LIVE NOW

MP News Live Updates: जिन शहरी क्षेत्रों में आबादी ज्यादा, वहां लग सकता है लंबा लॉकडाउन

MP News, 10 April 2021: Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan ने अफसरों की आपात बैठक बुलाई थी. इस बैठक में कोरोना संक्रमण से जुड़े कई पहलुओं पर चर्चा की गई.

Hindi.news18.com | April 10, 2021, 2:17 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated April 10, 2021
MP News Live Updates: जिन शहरी क्षेत्रों में आबादी ज्यादा, वहां लग सकता है लंबा लॉकडाउन

हाइलाइट्स

2:17 pm (IST)
ग्वालियर. लजीज राजमा की सब्जी से एक परिवार के चार सदस्यों की जान पर बन आई. घटना शुक्रवार रात बालाजी पुरम गुढ़ा गुढ़ी का नाका की है. कुशवाह परिवार के चार सदस्यों ने राजमा-चावल खाया था. कुछ देर बाद चारों को उल्टी होने लगी और हालत बिगड़ गई. कुछ ही घंटों में चारों पिता, बेटी व दो बेटों की हालत खराब हो गई. परिजन उन्हें JAH (जयारोग्य अस्पताल) लेकर पहुंचे. जहां उनके शरीर में जहर होने पर तत्काल पॉइजन वार्ड के ICU में भर्ती कर लिया गया. शनिवार सुबह तक सभी खतरे से बाहर हैं. घर में उन सदस्यों को कुछ नहीं हुआ है जिन्होंने राजमा नहीं खाई थी. शुक्रवार शाम को ही राजमा बाजार से खरीदकर लाए थे. अब परिवार पुलिस में शिकायत करेगा. गुढ़ा गुढ़ी का नाका बालाजीपुरम निवासी 35 वर्षीय शिवी कुशवाह ठेकेदार हैं. वह लेबर कॉन्ट्रेक्टर हैं. कुछ समय पूर्व उनके बड़े भाई की मौत हो गई थी. जिसके बाद परिवार की सहमति से शिवी की उसके भाई की पत्नी मालती से शादी कर दी गई. ठेकेदार के चार बच्चे पूजा (21), आकाश (20), पूर्वी (18) व सौरव (16) हैं. शुक्रवार शाम को लॉकडाउन लग रहा था. इसलिए शिवी राजमा खरीदकर जल्दी घर पहुंच गया. पत्नी ने राजमा-चावल बनाया और रात 9 बजे तक पूरे परिवार ने खाना खाया. रात 11 बजे के बाद अचानक ठेकेदार शिवी कुशवाह, उसकी बेटी पूजा व बेटों आकाश व सौरव की हालत बिगड़ने लगी.

1:42 pm (IST)
उज्जैन. उज्जैन शहर से एक दुखद खबर आई है. पिछले कई वर्षों से भगवान महाकाल की सेवा करने वाले पुजारी चंद्र मोहन काका का शनिवार को कोरोना संक्रमण से देहांत  हो गया. पुजारी चंद्र  मोहन के  निधन की खबर लगते ही शहर में शोक की लहर दौड़ गई. महाकाल मंदिर में पंडे-पुजारियों ने स्व. चंद्र मोहन को श्रद्धांजलि दी. अभी भी  दो अन्य  पुजारी  अस्पताल में कोरोना से जंग लड़ रहे हैं. इस तरह कोरोना अब महाकाल मंदिर तक भी पहुंच गया है.गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या को पहले से ही कम कर दिया गया है.  आम और वीआईपी श्रद्धालुओं के लिए सिर्फ बैरेकेटिंग से ही दर्शन व्यवस्था रखी गई है. इसके बावजूद भी महाकाल मंदिर के तीन पुजारी और चार कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो गए. इसके बाद पिछले महीने संक्रमित हुए चंद्र मोहन पुजारी को इंदौर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लेकिन, आज उनकी मौत की दुखद खबर उज्जैन पंहुची.

1:20 pm (IST)
ग्वालियर. कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए शहर में 60 घंटे का लॉकडाउन लगाया गया है. पर शनिवार सुबह दूध, सब्जी के लिए मिली ढील में सैकड़ों लोग सड़क पर निकल आए. आम दिनों की तुलना में चहल-पहल नजर आने लगी. लोग हड़बड़ाहट में खरीदारी करते नजर आए. लोगों को देख दुकानों के भी शटर उठ गए. यह देख तत्काल पुलिस और जिला प्रशासन के अफसर एक्शन मोड में आ गए. पुलिस ने सख्ती दिखाई तो कुछ ही मिनट में सड़कें पहले की तरह सुनसान हो गईं. जिला प्रशासन ने मुरार, हजीरा में जो दुकानें खुली मिलीं उनकी वीडियोग्राफी कर सील करने की कार्रवाई की है. सुबह 10 बजे तक पुलिस ने पूरी स्थिति पर काबू पा लिया है. साथ ही पूरा शहर वापस बंद कराकर लॉकडाउन का पालन करा दिया है. साथ ही सुबह से सड़कों पर बिना वजह घूमने वालों पर चालान की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है.

12:58 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करने वाले और एक साथ एक सत्र में दो डिग्री करने वाले अभ्यार्थियों के मामले To be Reject और To be Hold पर रखा गया है. इसी तरह के कुछ और मामलों को अलग-अलग श्रेणी में बांटकर उन्हें रोका गया है. इन सभी का निराकरण अंतिम चयन सूची में किया जाएगा. शेष दस्तावेज सत्यापन की कार्रवाई सत्यापन अधिकारी द्वारा समय-समय पर जारी नियम निर्देशों को संज्ञान में लेकर दस्तावेज सत्यापन का कार्य किया जाए. इस संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय जयश्री कियावत ने दिए हैं. स्कूल शिक्षा विभाग और आदिम जाति कल्याण विभाग के तहत 30,594 से अधिक शिक्षकों की भर्ती की जाना है.

12:31 pm (IST)
जबलपुर. सबसे सुरक्षित कहे जाने वाले सेना के लॉन्ग प्रूफ रेंज (LPR) से 3 टैंक भेदी बमों के उपकरण ‘टंगस्टन पेनिट्रेटर’ चोरी होने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. इस सनसनीखेज मामले की जांच कर रहे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय अग्रवाल ने बताय कि LPR के लैब में रखे इन तीनों बमों के उपकरणों को चोरी करने के पीछे कबाड़ियों के एक गिरोह का हाथ है. पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.पुलिस ने बताया कि चोरी करने वाले शख्स ने 3 टैंक भेदी बमों के उपकरणों से टंगस्टन पेनिट्रेटर नाम का उपकरण निकाल लिया था. हैरानी वाली बात ये है कि चोर ने बारूद को बम से बाहर निकालकर टंगस्टन पेनिट्रेटर को निकाला, जो किसी जानकार व्यक्ति का ही काम हो सकता है. हैरत की बात यह भी है कि जिस LPR में सेना का कड़ा पहरा रहता है वहां से बमों के उपकरणों का चोरी चला जाना कई सवाल खड़े कर रहा था.

12:04 pm (IST)
भिंड. ग्राम पंचायत परसोना के मजर कचोरा में शुक्रवार दोपहर अज्ञात कारण के चलते पांच बीघा खेत में गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई. आग की लपटों को देख मौके पर जुटे ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. लेकिन तब तक खेत में खड़ी फसल जलकर राख हो गई थी. शुक्रवार दोपहर करीब 1 बजे कचोरा निवासी गजेंद्र तोमर उनके भाई नरेंद्र तोमर के खेत में रखे भूसे में आग लग गई. कुछ ही देर में आग की लपटों ने किसान विजय सिंह कुशवाह के पांच बीघा खेत को अपने आगोश में ले लिया. आगजनी की घटना की जानकारी ग्रामीणों ने पुलिस और विधायक संजीव सिंह कुशवाह को दी. जिसके बाद मौके पर पहुंचकर विधायक ने आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड को बुलाया. करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. वहीं पीडित किसान विजय सिंह ने बताया कि आगजनी की घटना में खेत में खड़ी पांच बीघा गेहूं की पूरी फसल जल गई और गजेंद्र तोमर और नरेंद्र तोमर का खेत में रखा हुआ करीब 20 हजार का भूसा जल गया.

11:38 am (IST)
राज्य सरकार ने शुक्रवार देर शाम 10 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं. इस सूची में सबसे ऊपर पंचायत एवं ग्रामीण विकास और अध्यात्म विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव का नाम हैं. श्रीवास्तव से पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग वापस ले लिया है. वे 30 अप्रैल को रिटायर होने वाले हैं. मंत्रालय सूत्रों का कहना है कि रिटायरमेंट के 20 दिन पहले बड़े विभाग से उन्हें हटाने को लेकर कहा जा रहा है कि पिछले दिनों हुए मिड-डे-मील के 285 करोड़ रुपए के टेंडर को लेकर सरकार नाराज थी. कहा जा रहा है कि इस टेंडर को केंद्रीय भंडार के माध्यम से किया गया था. इसकी जानकारी न तो मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस को थी और न ही मुख्यमंत्री कार्यालय को विश्वास में लिया गया था. इससे पहले भी श्रीवास्तव ने पंचायतों का ऑडिट कराने का निर्देश बिना मुख्य सचिव की जानकारी के जारी कर दिया था. यही वजह है, विभाग के प्रमुख सचिव सचिन सिन्हा को भी हटाकर श्रम विभाग में पदस्थ किया गया है. हालांकि श्रीवास्तव अध्यात्म विभाग के अपर मुख्य सचिव रहेंगे.

11:16 am (IST)
इंदौर. बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को पत्र लिखा और कहा कि कोरोना महामारी का दूसरा दौर काफी गंभीर और चिंताजनक है. उन्होंने सुझाव देते हुए कहा राधा स्वामी सत्संग सहित अन्य स्थान, सामाजिक संगठन, ट्रस्ट की जगह सहित बड़े स्थान उपलब्ध हैं. ऐसे में वहां पर अस्थायी कोविड हॉस्पिटल बनाए जाएं. यदि राज्य सरकार इस पहल पर काम शुरू करती है तो इंदौर शहर के सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक, औद्योगिक संगठन सहित अन्य संगठन, संस्थाओं से जुड़े लोग इसमें सहयोग करेंगे. इसके अलावा उन्होंने कहा कोरोना की जांच एक अभियान के रूप में शुरू की जाए. इसके लिए आवश्यक साधन तत्काल उपलब्ध करवाए जाएं. साथ ही जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा. वहां लक्ष्य तय कर कोरोना जांच और तेजी से की जाए. संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्रों में घर-घर टेस्ट किया जाए. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच हो सकें. 

10:49 am (IST)
इंदौर. जंजीर वाला चौराहा स्थित निजी कपड़े के शोरूम में शुक्रवार शाम आग लग गई. आग इतनी विकराल थी कि देखते ही देखते पहली मंजिल धू-धूकर जल उठी. शोरूम में कपड़ा भरा होने से आग तेजी से फैली. तेजी से धुआं उठता देख पांच कर्मचारी छत पर भागे. मौके पर पहुंची फायर टीम ने फंसे हुए लोगों का रेस्क्यू किया. मास्क पहनाकर उन्हें सुरक्षित निकाला. इनमें तीन युवती और दो युवक थे. प्रारंभिक जानकारी अनुसार आग एसी में हुए शॉर्ट सर्किट से लगी थी. आग लगने के बाद क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई.

10:25 am (IST)
सतना. सतना जिले के बरौंधा थाना इलाके में उस वक्त हड़कंप मच गया जब यहां के साड़ा के जंगल में तीन कंकाल लटकते मिले. मामला इतना गंभीर है कि जब तक FSL एक्सपर्ट नहीं आएंगे, तब तक पुलिस भी इन शवों को हाथ नहीं लगाएगी. जानकारी के मुताबिक, कुछ गांव वाले शुक्रवार शाम साड़ा के जंगल से गुजर रहे थे उन्होंने तीन शव फंदे पर लटके देखे. तुरंत इस मामले की बरौंधा थाना प्रभारी राजेश पटेल की दी गई. पुलिस मौके पर पहुंची और जांच की. जांच में पता चला कि कि एक शव पांच साल के बच्चे, दूसरा महिला और तीसरा किशोर का है. तीनों शव 10 से 12 दिन पुराने बताए जा रहे हैं. मृतकों की पहचान ग्राम पंचायत साड़ा के भवानीपुर निवासी कुसुमकली (32), बेटा आशीष (5) और एक अन्य सुशील राम आसरे यादव (17) के रूप में हुई है. तीनों 29 मार्च से घर से लापता थे. तीनों की गुमशुदगी भी थाने में दर्ज है. मामले की जानकारी जिला मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई है.

LOAD MORE
भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक के बाद कोरोना को लेकर अफसरों की आपात बैठक बुलाई थी. जिसमें सांसद- विधायक निधि के उपयोग हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर में करने पर चर्चा की गई. इस दौरान सिर्फ सघन आबादी वाले शहरी इलाकों में लंबा लॉकडाउन लगाने पर विचार किया गया. प्रदेश में सिर्फ सघन आबादी क्षेत्र में अधिक दिन तक लॉकडाउन की व्यवस्था कोलार क्षेत्र भोपाल से प्रारंभ की गई है. बैठक में प्रदेश के शेष नगरीय क्षेत्रों में शनिवार और रविवार को लॉक डाउन रखने पर सहमति हुई है. सभी शहरों में कोरोना कर्फ्यू की अवधि शुक्रवार की शाम 6 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक रखी गई है. यही व्यवस्था जारी रहेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के स्थान पर कोरोना कर्फ्यू शब्द का प्रयोग किया जाए. इससे लोगों में कोरोना के प्रति जागरूकता बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि कोरोना नियंत्रण के लिये छोटे-छोटे कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं. जिलों की स्थिति अनुसार बड़े कंटेनमेंट जोन भी बनाए जा सकते हैं.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज