LIVE NOW

MP News Live Updates: कांग्रेस के पूर्व मंत्री वर्मा ने उठाए सवाल, कहा- राजस्थान में फैल हो गई हमारी कमेटी

Madhya Pradesh News, 11 June 2021 Live: कांग्रेस के पूर्व मंत्री और राजस्थान के प्रभारी रहे सज्जन सिंह वर्मा ने अपनी ही पार्टी की कमेटी पर सवाल उठाया है. सचिन पायलट कांग्रेस में अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं. इसका दोष उस कमेटी को है, जो पिछले आठ महीने में कोई फैसला नहीं ले पाई.

Hindi.news18.com | June 11, 2021, 2:49 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated June 11, 2021
MP News Live Updates: कांग्रेस के पूर्व मंत्री वर्मा ने उठाए सवाल, कहा- राजस्थान में फैल हो गई हमारी कमेटी

हाइलाइट्स

2:49 pm (IST)
भोपाल. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगी आग के विरोध आज कांग्रेस सड़क पर उतरी. पूरे प्रदेश में कांग्रेस नेताओं कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया.  कांग्रेसियों ने पेट्रोल पंपों पर पहुंचकर अपना विरोध दर्ज कराया. भोपाल में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने इस विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया.दिग्विजय सिंह ने न्यू मार्केट स्थित पेट्रोल पंप पर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बाहर धरना दिया. कांग्रेसियों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पेट्रोल पंप के बाहर बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था. जब तक प्रदर्शन चलता रहा तब तक पुलिस के साए में लोगों को पेट्रोल और डीजल की बेचा गया.

2:03 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार की मंशा जुलाई में लगभग 7 लाख कर्मचारियों को वार्षिक वेतनवृद्धि देने की है. इसके संकेत वित्त विभाग में कर्मचारियों से जुड़े मामलों पर फाइलों के मूवमेंट से मिल रहे हैं. पिछले साल कोरोना संकट की वजह से सरकार ने वेतनवृद्धि रोक ली थी, लेकिन मुख्यमंत्री ने स्थिति सामान्य होते ही इसका लाभ देने की बात कही थी. मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री सचिवालय के मौखिक निर्देश के बाद वित्त विभाग ने कर्मचारियों को वर्ष 2020 की वेतनवृद्धि का एरियर देने की तैयारी भी कर ली है. लेकिन एरियर की राशि कैसे दी जाएगी? यह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तय करेंगे.

1:35 pm (IST)
भोपाल. प्रदेश में अब जल संसाधन विभाग में महा घोटाला हो गया. 3 हजार 333 करोड़ रुपये के टेंडर में नियम विरुद्ध निजी कंपनियों को 800 करोड़ का एडवांस भुगतान कर दिया गया. EOW ने विभाग के इंजीनियर्स और अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिक जांच दर्ज की है. जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन मिश्रा ने इस घोटाले का खुलासा किया था. उनके अनुसार अगस्त 2018 से फरवरी 2019 के बीच सिंचाई प्रोजेक्ट के आधार पर बांध और हाई प्रेशर पाइप नहर बनाने के लिए 3333 करोड़ रुपये के सात टेंडर्स को मंजूरी दी गयी थी. टर्न के आधार पर मंजूर टेंडर्स मुख्य रूप से बांध निर्माण और जलाशय से पानी की आपूर्ति के काम के लिए थे.

12:59 pm (IST)
सागर. मध्‍य प्रदेश के सागर में एक दिल दहलाने वाला वाकया सामने आया है.यहां मारपीट में घायल  व्यक्ति पर आरोपी ने ज़िला अस्पताल के अंदर पेट्रोल डालकर आग लगा दी. पीड़ित को मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया गया है. उसकी हालत गंभीर बनी हुई है. घटना का पूरा वीडियो सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गया है. आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है.सागर में रोंगटे खड़े कर देने वाला अपराध किया गया और वो भी जिला अस्पताल में. यहां मारपीट के एक मामले में MLC कराने आए व्यक्ति को अस्पताल कैंपस में ही ज़िंदा चला दिया गया. आरोपी ने ही पीड़ित पर पेट्रोल छिड़क कर आग लगा दी. पीड़ित आग का गोला बन गया और बाहर की ओर भागा. अस्पताल में भी हड़कंप मच गया. व्यक्ति बुरी तरह जल गया. उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

12:29 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर भले ही घट रही है, लेकिन ब्लैक फंगस की दर लगातार बढ़ती जा रही है. प्रदेश में पिछले 10 दिनों में ब्लैक फंगस के मरीज तेजी से बढ़े हैं. बीते 10 दिनों में ब्लैक फंगस के करीब 477 नए मरीज मिले. अब तक इस बीमारी से  87 लोगों की मौत हो चुकी है.भोपाल में ब्लैक फंगस से मरने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है. प्रदेश में 31 मई से 9 जून तक 87 मौतें हुईं. इन में से 47 मरीज भोपाल के थे. इंदौर में अब तक सबसे ज्यादा 654 नए मरीज मिले हैं. गौरतलब है कि प्रदेश में ब्लैक फंगस से अब तक कुल 135 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीमारी ने प्रदेश में 1719 लोगों को अपनी चपेट में लिया था. इनमें से 1000 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है.

12:05 pm (IST)
उज्जैन. मध्यप्रदेश के उज्जैन में एक बड़ी वारदात हुई. रतलाम जिले में बहुजन समाज पार्टी (BSP) के अध्यक्ष समरथ चौहान का शव अब उज्जैन जिले से कुछ दूर पूलिस को एक सूखे नाले में पड़ा मिला. गौरतलब है कि समरथ चौहान बुधवार से ही लापता थे और इस संबंध में समरथ के परिजन ने पुलिस से शिकायत भी की थी. जिसके बाद से ही पुलिस व उनके समर्थक उनकी तलाश कर रहे थे. गुरुवार को अचानक उनका शव एक नाले में मिलने के बाद इलाके में सनसनी फैल गई. वहीं उनके समर्थकों में खासा रोष भी दिखाई दिया.प्रथम दृष्टया पुलिस इसे हत्या का मामला मान रही है. पुलिस के अनुसार समरथ चौहान पर लाठी या फिर लोहे के किसी भारी सामान से हमला किया गया है. उनके सर ‌और शरीर पर कई जगह चोट के निशान हैं. माना जा रहा है कि उनकी मौत इन्हीं चोट के निशानों और अत्याधिक खून बह जाने के चलते हुई है.

11:41 am (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय का एक विवादित आदेश सामने आया है. इस आदेश में जाति के आधार पर पुलिस कंपनी का गठन करने की बात कही गई है. एसटी, एससी और महिलाओं के लिए अलग-अलग पुलिस कंपनी बनाई जाएगी. कंपनी बनाने के लिए मुख्यालय ने पुलिस अधीक्षकों और कमांडेंट से जानकारी मांगी है.इन अलग-अलग तीन पुलिस कंपनियों के लिए पुलिस मुख्यालय ने बालाघाट, मंडला के एसपी और कमांडेंट को चिट्ठी लिखी है. इसमें जिले की कुल जनसंख्या, एससी-एसटी वर्ग की जनसंख्या का प्रतिशत, स्वीकृत-उपलब्ध बल, एसटी-एससी वर्ग के बल की जानकारी मांगी गई है.

11:13 am (IST)
ग्वालियर. ग्वालियर चंबल के इतिहास में दो कट्टर सियासी विरोधियों के बीच शुक्रवार को अहम मुलाकात होगी. एक-दूसरे के धुर विरोधी माने जाने वाले पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया के घर राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया शाम को मुलाकात करने जाएंगे. सिंधिया जय भान सिंह पवैया के पिता के निधन पर शौक संवेदनाएं देने जा रहे हैं.लेकिन, ग्वालियर चंबल के इतिहास में यह मुलाकात बेहद अहम मानी जा रही है. बता दें कि जयभान सिंह पवैया ने ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके पिता माधवराव सिंधिया के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़े थे. दोनों ही चुनाव में पवैया ने सिंधिया परिवार को जीत के लिए एड़ी चोटी का जोर लगवा दिया था.

10:39 am (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश में नकली बीज तैयार कर बेचने के मामले में सरकार ने सख्त कार्रवाई कर 5 अफसरों को निलंबित कर दिया है. सरकार किसानों के साथ की जा रही इस भारी धोख़ाधड़ी के मामले में ज़रा भी रियायत बरतने के मूड में नहीं है. उसने कृषि माफिया के खिलाफ कार्रवाई करते हुए राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था से जुड़े पांच अफसरों को निलंबित किया है. यह सभी अफसर खंडवा में पदस्थ थे.एमपी में नकली बीज तैयार करने के खुलासे के बाद हड़कंप मचा हुआ है. कृषि मंत्री कमल पटेल ने मंत्रालय में बैठक कर इस बात के साफ औऱ सख्त निर्देश दिए हैं कि खाद बीज के मामले में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. जहां भी शिकायत मिले जांच कर कार्रवाई की जाए. अधिकारी किसी भी बड़े स्तर का हो किसी को बख्शा नहीं जाएगा.

10:15 am (IST)
छतरपुर. मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में डायमंड प्रोजेक्ट का विरोध बढ़ गया है. बक्सवाहा के इस प्रोजेक्ट के लिए हजारों पेड़ काटे जाने हैं, जिन्हें पर्यावरण प्रेमी किसी भी कीमत पर बचाना चाहते हैं. पर्यावरण प्रेमी पहले भी इन पेड़ों को बचाने के लिए अड़ गए थे और सालों काम करने के बाद कंपनी को वापस जाना पड़ा था.

LOAD MORE
भोपाल. मध्य प्रदेश में मानसून 7 दिन पहले ही राज्य में प्रवेश कर गया है. दक्षिण पश्चिमी मानसून प्रदेश के बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने गुरुवार दोपहर इसकी अधिकारिक घोषणा कर दी है. मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि दोनों तरफ अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बीते 10 दिन से मानसून के लगातार सक्रिय होने के कारण यह एक सप्ताह पहले आ गया है. हालांकि इसके पूरी तरह से यह 20 जून तक सक्रिय होने की उम्मीद है. 13-14 जून तक मानसून के इंदौर-भोपाल पहुंचने की संभावना है. जबलपुर, शहडोल संभागों के जिलों में तथा रीवा, सतना, बैतूल, हरदा, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज