LIVE NOW

MP News Live Updates: खाद की बढ़ी कीमतों को वापस नहीं लिया तो घेरेंगे सीएम हाउस- पटवारी

MP News, 14 May 2021:प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने चेतावनी दी है कि यदि सरकार ने खाद की बढ़ी कीमतों को वापस नहीं लिया, तो सीएम हाउस के सामने धरना दिया जाएगा.

Hindi.news18.com | May 14, 2021, 3:14 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated May 14, 2021
MP News Live Updates: खाद की बढ़ी कीमतों को वापस नहीं लिया तो घेरेंगे सीएम हाउस- पटवारी

हाइलाइट्स

3:14 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच ग्रामीण इलाकों में डॉक्टरों की कमी भी सामने आ रही है. डॉक्टर न होने से ग्रामीण मजबूरी में झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज करा रहे हैं. इस बीच आगर से कांग्रेस विधायक विपिन वानखेड़े ने झोलाछाप डॉक्टरों को कोरोना के इलाज के लिए  ट्रेनिंग देने की मांग की है. ताकि, गांव में लोगों का समय पर इलाज किया जा सके.आगर मालवा विधायक विपिन वानखेड़े ने कहा है कि झोलाछाप डॉक्टरों को प्रतिबंधित न किया जाए, बल्कि उनका इस्तेमाल किया जाए. ये आधा-अधूरा इलाज जानते हैं, इसलिए इन्हें ट्रेनिंग देना आसान होगा. इन झोलाछाप डॉक्टरों का ट्रेनिंग के बाद स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के रूप में उपयोग किया जा सकता है. वानखेड़े ने ये भी कहा कि ग्रामीणों के प्राथमिक उपचार के लिए इन लोगों को दवाइयां भी उपलब्ध कराई जाएं.

2:49 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने पत्रकारों के हित में एक अहम फैसला किया है. सरकार ने तय किया है प्रदेश में अगर कोई पत्रकार या उसके परिवार का कोई सदस्य कोरोना पीड़ित होता है तो उनका इलाज सरकार कराएगी. खास बात ये है कि इस फैसले में अधिमान्य और गैर अधिमान्य दोनों पत्रकार शामिल हैं.सरकार की ओर से लिये गए फैसले के बाद सीएम शिवराज ने कहा मीडिया के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल के सभी सदस्य, अधिमान्य और गैर अधिमान्य पत्रकारों के कोरोना इलाज की चिंता सरकार करेगी. इस योजना में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल के संपादकीय विभाग में काम कर रहे सभी पत्रकार, डेस्क में पदस्थ पत्रकार साथी, कैमरामैन, फोटोग्राफर सभी को शामिल किया जाएगा. मीडिया के साथियों के परिवार के कोरोना इलाज की चिंता भी सरकार करेगी. सभी मीडिया के साथी कोरोना महामारी के काल में जन जागृति का धर्म निभा रहे हैं.

2:23 pm (IST)
भोपाल. दमोह उपचुनाव में बीजेपी की हार के बाद निशाने पर आए पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री जयंत मलैया शुक्रवार को भोपाल पहुंचे. भोपाल में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा से बंद कमरे में उनकी मुलाकात हुई. माना जा रहा है कि उपचुनाव के बाद मिले नोटिस पर जयंत मलैया ने अपना पक्ष प्रदेश संगठन के सामने रखा है.हालांकि इस मुलाकात के बारे में जब न्यूज़ 18 ने जयंत मलैया से बात करने की कोशिश की तो उन्होंने इसे एक सौजन्य मुलाकात करार दिया. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगर प्रदेश संगठन जयंत मलैया के जवाब से संतुष्ट नहीं होता है तो उन्हें दिए गए नोटिस पर आगे की कार्रवाई की जा सकती है. उप चुनाव के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने की वजह से पूर्व मंत्री जयंत मलैया और उनके बेटे सिद्धार्थ मलैया के खिलाफ प्रदेश अध्यक्ष ने एक्शन लिया था. जयंत मलैया के बेटे सिद्धार्थ मलैया को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था जबकि जयंत मलैया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. इसके अलावा दमोह के पांच मंडल अध्यक्ष भी पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित किये गए थे.

1:53 pm (IST)
भोपाल. राजधानी भोपाल में ब्लैक फंगस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तक 70 से ज्यादा लोग इसके शिकार हो चुके हैं. 15 दिन में राजधानी में तेजी से ब्लैक फंगस का संक्रमण फैला है. हमीदिया अस्पताल में इस बीमारी के इलाज के लिए बनाया गया वार्ड भी फुल होने के कगार पर है. 2 दिन में आधे बेड फुल हो चुके हैं. कई मरीजों का कोरोना और ब्लैक फंगस का इलाज एक साथ चल रहा है.भोपाल में अलग-अलग अस्पतालों में ब्लैक फंगस के 70 से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है. हमीदिया अस्पताल में सबसे ज्यादा 23 मरीज भर्ती हैं. हमीदिया में 2 दिन में 30 बेड में से 15 बेड मरीजों से भर चुके हैं.  कोविड वार्ड में भर्ती 8 मरीजों का ब्लैक फंगस और कोरोना दोनों का एक साथ इलाज हो रहा है.

1:27 pm (IST)
भोपाल. अभी मध्य प्रदेश में ऑनलाइन शराब की बिक्री को मंजूरी नहीं मिली, कि इसके नाम पर ठगी भी शुरू हो गई. ये ठगी करने वाला गिरोह दिल्ली से ऑपरेट कर रहा है. बदनामी के डर से लोग इसकी शिकायत भी नहीं कर रहे. आरोपी एडवांस बुकिंग का झांसा देकर आधी राशि जमा करा लेते हैं. 2 घंटे के अंदर डिलीवरी देने का दावा करके फोन स्विच ऑफ कर लेते हैं.राजधानी में इस तरह की ताजा ठगी ईदगाह हिल्स निवासी वेदप्रकाश ग्रोवर के साथ हुई. सिविल कांट्रेक्टर वेद प्रकाश को उनके एक परिचित व्यक्ति ने दो मोबाइल नंबर मुहैया कराए थे. उन्होंने जब इस नंबर पर बात की तो उन्हें बीयर की 5 पेटी के लिए 13500 रुपए मांगे. फोन करने वाले अज्ञात आरोपी ने आधे 6750 रुपए एडवांस जमा करा लिए. इसी तरह उनके परिचित से भी आरोपी ने 3 पेटी के एवज में 5400 रुपए जमा करा लिए थे.

1:03 pm (IST)
भोपाल. अंदाजा लगाया जा रहा था कि तूफान ताऊ ते (Tau Te) के आने से राजधानी को गर्मी से राहत मिलेगी. लेकिन, उससे पहले ही मौसम के मिजाज नर्म हो गए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल प्रदेश में तापमान में इजाफा नहीं होगा और कई जिलों को भी लू से राहत मिलेगी. प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म खंडवा और खरगोन रहा. दोनों जिलों में तापमान 41.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. भिंड, मुरैना, सतना, सिंगरौली, उमरिया और ग्वालियर में छुटपुट बौछारें भी पड़ीं.

12:24 pm (IST)
भोपाल. कोरोना काल के बीच क्या मध्य प्रदेश में शराब महंगी हो जाएगी? ये सवाल इसलिए खड़ा हो गया है क्योंकि सरकार अब आबकारी नीति में बड़ा बदलाव करने जा रही है. सरकार 10 फीसदी वृद्धि के साथ शराब दुकानों का नवीनीकरण (रिन्युअल) करने की तैयारी में है. जिन जिलों में ठेकेदार 10 फीसदी की वृद्धि पर सहमति नहीं देंगे, वहां छोटे-छोटे ग्रुप में टेंडर कराए जाएंगे.दरअसल, आबकारी विभाग ने नई आबकारी नीति का खाका तैयार कर लिया है. नई आबकारी नीति के मसौदे को आज होने वाली शिवराज कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिल सकती है. शिवराज कैबिनेट की बैठक दोपहर 3:00 बजे बुलाई गई है. इसमें आबकारी नीति को लेकर चर्चा की जाएगी और उसके बाद मसौदे को मंजूरी मिलने की उम्मीद है.

11:48 am (IST)
भोपाल. प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने चेतावनी दी है कि यदि सरकार ने खाद की बढ़ी कीमतों को वापस नहीं लिया, तो सीएम हाउस के सामने धरना दिया जाएगा. उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर कहा कि कोरोना और पेट्रोल-डीजल के दामों से जूझ रहे किसान महंगाई की मार झेलने को मजबूर हैं. आपने खाद की कीमतों में आश्चर्यजनक रूप से बढ़ोतरी कर किसानों पर एक बोझ और डाल दिया है. डीएपी व एनपीके की कीमत 1200 से 1900 रुपए करने को न्यायोचित नहीं माना जा सकता. अगर सरकार इस निर्णय को वापस नहीं लेती, तो सीएम हाउस के सामने धरना दिया जाएगा और कांग्रेस चरणबद्ध तरीके से पूरे प्रदेश में आंदोलन करेगी.

11:22 am (IST)
उज्जैन. उज्जैन के सरस्वती शिशु मंदिर ऋषि नगर केंद्र पर बनाए गए सेंटर पर कई लोगों को बिना वैक्सीन लगाए ही घर लौटना पड़ा. इस दौरान वैक्सीन लगवाने आए लोगों और कर्मचारियों में विवाद भी हुआ. दरअसल सुबह 9 बजे वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़ लगाना शुरू हुई. लेकिन दूसरा डोज लगवाने आए लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामान करना पड़ा. एक अप्रैल को लगवाए गए पहले डोज के लोगों का रजिस्ट्रेशन ही नहीं मिल पाया. नाम और मोबाइल नंबर से पहले डोज की जानकरी लेनी चाही लेकिन कुछ नहीं मिला. कुछ लोगों ने एक अप्रैल को पहला डोज लगवाया लेकिन सॉफ्टवेयर में उनका पहला डोज 10 अप्रैल को दिखा रहा था. इसके चलते उन्हें भी वैक्सीन सेंटर से लौटा दिया.

10:57 am (IST)
भोपाल. ऑक्सीजन को लेकर कुछ दिनों पहले प्रदेश में मारा-मारी मच रही थी. और अब, इसके प्लांट को लेकर श्रेय लेने की होड़ मच रही है. ये होड़ मच रही है बीजेपी के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और बीजेपी के ही लोकसभा सांसद कृष्णपाल सिंह यादव के बीच. ये प्लांट गुना लोकसभा क्षेत्र में लगाया जाना है, जिसकी स्वीकृति गैल इंडिया लिमिटेड ने दे दी है.दरअसल, बीजेपी सांसद केपी सिंह यादव ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को पत्र लिखा था. उन्होंने मांग की थी कि गुना लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले 3 जिला अस्पतालों गुना, अशोकनगर और शिवपुरी में ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए ऑक्सीजन प्लांट की यूनिट लगाई जाए. ये यूनिट गैल इंडिया लिमिटेड के CSR फंड से स्थापित की जाए, ताकि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पूरी हो सके. गुना सांसद ने केंद्रीय मंत्री को 24 अप्रैल को इसके लिए पत्र लिखा था.

LOAD MORE
भोपाल. मध्य प्रदेश के धार, अशोकनगर और रतलाम जिले में कोरोना संक्रमण को देखते हुए फिर लॉकडाउन बढ़ाया गया है. अब धार और अशोकनगर में 24 मई की सुबह 6 बजे और रतलाम में 25 मई तक लॉकडाउन रहेगा. दोनों जगह गुरुवार को हुई क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में ये निर्णय लिया गया है. बैठक में तर्क दिया गया है कि जिले में संक्रमण काबू में आ रहा है. नए केस मिलने में भी कमी आई है. ऐसे में सख्ती लागू रहनी चाहिए. अगर ज्यादा छूट दी गई, तो हालात बिगड़ने की आशंका है. इस दौरान सभी पाबंदियां यथावत रहेंगी. धार में गुरुवार को 112 नए केस सामने आए वहीं, 212 लोग डिस्चार्ज किए गए. यहां एक्टिव केस 1926 हैं. मध्य प्रदेश में संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी आ रही है. पिछले 24 घंटे में 8,419 नए पॉजिटिव केस मिले हैं.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज