Assembly Banner 2021
LIVE NOW

MP News Live Updates: अंडमान निकोबार द्वीप को राष्ट्र तीर्थ घोषित किया जाना चाहिए- पर्यटन मंत्री

MP News, 13 March 2021: संस्कृति और पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर ने सरकार से मांग की है. उन्होंने कहा कि अंडमान निकोबार द्वीप को राष्ट्र तीर्थ घोषित करें. काला पानी की जिस सेलुलर जेल सभी को देखनी चाहिए.

Hindi.news18.com | March 13, 2021, 2:43 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 13, 2021
MP News Live Updates: अंडमान निकोबार द्वीप को राष्ट्र तीर्थ घोषित किया जाना चाहिए- पर्यटन मंत्री

हाइलाइट्स

2:43 pm (IST)
भोपाल. मध्यप्रदेश में शुक्रवार को राजधानी समेत कई इलाकों में बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में सामान्य से एक से दो डिग्री की कमी दर्ज की गई है. शनिवार को राजधानी का मौसम साफ रहा. हालांकि बारिश के कारण नमी बढ़ने से शाम तक गरज-चमक के साथ हल्की बारिश के आसार हैं. इसके अलावा पूर्वी मध्यप्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है. तेज हवा चलने के साथ ओले भी गिर सकते हैं. रविवार को मौसम साफ रहने का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि भोपाल में बारिश से नमी बढ़ गई है. इसके चलते शाम तक तेज हवा चलने के साथ गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सिस्टम बनने से मौसम बदल रहा है. सिस्टम पश्चिम से पूर्वी मध्यप्रदेश की तरफ शिफ्ट हो गया है. इस वजह से पूर्वी मध्यप्रदेश में बारिश होने के आसार है.

2:09 pm (IST)
इंदौर. समरोल थाना क्षेत्र के चिकली गांव में पानी को लेकर दो पक्षों में जमकर विवाद हुआ. सोते समय एक पक्ष पर हमला कर दिया गया. हमले में एक पक्ष के युवक की गला रेतकर हत्या कर दी गई, जबकि इस खूनी संघर्ष में तीन लोग घायल हुए हैं. सिमरोल पुलिस ने बताया कि ग्राम चिकली में देर रात खूनी संघर्ष हुआ. मृतक का नाम राजू पिता कन्हैया भील है. उसके बेटे लखन ने हत्या की रिपोर्ट थाने में दर्ज करवाई है. लखन की शिकायत पर उसके चाचा उमराव, सिद्धू के अलावा उमराव के बेटे सोनू और सिद्धू के बेटे राकेश व विजय के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. पुलिस के अनुसार राजू के घर के पास ही एक सरकारी बोरिंग लगा हुआ है. बोरिंग से पानी भरने की बात पर भाइयों के परिवार में आए दिन विवाद होता रहता है.

1:48 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश के बहुचर्चित प्यारे मियां यौन शोषण केस में SIT ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है. SIT की इस रिपोर्ट में पुलिस को क्लीन चिट दी गई है. पुलिस पर मामले में लापरवाही करने का आरोप था. पुलिस मुख्यालय ने कमला नगर स्थित बालिका गृह में पीड़ित बच्ची के मौत के मामले में एसआईटी का गठन किया था. एसआईटी का चीफ दीपिका सूरी को बनाया गया था. दीपिका सूरी ने इस मामले में जांच पूरी करने के बाद रिपोर्ट DGP विवेक जौहरी को सौंप दी है. डीजीपी अब इस रिपोर्ट को गृह विभाग को सौंपेंगे. इस पूरे मामले में आरोपी प्यारे मियां पर FIR से लेकर उसकी गिरफ्तारी और इस पूरे मामले की जांच से लेकर चार्जशीट. पेश करने में पुलिस पर कई गंभीर आरोप लगे थे. पुलिस के अधिकारियों पर लापरवाही करने का आरोप था. इस मामले में डीजीपी ने एसआईटी का गठन किया था. एसआईटी की रिपोर्ट में पुलिस को क्लीनचिट दी गई है.

1:21 pm (IST)
इंदौर. इंदौर के खुड़ैल थाना इलाके में देर रात एक दर्दनाक हादसा हो गया. पुलिस को जानकारी मिली थी कि नेमावर ब्रिज के नीचे खुली पड़ी एक नाली में गाड़ी में अचानक आग लग गई. पुलिस ने मौके पर पहुंच कर देखा तो उसी आग में एक युवक भी जल रहा था. पुलिस जब तक आग पर काबू पाती, और मामले को समझती तब तक वाहन और शख्स पूरी तरह आग में जलकर खाक हो गए. आग लगने की वजह से मृतक की भी पहचान नहीं हो सकी. हालांकि शुरुआती पड़ताल में पुलिस भी इसे महज हादसा नहीं मान रही , बल्कि अन्य बिन्दुओ पर भी पड़ताल कर रही है.

12:58 pm (IST)
जबलपुर. जबलपुर पुलिस के कान उस वक्त खड़े हो गए जब दो महिलाओं ने मानव तस्करी और रेप का केस दर्ज कराया. इन महिलाओं को राजस्थान में ज्यादा मजदूरी मिलने का झांसा देकर बेचा गया था. आरोपी ले तो 3 महिलाओं को गए थे, एक का सौदा हो गया था, जबकि दूसरी महिला सांवले रंग की वजह से बच गई. तीसरी महिला की फिलहाल तलाश की जा रही है. पीड़ित महिलाओं में एक खरीदार को झांसे में लेकर जबलपुर पहुंच गई. उसने मदनमहल थाने में रेप व मानव तस्करी सहित विभिन्न धाराओं में तो दूसरी ने ग्वारीघाट में मानव तस्करी का केस दर्ज कराया है. पुलिस ने मामले में एक होटल मैनेजर सहित दो महिलाओं को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि जिले के छोटी लाइन फाटक बासू होटल स्थित है. इसका मैनेजर अनिल बर्मन और उसकी पत्नी ज्योति कोटा के मानव तस्कर से मिलकर यह धंधा कर रहे थे. उनके साथ एक अन्य महिला संतोषी बैरागी भी है. आरोपी तीन महिलाओं को कोटा ले गए थे. एक को 2.80 लाख रुपए और दूसरी को 70 हजार रुपए में बेचा. 23 वर्षीय विवाहित युवती अपने सांवले रंग की वजह से बिकने से बच गई.

12:36 pm (IST)
भोपाल. 5 पांच राज्यों में हो रहे चुनाव में मध्य प्रदेश के दिग्गज नेता एक बार फिर आमने-सामने होंगे. BJP और Congress ने प्रदेश के नेताओं को पांच राज्यों के चुनाव में अहम जिम्मेदारी सौंपी है. प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पश्चिम बंगाल चुनाव में आमने-सामने होंगे. दोनों ही नेताओं को पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों में शामिल किया है. बात BJP की करें तो एमपी से जुड़े बड़े नेताओं को अहम जिम्मेदारियां मिली हैं. पश्चिम बंगाल के चुनाव में पार्टी ने सीएम शिवराज को स्टार प्रचारक बनाया है. सीएम शिवराज पश्चिम बंगाल में एक चुनावी दौरा पूरा कर चुके हैं. इसके अलावा कैलाश विजयवर्गीय पश्चिम बंगाल में डेरा डाले हुए हैं.

12:14 pm (IST)
जबलपुर. मझौली क्षेत्र में बकरी चोरी का एक दिलचस्प मामला सामने आया है. बकरी चुराने के लिए चार लोग कार से पहुंचे. चरवाहे को पहले शराब पिलाई. जब वह नशे में हो गया तो दो ने धीरे से डिक्की में एक बकरी रख ली. इसके बाद कार सवार फरार हो गए. मझौली पुलिस ने चोरी का मामला दर्ज कर जांच में लिया है. ढौडा निवासी नरेंद्र चौधरी ने मझौली थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है. नरेंद्र के मुताबिक उसके घर में 12 बकरियां हैं. उसके पिता खेमचंद चराने ले जाते हैं. शुक्रवार को उसके पिता ढौडा दुर्गा कॉलोनी पहाड़ी के पास ले गए थे. वहां अन्य चरवाहे धीरज चक्रवर्ती, भोला चक्रवर्ती व श्रीराम चौधरी भी थे. तीनों ने बताया कि कार सवार चार लोग उसकी एक बकरी चोरी करके ले गए हैं.

11:52 am (IST)
सागर. शहर में 261 साल पहले तैयार की गई परकोटा की दीवार को स्मार्ट सिटी द्वारा हैरिटेज लुक के साथ डेवलप किया जाएगा. 51 लाख की लागत से तैयार होने वाले इस प्रोजेक्ट का काम बुधवार से शुरू हो गया है, जिससे 4 महीनों में पूरा करना है. इस दीवार को हैरिटेज लुक के साथ ही स्ट्रीट पोल और लाइटिंग करते हुए म्यूरल पेटिंग (भित्तीचित्र कला) के चित्र भी बनाएं जाएंगे. इतिहासकार डॉ. रजनीश जैन ने बताया कि लगभग वर्ष 1660 में उदनशाह ने सागर का किला बनवाया था. किले के आसपास बसाहट बढ़ने लगी. 90 साल बाद लगभग वर्ष 1760 में पेशवा प्रशासक गोविंद पंत खेर ने इस दीवार का निर्माण कराया. दीवार निर्माण के पीछे का मकसद सुरक्षा को और मजबूत करना था.

11:27 am (IST)
ग्वालियर. शहर में कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से पैर पसार रहा है. फरवरी में जहां कुल 232 लोग संक्रमण की चपेट में आए थे और 144 लोग स्वस्थ्य हुए थे, लेकिन मार्च के शुरुआती 12 दिन में ही 152 लोग पॉजिटिव निकल चुके हैं. इस अवधि में केवल 55 लोग ही ठीक हुए. यानी कि जितने प्रतिशत मरीज ठीक हुए उससे 176 प्रतिशत ज्यादा संक्रमित हुए. यही कारण है कि 1 मार्च को शहर में एक्टिव केसों की संख्या 49 थी, जो 12 मार्च को बढ़कर 143 पहुंच गई है. यानी इसमें ढाई गुना वृद्धि हुई. यह आंकड़ा इसलिए भी खतरनाक है, क्योंकि कोरोना संक्रमण के शुरुआती समय मार्च 2020 के अंत व अप्रैल में लगभग 2400 सैंपल की जांच की गई थी.

11:01 am (IST)
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की स्नातक स्तर की परीक्षाएं मार्च में शुरू हो जाएंगी. स्नातकोत्तर परीक्षाएं इसके बाद होना है. लेकिन, राजधानी के सरकारी हॉस्टल बंद होने की वजह से छात्र किराए का मकान के लिए मजबूर हैं. बरकतउल्ला विवि के भी हॉस्टल बंद हैं. उच्च शिक्षा विभाग की स्नातक स्तर की वार्षिक परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी. यह पहले की तरह पेन पेपर मोड पर परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होंगी. इस तरह स्नातकोत्तर दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं भी होना है. इधर विवि में पढ़ने वाले ऐसे छात्र जो हॉस्टल में रहते थे, उन्हें किराए से रहना पड़ रहा है. छात्रों का कहना है कि पढ़ाई करना है इसलिए उन्होंने फ्लैट या रूम ले रखे हैं. कई छात्र अब तक अपने घर पर ही हैं. वे सीधे परीक्षा देने आएंगे.

LOAD MORE
इंदौर. इंदौर में आयोजित नगरोदय कार्यक्रम में संस्कृति और पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर ने कहा कि अंडमान निकोबार द्वीप को राष्ट्र तीर्थ घोषित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि काला पानी की उस सेलुलर जेल में असंख्य क्रांतिकारियों ने स्वतंत्रता की प्राप्ति के लिए वो असीम यातनाएं सही हैं जिनकी कोई कल्पना नहीं कर सकता है. इसलिए हर हिंदुस्तानी का ये दायित्व है कि कम से कम इस 75 वें वर्ष में उस पावन भूमि पर माथा टेक कर जरूर आएं. इसीलिए मैंने अंडमान निकोबार को राष्ट्रीय तीर्थ घोषित करने की मांग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से की है. ऊषा ठाकुर ने कहा कि पिछले कार्यकाल में भी वे इसके लिए अशासकीय संकल्प विधानसभा में लेकर आईं थीं. इस बार वे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से निवेदन करेंगीं कि आजादी के इस 75वें अमृत महोत्सव में राष्ट्रीय तीर्थों पर भी मध्यप्रदेश यात्राएं लेकर जाए और एक नया कीर्तिमान बनाए.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज