liveLIVE NOW

MP News Live Updates: ओबीसी आरक्षण मामला, HC के आदेश के खिलाफ SC जाएगी सरकार

Madhya Pradesh News, 15 July 2021 Live: सरकारी भर्तियों में पिछड़ा वर्ग (OBC) के आरक्षण के मामले में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सरकार सुप्रीम कोर्ट जाएगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पिछड़ा वर्ग मोर्चा की बैठक में इस मुद्दे को लेकर चर्चा हुई.

  • News18Hindi
  • | July 15, 2021, 11:29 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 17 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    15:41 (IST)
    भोपाल. AIIMS में मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं और व्यवस्थाओं को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. AIIMS डायरेक्टर डॉ. सरमन सिंह और सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर अब आमने-सामने हैं. एक तरफ ठाकुर जहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से सिंह की शिकायत करने की तैयारी कर रही हैं, वहीं, सिंह हर मसले पर चुप्पी साधे हुए हैं. सिंह अस्पताल में फैली अव्यवस्थाओं पर भी कुछ नहीं कहना चाहते.  

    15:10 (IST)
    रीवा. बैकुंठपुर थाना क्षेत्र के बडगइयान गांव में बेटे की हरकतों से परेशान पिता ने अपने ही बेटे की लट्‌ठ मारकर हत्या कर दी. रातभर से लापता बेटा गुरुवार अलसुबह घर नशे में धुत होकर घर पहुंचा. यहां वह फिर उत्पात मचाने लगा. पिता ने गुस्से में उसे लट्‌ठ मार दिया. उसकी मौके पर ही मौत हो गई. सूचना पर मौके पर पुलिस पहुंची. पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम करवा कर शव परिजनों को सौंप दिया. बैकुंठपुर थाना प्रभारी निरीक्षक राजकुमार मिश्रा ने बताया कि लूट, मारपीट और आपराधिक किस्म का जितेंद्र तिवारी(26) पिता शैलेंद्र तिवारी निवासी बेलवा बडगइयान बुधवार-गुरुवार रात घर नहीं आया. वह गुरुवार अलसुबह 5 बजे घर आया. वह नशे में धुत था. यहां पहुंचते ही वह विवाद करने लगा. यही नहीं, घर के छप्पर में चढ़कर खपरैल घर को पैरों से कुचल रहा ​था. शैलेन्द्र तिवारी ने उसे समझाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माना. उल्टा पिता से ही झगड़ पड़ा. बीच- बचाव में पिता ने उसे लट्‌ठ मार दिया. उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया.

    14:31 (IST)
    भोपाल. राजधानी भोपाल में एक युवती के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है. गैंगरेप के बाद उसे 60 हजार रुपए में किसी को बेच भी दिया गया. युवती शादी के फेरों के बीच से भागकर पुलिस के पास पहुंची और आपबीती सुनाई. पुलिस ने उसकी शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है.जानकारी के अनुसार 27 साल की युवती ने 3 लोगों पर कई दिनों तक रेप करने और उसे बचने का सनसनीखेज आरोप लगाया है. रातीबड़ पुलिस ने युवती की शिकायत पर तीन लोगों पर FIR दर्ज कर ली है. छोला मंदिर इलाके में रहने वाली युवती शादीशुदा है. वह अपने 6 साल के बेटे के साथ अकेली रह रही है. उसने पुलिस को बताया कि कुछ समय पहले उसका रवि नाम के लड़के से संपर्क हुआ. इसके बाद रवि उसे बहलाफुसलकर अपने घर ले गया और वहां उसके साथ रेप किया. 

    14:07 (IST)
    गुना. गुना प्रशासन ने अवैध शराब के मामले में पकड़े गए आरोपियों के साथ एक नाबालिग का फोटो भी जारी कर दिया. जिला प्रशासन के फेसबुक पेज 'PRO Jansampark Guna' पर खबर के साथ नाबालिग का फोटो जारी कर दिया गया. दरअसल बुधवार को आबकारी विभाग के द्वारा शहर से 12 किमी दूर सिलावटी गांव में छापामार कार्यवाही की गई. यहां एक घर मे कुछ अवैध शराब पकड़ी गई. अवैध शराब के साथ महिलाएं को भी टीम ने पकड़ा. सहायक जिला आबकारी अधिकारी आरएस मीणा के नेतृत्व में ग्राम सिलावटी में टीम ने दबिश दी. इस दौरान कैलाश आदिवासी के घर से 5 लीटर एवं सावित्री आदिवासी के घर से 10 लीटर हाथ भट्टी मदिरा जब्त की गई. कार्यवाही के बाद आरोपियों के विरुद्ध मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया. इसके अलावा ग्राम गोमची खेडा में 60 किलोग्राम महुआ लाहन जब्त कर अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया.

    13:37 (IST)
    भोपाल. भोपाल में एक युवक ने जंगल में रस्सी का फंदा बनाकर फांसी लगा ली. फांसी लगाने के पहले उसे मंदिर में जाकर पूजा भी की. वहां बंधे जंत्र-मंत्र को निकालकर लाया था. हालांकि सुसाइड नोट नहीं मिलने से खुदकुशी के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है. नजीराबाद के ग्राम दमीला में रहने वाला 25 साल का मुकेश गुर्जर खेती-किसानी करते थे. नजीराबाद पुलिस ने बताया कि बुधवार देर शाम दमीला से करीब 5 किमी दूर जंगल में एक लाश होने की सूचना मिली थी. युवक की पहचान उसके परिजनों ने मौके पर पहुंचकर कर की. पास ही बाइक मिली थी. मुकेश ने पेड़ पर रस्सी का फंदा बनाकर उससे फांसी लगाई थी.

    13:02 (IST)
    पन्ना. पन्ना टाइगर रिजर्व में 28 वर्षीय नर हाथी गणेश की सर्जरी हुई. गणेश के अगले बाएं पैर में फाइब्रोसिस हो गया था. फाइब्रोसिस के कारण पिछले 15 दिनों से हाथी के पैर में फुटबॉल के आकार की आकृति बन गई थी. पैर में सूजन आ जाने के कारण गणेश को चलने फिरने में दिक्कत हो रही थी. बुधवार को हाथी के पैर की ढाई घंटे तक सर्जरी की गई. डॉक्टरों ने बताया कि हाथी की सर्जरी सफलतापूर्वक हुई. हाथी की फाइब्रोसिस की समस्या दूर करने के लिए एसडब्ल्यूएफएच (School Of Wildlife Forensic And Health) जबलपुर की टीम और पन्ना टाइगर रिजर्व की टीम ने मिलकर इस फुटबॉल नुमा आकृति की सर्जरी की. सर्जरी के दौरान हाथी गणेश को बेहोश किया गया था.

    12:38 (IST)
    छिंदवाड़ा. परासिया ब्लॉक की दो पंचायतों ने 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल कर छिंदवाड़ा में पहला स्थान हासिल किया है. जनपद पंचायत परासिया के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत रिधौरा और गाजनडोह में 18 प्लस आयु वर्ग के सभी लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है जिसके बाद यह तमगा इन दोनों पंचायतों को दिया गया है. यह दोनों इकलौती ऐसी पंचायतें हैं जहां सबसे पहले वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूर्ण हुआ है. ग्राम पंचायत गाजनडोह पंचायत की कुल जनसंख्या 2039 है, जिसमें से 18+ आयु वर्ग के लगभग 1500 लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. सरपंच ने बताया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद गांव में वैक्सीनेशन को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां थी. जिसे उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ काफी मशक्कत के बाद दूर की और लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर तक ले जाकर वैक्सीन लगवाई.

    12:12 (IST)
    जबलपुर. नकली रमेडेसिविर का विवाद थमता नजर नहीं आ रहा. इस मामले में एक-एक कर नए-नए आरोपी पुलिस गिरफ्त में आते जा रहे हैं. बीते हफ्ते गुजरात की मोरबी पुलिस द्वारा गिरफ्तार आरोपी नागेश को जबलपुर पुलिस प्रोडक्शन वारंट पर ले आई है. आरोपी ने 1 लाख 80 हजार रुपए बनाए रेमडेसिविर इंजेक्शन के 75000 रैपर बनाए थे. 

    11:43 (IST)
    नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी में अध्‍यक्ष को लेकर पिछले कई दिनों से चर्चा जोरों पर है. सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कमलनाथ को पार्टी कार्यकारी अध्‍यक्ष की जिम्‍मेदारी दे सकती है. खबर है कि कमलनाथ आज दोपहर 12 बजे इस सिलसिले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे.कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अध्‍यक्ष पद संभालने से इनकार करने और सोनिया गांधी की सेहत ठीक न रहने के कारण पार्टी ने अब एक बार फिर कार्यकारी अध्‍यक्ष चुनने का फैसला किया है. पिछले कई चुनावों में कांग्रेस ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है उसके बाद से पार्टी लगातार अध्‍यक्ष पद को लेकर मंथन कर रही है. कई बार अध्‍यक्ष पद के चुनाव को लेकर भी बात की जा चुकी है. फिलहाल जब तक पार्टी को अध्‍यक्ष नहीं मिल जाता तब तक कांग्रेस कार्यकारी अध्‍यक्ष की नियुक्ति करना चाहती है.

    11:18 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश के लिए अब गृह विभाग ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर नई गाइड लाइन अनलॉक को लेकर जारी कर दिए हैं. इस गाइडलाइन का पालन अब प्रदेशवासियों को करना होगा. सरकार ने अभी नाइट कर्फ्यू में किसी तरीके की छूट नहीं दी है. यह गाइडलाइन 31 जुलाई तक लागू रहेगी. इसको लेकर सभी कलेक्टरों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. पूरे मध्य प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. अपर मुख्य सचिव गृह विभाग राजेश राजौरा ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को 31 जुलाई तक अनलॉक की गाइड लाइन जारी करते हुए जरूरी दिशा ने दिए हैं.

    उज्जैन. मध्य प्रदेश के उज्जैन में सावन को लेकर प्रशासन नीति बदल सकता है. यहां महाकाल के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाई जा सकती है. अब 8 से 10 हजार लोग रोजाना महाकाल के दर्शन कर सकेंगे. वर्तमान में 3500 श्रद्धालुओं को ऑनलाइन परमिशन के बाद दर्शनों की अनुमति है.

    इस संबंध में गुरुवार को होने वाली मंदिर समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा. कलेक्टर आशीष सिंह ने जुलाई के अंतिम सप्ताह से शुरू होने जा रहे सावन माह के लिए ने तैयारियों के निर्देश मंदिर समिति और प्रशासक को दिए हैं.

    जानकारी के मुताबिक, इस वर्ष भी महाकाल मंदिर की सावन की सवारी नए मार्ग से निकाली जाएगी. कावड़ यात्रियों को प्रवेश नहीं मिलेगा. प्रशासन ने कांवड़ यात्रा को उज्जैन से निकालने पर रोक लगाई है.