक मतगणना कराई जाएगी. मतगणना को लेकर अभ्यर्थी और एजेंटों की बैठक बुलाई गई. दमोह रिटर्निंग ऑफिसर राकेश सिंह मरकाम ने कहा मतगणना में शामिल होने के लिए सभी अभ्यर्थियों और एजेंटों को कोविड टेस्ट करवाना और जिनके वैक्सीनेशन के दो डोज हो गए हैं उन्हें प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा. किसी को भी बगैर जांच के मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

12:13 pm (IST)
खंडवा. शनिवार की सुबह इंदौर नाका क्षेत्र स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में आग लगने का मामला सामने आया है. आग साई कृपा एग्रो इंडस्ट्रीज में लगी है, यहां तेल व कच्चे माल सहित कपास्या खल्ली को नुकसान पहुंचा है. करीब 4 फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. बता दें कि, इसी ऑयल मिल में सरकारी ऑक्सीजन का स्टॉक किया गया है. महीने भर में दूसरी बार आगजनी को लेकर उच्च अधिकारी अब मजिस्ट्रियल जांच की मांग करेंगे. खंडवा फ्रेश ऑयल का प्रोडक्शन और पैकेजिंग इसी सांई कृपा एग्रो इंडस्ट्रीज में होती है. इससे पहले यहां मार्च के आखिरी सप्ताह के दौरान आग लगने की घटना हुई थी. तब फैक्ट्री मालिक ने करोड़ों का नुकसान होने की बात कही थी. हालांकि बताया यह भी जा रहा है कि करीब 4 माह पहले जनवरी-फरवरी में यहां इनकम टैक्स ने छापा मारा था.

11:43 am (IST)
रीवा. कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रीवा के इंजीनियरों व अधिकारियों के जुनून से 50 घंटे में सुपर स्पेशियलिटी में ऑक्सीजन प्लांट तैयार कर लिया गया है. यहां अभी रोजाना 100 सिलेंडर भरे जा रहे हैं. वहीं, भविष्य की कार्य योजना को देखते हुए रीवा जिला प्राणवायु को लेकर आत्मनिर्भर हो गया है. शहर में प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा रि​फलिंग का लक्ष्य है. कुछ दिनों बाद 700 सिलेंडर ही रिफिल होने लगेंगे. बता दें, रीवा जिले में 50 किलो लीटर तरल ऑक्सीजन भंडारित है. अन्य राज्यों से मेडिकल ऑक्सीजन के टैंकर प्राप्त करने के साथ-साथ ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कार्य योजना चालू हो गई है. वहीं, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से लगाकर ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था हो रही है.

11:12 am (IST)
भोपाल. राजधानी भोपाल का नगर निगम गहरी नींद से जाग गया है. कोरोना संक्रमण की पहली लेयर में नगर निगम ने समय रहते कॉलोनियों और घरों की सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की थी. लेकिन, दूसरी लहर में एक महीने बाद सैनिटाइजेशन का निर्णय लिया गया है.गौरतलब है कि पहली लहर के दौरान शहर में फैलते संक्रमण को रोकने के लिए नगर निगम ने कंटेनमेंट जोन के अलावा शहर की तमाम कॉलोनियों के घरों में और उसके आसपास सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की थी. इसके लिए हर जोन में सैनिटाइजेशन की मशीनें दी गई थीं. उस दौरान एक टोल फ्री नंबर भी दिया गया था. इसी नंबर के आधार पर कॉलोनियों और घरों में संक्रमण को खत्म किया जा रहा था.

LOAD MORE
भोपाल. कोरोना संक्रमण (Corona virus) को लेकर मध्यप्रदेश में राहत भरी खबर सामने आई है. कोरोना संक्रमण के मामले में प्रदेश 13वें से 14वें स्थान पर खिसक गया है. प्रदेश में कोरोना के एक्टिव प्रकरणों की संख्या घटकर 90796 हो गई है. नए प्रकरणों की तुलना में रिकवरी बढ़ी है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 12400 नए मरीज आए हैं जबकि 13 हजार 584  मरीज स्वस्थ हुए. वहीं प्रदेश की रिकवरी रेट 83 प्रतिशत हो गयी है. प्रदेश में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. प्रदेश की औसत पॉजिटिविटी रेट 21.1% हो गई है. 7 दिन का औसत पॉजिटिविटी रेट 22.4% है. देश का सात दिन का औसत पॉजिटिविटी रेट 21% है.इंदौर जिले में सबसे ज्यादा 1811 नए कोरोना प्रकरण सामने आए हैं. भोपाल में 1713, ग्वालियर में 980, जबलपुर में 771, रीवा में 345, उज्जैन में 322, रतलाम में 280, सागर में 257, शहडोल में 256 और धार में 249 नए कोरोना केस रिपोर्ट हुए हैं.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज