liveLIVE NOW

MP News Live Updates: प्रदेश में कोरोना पर लगाम, सात दिनों की पॉजिटिविटी दर 0.8%, 6 जिलों में दस से ज्यादा केस

Madhya Pradesh News, 10 June 2021 Live: रतलाम शहर को अनलॉक करने के लिए जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की समीक्षा बैठक हुई. बैठक में रतलाम शहर के बाजारों को भोपाल की तर्ज पर खोलने का निर्णय लिया गया है.

  • News18Hindi
  • | June 10, 2021, 12:50 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 13 DAYS AGO
    13:52 (IST)
    मुरैना. मुरैना से अवैध रेत उत्खनन को लेकर बड़ी खबर है. यहां वन विभाग की SDO श्रद्धा पांढरे पर करीब 100 गांववालों ने हमला कर दिया. गांववाले लाठी-डंडों के साथ-साथ बंदूकें और फरसे जैसै हथियार भी साथ में लाए थे. अगर SDO गाड़ी से उतर गई होतीं तो किसी भी तरह की अनहोनी हो सकती थी. क्योंकि, गांववालों ने गाड़ी पर फायरिंग भी की थी. जानकारी के मुताबिक, घटना बुधवार रात की है. इस मामले में पुलिस की भूमिका संदेह के घेरे में है.

    13:09 (IST)
    भोपाल. भोपाल के साथ-साथ पूरे मध्य प्रदेश में प्री-मानसून बारिश का सिलसिला जारी है. एक तरफ जहां प्रदेश के ज्यादातर जिले बारिश से तरबतर हो रहे हैं, तो वहीं ग्वालियर जिला उमस और गर्मी से बेहाल है. ग्वालियर जून के महीने में भी खूब तप रहा है. यहां तापमान 42.7 डिग्री के पार हो गया है.राजधानी भोपाल में 8 दिन में ही जून के कोटे की एक तिहाई से ज्यादा बारिश हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अब तक 2.13 इंच बारिश हो चुकी है. जबकि, अभी तक यहां मानसून ने आमद नहीं दी है. जून की बारिश का कोटा 5.05 इंच है. पिछले 24 घंटे में ही डेढ़ इंच पानी बरस चुका है.

    12:41 (IST)
    ग्वालियर. राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अवैध उत्खनन के खिलाफ बड़ा बयान दिया है. 2 दिवसीय दौरे पर गुरुवार को ग्वालियर आए सिंधिया ने कहा कि अवैध उत्खनन के खिलाफ उनका झंडा बुलंद था और बुलंद रहेगा.मुरैना में प्रशासन पर माफिया के हमले पर सिंधिया ने कहा कि इसमें जांच के साथ सख्त कार्रवाई होगी. जरूरत पड़ी तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी बात करेंगे. सिंधिया ने तीसरी वेव के खतरे से निपटने के लिए लोगों और राजीतिक दलों से एक साथ मिलकर लड़ने की अपील की है.  

    12:01 (IST)
    इंदौर. लॉक डाउन में बेरोजगार हुए युवक ने नकली नोट बनाने का काम शुरू किया और इन नोटों को बाजार में खपा भी दिया. युवक ने ये नकली नोट इंटरनेट पर बनाना सीखा. क्राइम ब्रांच ने 2 लाख रुपए से अधिक नकली नोटों के साथ आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. उसने अपना जुर्म भी कबूल कर लिया है.दरअसल, इंदौर पुलिस को जानकारी मिली थी कि राजरतन काम न होने के बावजूद आलीशान जीवन जी रहा है. पुलिस को इस बात से इसलिए हैरानी हुई, क्योंकि वह पहले से अपराधों की वजह से उसकी नजर में था. पुलिस को पता चला कि वह दिन में घर में रहता है और शाम को सामान खरीदने निकलता है और बड़ी संख्या में खरीदारी करता है. सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी हरकत में आए और उसके घर दबिश दी.

    11:29 (IST)
    जबलपुर. हिंदू धर्म ग्रंथों और देवी-देवताओं पर विवादित रैप सॉन्ग गाने वाले कलाकार रैपर MC KODE उर्फ आदित्य तिवारी सकुशल मिल गए हैं. दिल्ली पुलिस ने उसे मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर से ढूंढ निकाला है. उसे दिल्ली ले जाने की तैयारी की जा रही है. इस बात की जानकारी सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी दे दी गई है.अपने विवादित रैप को लेकर लगातार सुर्खियों में बने MC KODE उर्फ आदित्य 2 जून को दिल्ली स्थित साउथ वसंत कुंज के अपने घर से लापता हो गए थे. इसके बाद 4 जून को उन्होंने अपने अकाउंट पर एक सुसाइड नोट भी डाला था. मामले में आदित्य की मां ने साउथ दिल्ली वसंत कुंज थाने में FIR दर्ज कराई थी. इसके बाद से लगातार दिल्ली पुलिस उसकी तलाश में थी.

    11:01 (IST)
    भिंड. जिले के लहार अनुविभाग में असवार के कृषि उपज खरीदी केंद्र पर फसल को खरीदने के बाद किसानों के दाम एक महीने के बाद भी खाते में नहीं आ रहे हैं. कारण यह है कि यहां किसानों ने भले ही फसल को पहले नंबर पर लगाकर बेच दिया है. परंतु केंद्र प्रभारी से लेकर ऑपरेटर व मॉनीटरिंग कर्मचारी व अधिकारी की सांठगाठ चली. किसानों से खरीदी गई फसल को रोका गया. अपने चहेते चेहरों की फसलों को पहले गोदाम में पहुंचवाकर मूल्यों का भुगतान कराया. यह धोखाधड़ी क्षेत्र के कई किसान के साथ हुई.

    10:31 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश में इस बार मानसून मेहरबान रहेगा. यहां सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के अनुसार प्रदेश में इस बार जून में ही 15% से ज्यादा बारिश हो सकती है. इसे प्री-ऑनसेट मानसून कह सकते हैं. भोपाल में यह 20 जून के आसपास सेट हो सकता है. भोपाल में अगले 24 घंटों के दौरान 40 किमी प्रतिघंटा से भी ज्यादा रफ्तार से हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इसका यलो अलर्ट जारी किया है. भोपाल में प्री-ऑनसेट मानसून के दौरान सबसे ज्यादा बारिश हुई.

    10:03 (IST)
    ग्वालियर. शहर के मशहूर आटा कारोबारी पर नाबालिग छात्रा के साथ दुष्कर्म करने का आरोप लगा है. दुष्कर्म के दौरान आरोपी ने छात्रा का अश्लील  वीडियो भी बनाया. इसी वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर युवक पीड़ित छात्रा को  अपने फ्लैट पर बुलाकर लगातार दुष्कर्म करता रहा.कुछ दिनों से छात्रा ने जब उसके पास जाना बंद कर दिया तो उसने छात्रा के पिता की हत्या करने की धमकी दी. परेशान छात्रा ने बुधवार रात गोला का मंदिर थाने में FIR दर्ज कराई. चार दिन पहले इसी कारोबारी पर UP की ही एक छात्रा ने दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया था.

    9:31 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना लगातार काबू में आता दिख रहा है. बुधवार को सामने आए आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के नए केसों की संख्या 500 से कम हो गई है. बीते 24 घण्टे में 453 नए मामले आए हैं. जबकि, 1329 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं.स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में एक्टिव प्रकरण 7071 हो गए हैं. सात दिनों की पॉजिटिविटी दर 0.8% तथा आज की पॉजिटिविटी दर 0.6% है. प्रदेश के 6 जिलों में ही अब 10 से अधिक कोरोना के नए केस आए हैं. इंदौर में 144, भोपाल में 104, जबलपुर में 39, उज्जैन में 13, बैतूल में 12 तथा रतलाम में 11 नए प्रकरण आए हैं.

    9:04 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल गुरुवार से अनलॉक हो गई. 2 महीने के इंतजार के बाद पूरा बाजार एक साथ अनलॉक होने जा रहा है. सरकार ने मार्केट खोलने के लिए "वैक्सीन लगवाइए दुकान खुलवाईए" की अनोखी पहल की है. सरकार के इसी अभियान के साथ अनलॉक-02 की शुरुआत आज से हो गई.आज से मार्केट में खरीदारी की शुरुआत भी हो गई. जिला प्रशासन ने तीसरी लहर की आशंका के चलते दुकानदारों और व्यापारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दे दिए हैं. दुकानों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया तो दुकान और शोरूम को एक हफ्ते के लिए सील किया जाएगा. गाइडलाइंस का पालन कराने के लिए 118 टीमें निगरानी करेंगी. सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने की जिम्मेदारी स्वयंसेवी संस्थाओं और  एनजीओ को दी है. 50 से ज्यादा एनजीओ और स्वयंसेवी संगठन नियमों का पालन कराने लोगों को जागरूक करेंगे.

    रतलाम. रतलाम शहर को अनलॉक करने के लिए जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की समीक्षा बैठक हुई. बैठक में रतलाम शहर के बाजारों को भोपाल की तर्ज पर खोलने का निर्णय लिया गया है. सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक बाजार की सभी दुकानें खुल सकेंगी. रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक के बाद बताया कि रतलाम जिले की पॉजिटिविटी दर में कमी आने के बाद समीक्षा बैठक में रतलाम जिले को भोपाल पैटर्न में अनलॉक करने का निर्णय लिया गया है. वही रतलाम जिले में शनिवार के दिन भी बाजार खुल सकेंगे.