liveLIVE NOW

MP News Live Updates: सीएम की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के साथ बैठक, कहा- कोरोना के प्रति जागरूकता के नए तरीके खोजें

Madhya Pradesh News, 14 June 2021 Live: कोरोना की संभावित तीसरी लहर के बीच मध्य प्रदेश सरकार नया कदम उठाने जा रही है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने के लिए सरकार लोगों को अब लोक़ गीतों के जरिए जागरूक करेगी.

  • News18Hindi
  • | June 14, 2021, 12:05 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED A MONTH AGO

    AUTO-REFRESH

    15:28 (IST)
    भोपाल. शिवराज कैबिनेट की अनौपचारिक बैठक सीहोर जिले के एक होटल में हो रही है. इसमें शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत सभी मंत्री होटल पहुंचे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक के बारे में कहा हमने तय किया था 6 महीने में एक बार मंत्रालय से बाहर बैठेंगे. यहां कोरोना से निपटने की रणनीति पर विचार करेंगे. तीसरी लहर को रोकना है, कोरोना से जो काम रुक गए थे उन्हें गति देंगे. इससे पहले 5 जनवरी को भी शिवराज कैबिनेट की कोलार डैम पर मीटिंग हुई थी.

    14:37 (IST)
    गुना. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के घर में बवाल मच गया है. इसकी वजह कथित क्लब हाउस में हुई बातचीत है. उनके छोटे भाई और वर्तमान विधायक लक्ष्मण सिंह की पत्नी रूबीना शर्मा सिंह ने सोशल मीडिया पर नाराजगी जताई है. इनका कहना है कि कश्मीरी पंडितों के लिए कभी रिजर्वेशन था ही नहीं. जबरदस्ती इस मुद्दे को उछाला जा रहा है. ये उनकी समझ के परे है. उन्होंने कहा कि वे दिग्विजय सिंह से लड़ नहीं रहीं. लेकिन, उन्होंने गलत बयान दिया. 

    13:45 (IST)
    भोपाल. कांग्रेस के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह के क्लब हाउस चैट के दौरान की टिप्पणी पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने तीसरे दिन भी दिग्विजय सिंह पर हमला बोला. सारंग ने कहा कि दिग्विजय सिंह गद्दार हैं. वह खाते हिंदुस्तान की हैं, गाते पाकिस्तान की हैं. कांग्रेस पूरी तरह से पाकिस्तान परस्ती का काम कर रही है. लेडी माउंटबेटन के साथ मिलकर पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भारत के टुकड़े करने का जो काम किया था, वही DNA आज भी कांग्रेस के नेताओं में मौजूद है. सारंग ने कहा कि कश्मीर को भारत से अलग करने के लिए जवाहरलाल नेहरू ने धारा 370 लगाई थी और उनके समय से ही कांग्रेस के नेताओं ने इस देश में अराजकता फैलाने का काम किया है.

    13:08 (IST)
    रायसेन. मध्य प्रदेश के रायसेन जिले के रिहायशी इलाके में तेंदुआ घुस आने से दहशत फैल गई. तेंदुआ हालांकि, खेत की फेंसिंग में फंसा रहा, लेकिन उसकी गुर्राहट लोगों को कंपाती रही. तेंदुआ करीब दस घंटे फेंसिंग में फंसा रहा. वन विभाग की टीम आने के बाद एक घंटा उसका रेस्क्यू ऑपरेशन चला.जानकारी के मुताबिक, घटना कस्बा गढ़ी के ग्राम सांकल की है. यहां शनिवार देर रात गांववालों को अचानक तेंदुए की गुर्राने की आवाज आने लगी. लोगों ने रविवार सुबह देखा कि खेत की फेंसिंग में तेंदुआ फंसा हुआ है. वो लगातार लोगों पर गुर्राए जा रहा था. इसे देख वहां भीड़ लगती गई. कई युवा तेंदुए के नजदीक जाकर उसका वीडिया बनाने का प्रयास करते रहे. गांववालों ने इसकी सूचना वन-विभाग और पुलिस को दी. पुलिस ने मौके पर पुहंच कर भीड़ को हटाया और वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी. 

    12:26 (IST)
    दमोह. दमोह में जमीन के टुकड़े के लिए भाई को जिंदा जलाने का मामला सामने आया है. जिला अस्पताल में इलाज के दौरान झुलसे युवक की मौत हो गई. विवाद मां के हिस्से के जमीन के टुकड़े को लेकर था. मां के हिस्से में आधा एकड़ जमीन थी. इस जमीन पर आरोपी भाई मकान बना रह रहा था. इसी जमीन में आरोपी के भाई ने अपना हिस्सा मांगा था. पुलिस परिजन के बयानों के आधार पर मामले की जांच कर रही है. घटना पिपरिया थाना रनेह की रविवार तड़के 3 बजे की है. आग में झुलसे 42 साल के बाबूलाल को गंभीर हालत में हटा अस्पताल लाया गया था. यहां से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान बाबूलाल ने दम तोड़ दिया था. मृतक के बेटे का आरोप है कि वारदात को ताऊ, चाचा और उनके बेटों ने अंजाम दिया है.

    11:36 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश के साथ-साथ राजधानी भोपाल में भी मानसून ने तय समय से पहले दस्तक दे दी है. 11 साल में दूसरी बार जून के पहले पखवाड़े में मानसून भोपाल पर महरबान हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 13 जून से अब तक 144 फ़ीसदी बारिश हो चुकी है.मौसम विभाग ने बताया कि 8 साल बाद तय समय से पहले मानसून भोपाल पहुंचा. इसके यहां पहुंचने से पहले ही इस सीजन में अब तक 4 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है. यह सामान्य बारिश से 318 फ़ीसदी ज्यादा है.

    11:12 (IST)
    सागर. नगर निगम द्वारा ‌‌वर्णी कॉलोनी में जर्जर बिल्डिंग को तोड़ने में गंभीर लापरवाही सामने आई है. यहां के व्यापारी संजय जैन की पांच मंजिला बिल्डिंग कमजोर होने के कारण तिरछी हो गई थी. नगर निगम ने शनिवार को बिल्डिंग तोड़ने का काम शुरू किया. 13 घंटे में आधी बिल्डिंग तोड़कर निगम ने काम बंद कर दिया. दूसरे दिन दोबारा बिल्डिंग तोड़ना शुरू की। जल्दबाजी में निगम ने पोकलेन से तिरछी बिल्डिंग में तार बांधा और उसे गलत दिशा में मोड़ दिया. जिससे बिल्डिंग पड़ोस के चैतन्य जैन के मकान पर गिर गई. ऊपरी हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया. मकान मालिक ने मुआवजे की मांग की है. वहीं कॉलोनी के व्यापारियों का कहना है कि अगर नगर निगम मुआवजा नहीं देगा तो वे राशि एकत्रित कर मकान की मरम्मत करवाएंगे.

    10:44 (IST)
    बालाघाट. वन्यप्राणियों का शिकार करने के लिए बिछाए गए बिजली की तार की चपेट में आने से दो तेंदुओं की मौत हो गई. घटना बालाघाट जिले के परसवाड़ा क्षेत्र के वन परिक्षेत्र पूर्व बैहर सामान्य के खुरमंडी बीट की है. रविवार सुबह दोनों ही नर व मादा तेंदुओं का शव बरामद कर अंतिम संस्कार किया गया. जानकारी के अनुसार खुरमुंडी बीट के तहत कम्पार्टमेंट के समीप ही राजस्व क्षेत्र लगा है. रविवार सुबह करीब 9 बजे ग्रामीणों से वन विभाग को सूचना मिली कि मौके पर एक नर और एक मादा तेंदुआ का शव पड़ा है. मृत तेंदुआ के शव के पास 11 केवी बिजली के पोल लगे हैं. पोल से ही लगे हुए नाले समेत राजस्व क्षेत्र मे जंगली जानवरों के शिकार के लिए कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा बिजली के करंट लगाए गए थे.

    9:59 (IST)
    जबलपुर. जबलपुर में इज्जत बचाने की खातिर अपनों के द्वारा बोले गए झूठ ने एक युवती की जान ले ली. दरअसल, युवती ने जहर खा लिया था. परिजन ने उसे जिला अस्पताल विक्टोरिया ले गए. यहां बताया कि युवती को पहले सर्दी-बुखार था. अब उल्टी दस्त हो रहे हैं. इस पर डॉक्टरों ने उसे कोविड संदिग्ध वार्ड में भर्ती करा दिया. जहां युवती की हालत बिगड़ती चली गई. अस्पताल की ओर से युवती का सैंपल भेजा गया. रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद परिजनों ने सच बताया, लेकिन तब तक हालत गंभीर हो गई. आखिरकार युवती की मौत हो गई.

    9:25 (IST)
    बालाघाट. ब्राह्मण समाज के जिलाध्यक्ष राजेश पाठक के साथ ब्लैकमेलिंग कर उन्हें धमकाने के मामले में गिरफ्तार लांजी के पूर्व विधायक किशोर समरीते को भरवेली पुलिस ने रविवार को कोर्ट में पेश किया. यहां से जेल भेज दिया गया. बालाघाट जिले के भरवेली थाने में आंवलाझरी निवासी राजेश पाठक की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी किशोर समरीते के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. मामले में पुलिस द्वारा किशोर समरीते को भोपाल से गिरफ्तार किया गया था. जहां जेएमएफसी कोर्ट द्वारा उसकी जमानत याचिका खारिज कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया.

    राजगढ़. मध्य प्रदेश के राजगढ़ में रविवार को कोविड जांच को लेकर पुलिसकर्मी और किसान के बीच विवाद हो गया. पुलिसकर्मी ने किसान को बाजार में रोक कर कोविड जांच कराने के लिए कहा था. किसान ने मना कर दिया. इसके बाद पुलिसकर्मी ने किसान की सरेबाजार पिटाई कर दी. किसान ने भी पुलिसकर्मी पर दो हाथ जमा दिए. पिटाई के बाद किसान को पुलिस थाने ले गई. विवाद के दौरान लोग इकट्‌ठा हो गए. वहां मौजूद लोगों ने मारपीट का वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया.