liveLIVE NOW

MP News Live Updates: बैंकों की हड़ताल, दो दिन नहीं होगा काम, मोबाइल बैंकिंग से ही चलाएं काम

MP News, 15 March 2021: यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने सरकारी बैंकों के निजीकरण का विरोध जताया है. इसके विरोध में सोमवार और मंगलवार को बैंकों में हड़ताल रहेगी.

  • News18Hindi
  • | March 15, 2021, 10:12 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 5 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    15:23 (IST)
    सागर. दमोह जिले की सीमा पर इन दिनों विपाशा प्रोडक्शन के बैनर तले 'बारात' नामक हिंदी हास्य वेबसीरीज की शूटिंग चल रही है. वेबसीरीज के प्रोड्यूसर और निर्देशक समेत डीओपी ने सिंग्रामपुर और इसके आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर गांवों का सीरीज की शूटिंग के लिए चयन किया है. खास है, इसके अभिनेताओं की टीम में थिएटर से जुड़े रहे सागर के कलाकार बड़ी संख्या में काम कर रहे हैं. वेबसीरीज एक बारात की कहानी है. यह बारात बुंदेली परंपरा की है. विवाह में बुंदेली संस्कृति और संस्कारों का अध्ययन कर इसे फिल्माया जा रहा है. चूंकि वेबसीरीज हास्य पर आधारित है, इसलिए कहानी में चलने वाले हर घटनाक्रम में पंच लाइनों का प्रयोग करते हुए उसे हास्य की चाशनी से तरबतर किया गया है.

    14:58 (IST)
    रीवा. सगरा थाना क्षेत्र में नवागांव नहर में रविवार दोपहर दो चचेरी बहनों की डूबने से मौत हो गई. नहाने के दौरान एक बच्ची का पैर फिसल गया. बहन को बचाने के लिए पानी में कूदी दूसरी बच्ची भी बाहर नहीं निकल पाई. घटना रविवार दोपहर की है. सूचना पर पुलिस ने दोनों के शव को पानी से निकलवाया. सोमवार सुबह शवों का पोस्टमॉर्टम करवाकर परिजन को सौंप दिया. रोजाना की तरह रविवार दोपहर भी रोहणी कोल (14) पिता दिनेश कोल निवासी नवागांव और उसकी चचेरी बहन आंचल कोल (14) पिता जगन्नाथ कोल घर के पास से गुजर रही नहर में नहा रही थीं. इसी बीच एक रोहणी का पैर नहर में फिसल गया. वह पानी के बहाव के साथ बहने लगी. देखते ही देखते वह बह कर दूर निकल गई. आनन-फानन में आंचल ने दौड़ कर नहर में छलांग लगा दी, लेकिन वह उसे बचाने के चक्कर में खुद डूब गई. जब देर शाम तक दोनों बहनें घर तक नहीं पहुंची, तो परिजनों ने खोजबीन शुरू की. बाद में पता चला कि दोनों नहर पर नहाने गई थीं. तुरंत सगरा पुलिस को सूचना दी गई.

    14:29 (IST)
    इंदौर. शहर में लगातार वाहन चोरी और लूट-डकैती जैसी घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. इसके चलते 60 से अधिक पुलिसकर्मियों ने कंजरों के डेरों पर छापेमारी कार्रवाई की. देवास के नजदीक पुलिसकर्मी और अफसरों की टीम ने दानीघाटी, चिड़ावद समेत अन्य डेरों की तलाशी ली. लेकिन कोई बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी. खजराना CSP अनिल सिंह राठौर ने बताया कि वाहन चोरी में विभिन्न स्थानों से मिले सीसीटीवी फुटेज के आधार पर यह कार्रवाई की गई. बदमाशों की पहचान कर उनके रूट मैप को स्कैन किया गया. इसके बाद देवास की धानी के कंजर गिरोह के बदमाशों के घरों पर दबिश दी गई. खजराना CSP के निर्देशन में विजय नगर थाना प्रभारी तहजीब काजी, तुकोगंज थाना प्रभारी कमलेश शर्मा, बाणगंगा थाना प्रभारी राजेंद्र सोनी व दो अन्य TI सहित करीब 60 जवानों के साथ कंजरों के डेरों पर सर्चिंग की. शाम से लेकर देर रात तक टीम ने कंजर गिरोह के एक-एक बदमाशों के घर चेक किए.

    13:58 (IST)
    रतलाम के लोद गांव में एक प्रेमी को अपनी प्रेमिका से मिलने उसके गांव जाना महंगा पड़ गया. पहले तो गांव वालों ने उसे पकड़ा और पीटा, फिर 6-7 लोगों ने उसके कपड़े उतारकर नंगा कर दिया. इसके बाद फिर से डंडे और बेल्ट से बर्बरता के साथ उसकी पिटाई करते हुए पूरे गांव में घुमाया. इस पूरी घटना की बाकायदा वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई. अब यह वीडियो वायरल हो गया. रतलाम जिले के बड़ावदा थाने की पुलिस अब इस मामले की जांच में जुटी है. यह मामला इसी थाने के लोद गांव का है. बड़ावदा पुलिस ने बताया कि यह वायरल वीडियो 2 से 3 दिन पुराना है. इसमें एक युवक को कुछ लोग बेरहमी से पीटते हुए नजर आ रहे हैं. हालांकि अब तक पिटाई के इस मामले में युवक ने अपनी ओर से थाने में किसी तरह की शिकायत दर्ज नहीं कराई है. ग्रामीणों के अनुसार गांव की युवती से प्रेम संबंधों की वजह से उसकी पिटाई की गई है.

    13:36 (IST)
    ग्वालियर.ग्वालियर (Gwalior) में आज दिल दहलाने वाली दुर्घटना (Accident) में दो स्कूली छात्रों की मौत हो गई. दोनों केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 के छात्र थे और परीक्षा देने स्कूल जा रहे थे. उनकी बाइक को कोई अज्ञात वाहन टक्कर मारकर भाग गया. परीक्षा देने जा रहे छात्रों की बाइक को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी.टक्कर इतनी भीषण थी कि दोनों छात्र उछलकर सड़क किनारे बने सुलभ कॉम्प्लेक्स की दीवार से टकराए और वहीं दोनों ने दम तोड़ दिया. ये दुर्घटना मेला रोड पर हुई.थाटीपुर में रहने वाला दीपांशु सोलंकी और गुड़ा में रहने वाला आशीर्वाद केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 में नौंवी क्लास के छात्र थे.दोनों आज परीक्षा देने स्कूल जा रहे थे.परीक्षा शुरू होने में थोड़ी देर थी इसलिए दोनों बाइक लेकर मेला रोड तरफ घूमने निकल गए. उसी दौरान पीछे से आ रहे किसी अज्ञात वाहन ने छात्रों की बाइक को टक्कर मार दी. इस टक्कर में दोनों छात्र उछल कर सड़क किनारे बने सुलभ कॉम्प्लेक्स की दीवार से जा टकराए.दोनों के सिर बुरी तरह से दीवार से टकराए.

    13:12 (IST)
    भोपाल. मध्यप्रदेश में कोविड-19 (COVID-19) के बढ़ते मामलों के बीच प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र (Maharashtra) से लगे सीमावर्ती जिलों के प्रशासन को सलाह दी है कि वह पड़ोसी राज्य से आने वाले यात्रियों की पहचान करें. साथ ही उन्हें एहतियात के तौर पर एक सप्ताह के लिए पृथकवास में रखें. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव (एसीएस) डॉ. राजेश राजौरा की ओर से रविवार शाम को जारी किये गये ताजा दिशानिर्देशों में कहा गया, ‘‘ महाराष्ट्र राज्य से मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिलों में आने वाले यात्रियों की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें एक सप्ताह तक अनिवार्य तौर पर पृथकवास में रहने की सलाह दी जानी चाहिये.’’ मालूम हो कि मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के आठ जिलों छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल, सिवनी, खंडवा, बड़वानी, खरगोन और बुरहानपुर जिले की सीमाएं महाराष्ट्र से लगी हैं.

    12:23 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश में मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. दो दिन के बाद 17 मार्च की शाम से गरज-चमक के साथ फिर बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार तापमान में कोई ज्यादा अंतर नहीं आएगा. मौसम वैज्ञानिक पीके शाह ने बताया कि 16 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. इसके चलते 17 मार्च की शाम से पश्चिमी मध्यप्रदेश के भोपाल, होशंगाबाद और उज्जैन संभाग में बादल छाने के साथ ही गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है. इसके बाद 18 मार्च को पूर्वी मध्यप्रदेश के हिस्से जबलपुर, सागर और रीवा संभाग में भी हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि इससे न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई ज्यादा अंतर नहीं आएगा.

    12:01 (IST)

    MP विधानसभा बजट सत्र: पहली बार के विधायक पर फंसे सिलावट- पहली बार के विधायक धर्मेंद्र भाव सिंह लोधी के सवाल से मंत्री तुलसीराम सिलावट घिर गए. लोधी ने  दमोह में मत्स्य बीज के लिए हेचरी संचालित करने और 2 साल में खर्च हुई राशि की जानकारी मांगी थी. मंत्री तुलसीराम सिलावट ने जवाब दिया कि जानकारी दे दी गई है. लेकिन, बीजेपी विधायक ने शिकायत की कि उन्हें कोई जानकारी नहीं दी गई है. तब सिलावट ने जानकारी देने का भरोसा दिया. इधर विधायक मेवाराम जाटव ने मुरैना और भिंड जिले के किसानों को बाजरा और मक्का के भुगतान को लेक सवाल किया था. लेकिन, वे सवाल के जवाब से संतुष्ट नहीं हुए और धरने पर बैठ गए.

    11:42 (IST)

    विधानसभा बजट सत्रः बीजेपी विधायक कृष्णा गौर ने महिला विधायकों को मामला उठाया. उन्होंने कहा कि पहली बार चुनकर आए विधायकों में महिला विधायक का नाम नहीं है. जबकि विधानसभा में 20 महिला विधायक चुनकर आई हैं. उन्हें भी सवाल पूछने का मौका मिलना चाहिए. इस पर अध्यक्ष ने कहा कि इन विधायकों के नाम लॉटरी के तहत निकाले गए हैं.

    11:14 (IST)
    विधानसभा का बजटसत्र प्रश्नकाल से शुरु हुआ. प्रश्नकाल शुरू होते ही विधानसभा में कोरोना संक्रमण का मामला उठा. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सदन में 4 विधायकों को कोरोना संक्रमण हो चुका है. संक्रमित होने वाले विधायकों के आसपास कई विधायक बैठे थे. इस मामले में सदन और विधानसभा अध्यक्ष को विचार करना चाहिए. उधर, विपक्ष की तरफ से डॉक्टर गोविंद सिंह ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ मंगलवार को सदन में आएंगे. उसके बाद पूरे मामले पर चर्चा होनी चाहिए.

    भोपाल. मध्य प्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Legislative Assembly) में 15 मार्च को अनूठी पहल होगी. विधानसभा स्पीकर गिरीश गौतम (Speaker Girish Gautam) की पहल से विधानसभा में पहली बार चुनकर आए विधायकों को सवाल पूछने का मौका दिया जाएगा. पहली बार के विधायकों का मनोबल बढ़ाने के लिए विधानसभा में नई पहल शुरू की गई है. महाशिवरात्रि की छुट्टी के बाद शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में विधानसभा में पहली बार चुनकर आए विधायकों (MLA) को मौका मिलेगा. साथ ही विधायक पूरक सवाल भी कर सकेंगे. इसके लिए विधानसभा में लॉटरी के जरिए पहली बार के विधायकों के नाम चुने गए हैं. विधानसभा की प्रश्नोत्तरी में शुरुआती 25 सवाल पहली बार चुनकर आए विधायकों के होंगे, जिसके जवाब मंत्री सदन के अंदर देंगे.