liveLIVE NOW

MP News Live Updates: सीएम शिवराज ने की राज्यपाल पटेल से मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Madhya Pradesh News, 10 July 2021 Live: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार सुबह राजभवन पहुंचे. यहां राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल से मुलाकात की.

  • News18Hindi
  • | July 10, 2021, 13:35 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 15 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    15:15 (IST)
    उज्जैन. मध्य प्रदेश के नए राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल ने शनिवार को महाकाल के दर्शन किए. उनके साथ साथ मंत्री मोहन यादव सहित कई नेता मौजूद थे. राज्यपाल ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बेरिकेटिंग के बाहर से भगवान महाकाल के दर्शन किए. उन्होंने यहां करीब 15 मिनट पूजा की और उसके बाद सेवा धाम आश्रम, ग्राम अंबोदिया रवाना हो गए.

    14:51 (IST)
    मुरैना. ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज रेल प्रोजेक्ट में देरी से जनता की नाराजगी अब सांसद, विधायक व मंत्रियों के प्रति दिख रही है. 3000 करोड़ की इस परियोजना के लिए पर्याप्त पैसा नहीं मिलने से बड़ी रेल लाइन बिछाने का काम अटका तो सरपंच, जनपद व जिला पंचायत के सदस्यों का गुस्सा सांसद-विधायकों के प्रति फूट पड़ा. इनका कहना है कि मंत्री-विधायक तो सिर्फ तनखैय्या (सिर्फ वेतन लेने वाले) हैं. इसलिए अब कैलारस, सबलगढ़ व जौरा के 100 सरपंच प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर बड़ी रेल लाइन के लिए बजट बढ़ाने की बात करेंगे. फंडिंग न करने पर छोटी रेल गाड़ी शुरू करने की मांग करेंगे.

    14:25 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के OBC आरक्षण पर दिए बयान का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने काउंटर किया. उन्होंने OBC आरक्षण को कमलनाथ का पाप बताया. उन्होंने कहा कि जितना नुकसान कांग्रेस ने SC-ST-OBC का किया है, उतना किसी और ने नहीं किया. कमलनाथ ने केवल पिछड़े वर्ग के वोट बैंक के लिए अध्यादेश जारी किया और बाद में खुद ही स्टे करा लाए. इन्हीं के रहते स्टे हुआ.

    13:47 (IST)
    मुरैना. कोविड का प्रकोप खत्म होने के बाद अब अस्पताल में सामान्य मरीजों के इलाज का संकट गहराने लगा है. अस्पताल के 2 मेल मेडिकल वार्ड में पहले 80 पलंग थे. इनमें से एक वार्ड कोविड आईसीयू बनाने के लिए ले लिया गया. एक फीमेल मेडिकल वार्ड भी कोविड आईसीयू में चला गया. अब 100-100 बेड की क्षमता वाले दोनों वार्डों में सिर्फ 60 पलंग रह गए हैं. गर्मी के सीजन में अस्पताल की ओपीडी में रोज आने वाले 1000-1200 मरीजों में से 150 से अधिक मरीज भर्ती हो रहे हैं. शुक्रवार को 60-60 बेड की क्षमता वाले वार्डों में 150-150 मरीज थे. हालात यह हैं कि मरीज 40 डिग्री तापमान में बिना कूलर-पंखों के गैलरी में स्ट्रेचर, टेबल-कुर्सियों पर ड्रिप चढ़वाने को मजबूर हैं. वहीं 300 बेड के जिला अस्पताल में 300 बिस्तर की नई बिल्डिंग भी निर्माणाधीन है लेकिन इस बिल्डिंग में मेटरनिटी और ट्रॉमा सेंटर ही शिफ्ट होंगे. ऐसे में मेडिकल वार्ड में भर्ती होने के लिए आने वाले सर्दी, जुकाम, बुखार, पेटदर्द के सामान्य मरीजों के सामने लंबे समय तक भर्ती होने का संकट खड़ा रहेगा.

    13:19 (IST)
    भोपाल. माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने 10वीं के पासिंग नंबर जमा करने के लिए तारीख बढ़ा दी है. अन्य राज्यों के शिक्षा बोर्ड और राज्यों से आए छात्रों के 10वीं के पासिंग नंबर अब 11 जुलाई तक सबमिट किया जा सकेंगे. कक्षा 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए छात्रों के 10वीं के नंबर सबमिट करना जरूरी है. MP बोर्ड ने इसके लिए पहले 8 जुलाई तारीख तय की थी.

    12:55 (IST)
    भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार सुबह राजभवन पहुंचे. यहां राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने राज्यपाल पटेल को MP में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति एवं रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में जानकारी दी. राज्यपाल औ मुख्यमंत्री के बीच करीब 30 मिनट तक चर्चा हुई. इस दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने राज्यपाल को सीएम हाउस में डिनर के लिए न्यौता भी दिया. शनिवार रात 9 बजे राज्यपाल डिनर के लिए सीएम हाउस जाएंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश के नए राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल ने गुरुवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी. वे मध्य प्रदेश के 30वें राज्यपाल हैं. हालांकि, व्यक्ति के लिहाज से वे इस पद की शपथ लेने वाले 23वें व्यक्ति हैं.

    12:30 (IST)
    मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है. आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट mppsc.nic.in पर वर्ष 2021 भर्ती परीक्षाओं का रिवाइज कैलेंडर 9 जुलाई 2021 को जारी किया है.आयोग ने चिकित्सा अधिकारी पद पर भर्ती के लिए भी नोटिफिकेशन भी जारी किया है. अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट से रिवाइज भर्ती परीक्षा 2021का कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं. आयोग ने दंत शल्य चिकित्सक परीक्षा – 2019, राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा -2021, सहायक प्रबंधक, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण परीक्षा, सहायक संचालक संवर्ग परीक्षा, सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी परीक्षा, उप पुलिस परीक्षा (रेडियो एवं कंप्यूटर), राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है.

    11:58 (IST)
    जबलपुर में हुए पोषक आहार घोटाले में महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों सहित 16 लोग दोषी पाए गए हैं. इस घोटाले को लेकर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने SDM के नेतृत्व में जांच दल गठित किया था. जांच के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग के 2 परियोजना अधिकारियों, 4 सुपरवाइजर और 10 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दोषी पाया गया है.

    11:33 (IST)
    ग्वालियर. ग्वालियर में मामूली लेनदेन को लेकर जीजा ने अपने साले पर ही जानलेवा हमला कर दिया. उधारी के रुपए मांगने पर सीने में चाकू घोंप दिया. जब साला वहीं गिर गया तो हमलावर जीजा भाग गया. भागते समय वह कहता गया कि जिंदा रहे तो ले जाना अपने रुपए. घटना माधवगंज के गुढ़ा इलाके की है. घायल को परिजन ने अस्पताल पहुंचाया है. घायल की हालत गंभीर बनी हुई है. माधवगंज पुलिस ने जीजा पर FIR दर्ज कर ली है. फिलहाल वह फरार है.

    11:05 (IST)
    उज्जैन. मध्य प्रदेश के उज्जैन से बड़ी खबर है. यहां शनिचरी अमावस्या पर प्रशासन के मना करने के बावजूद लोग घाटों पर भारी भीड़ पहुंच गई. किसी भी श्रद्धालु को शिप्रा नदी के त्रिवेणी और राम घाट पर स्नान की इजाजत नहीं थी. लेकिन, लोग नहीं माने. शनिवार को सुबह  देखते ही देखते घाटों पर भीड़ जुटना शुरू हो गई और लोगों ने स्नान किया.

    खरगोन. मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में अजीबो-गरीब वाकया हुआ है. यहां पुलिस ने एक मुर्गी की टांग तोड़ने पर FIR दर्ज की. पुलिस ने बाकायदा मुर्गी का मेडिकल कराया. घटना जिले के महेश्वर में हुई. महेश्वर थाना प्रभारी पुष्पकरण मूवेल ने बताया कि काकरिया गांव निवासी सुनील औसारी  अपने साथ एक मुर्गी लेकर थाने आया. उसने मुर्गी की टांग तोड़ने की शिकायत की.

    सुनील ने बताया कि उसकी मुर्गियां घर के पास मुकेश के खेत में चारा चुग रही थी. इसी दौरान मुकेश ने मेरे सामने मुर्गियों को पत्थर मारा, जिससे एक लाल रंग की मुर्गी की दाईं टांग में चोट लगी और वह टूट गया. मुर्गी 6 महीने की है और उसकी कीमत 300 रुपए है. सुनील ने पुलिस को बताया कि जब मैंने मुकेश से इस बात की शिकायत की तो उसने मुझे गालियां दीं और कहा- तेरी मुर्गियां मेरे खेत में नहीं आनी चाहिए. इसके बाद टूटी हुई टांग वाली मुर्गी को लेकर पुलिस थाने आया. एसआई प्रवीण निकुम्भ ने मुकेश के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की.