LIVE NOW

MP News Live Updates: उज्जैन में 5 मई के बाद हुई शादियों को कानूनी मान्यता नहीं

MP News, 16 May 2021: मध्य प्रदेश के उज्जैन में 5 मई के बाद हुई 200 शादियों पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. कलेक्टर आशीष सिंह ने आदेश जारी किए हैं कि पांच मई के बाद हुए विवाहों के पंजीयन नहीं होंगे.

Hindi.news18.com | May 16, 2021, 2:49 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated May 16, 2021
MP News Live Updates: उज्जैन में 5 मई के बाद हुई शादियों को कानूनी मान्यता नहीं

हाइलाइट्स

2:49 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश से बड़ी खबर है. राजधानी भोपाल सहित जबलपुर और ग्वालियर में कोरोना कर्फ्यू आगे बढ़ा दिया गया है. भोपाल में 24 मई की सुबह 6 बजे तक, जबलपुर में 31 मई तक और ग्वालियर में 30 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है.भोपाल में कलेक्ट अविनाश लवानिया ने रविवार दोपहर कोरोना कर्फ्यू को लेकर आदेश जारी किए. आदेश में कहा गया है कि भोपाल नगर निगम क्षेत्र और बैरसिया नगर पालिका क्षेत्र में 24 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है. 17 मई से कोरना कर्फ्यू आगे बढ़ाते हुए 24 मई की सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. भोपाल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण और आम लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कर्फ्यू को 24 मई तक बढ़ाया गया है

2:16 pm (IST)
जबलपुर. कोरोना मरीजों से ओवर बिलिंग करने पर CMHO ने सेंट्रल इंडिया किडनी अस्पताल पर सख्त कार्रवाई की है. अस्पताल में नए कोविड संक्रमितों की भर्ती पर रोक लगाते हुए उसका कोविड संबंधी अनुमति निरस्त कर दी है. चेतावनी दी है कि भविष्य में शिकायत मिली तो अस्पताल का लाइसेंस ही निरस्त कर दिया जाएगा. सेंट्रल इंडिया किडनी अस्पताल को 24 कोविड बेड की अनुमति जिला प्रशासन की ओर से दिया गया था. यहां कोविड संक्रमितों के इलाज में शासन द्वारा निर्धारित दर की तुलना में कई गुना अधिक वसूली की जा रही थी. अस्पताल में भर्ती कुछ मरीजों की ओर से इसकी गोपनीय शिकायत संयुक्त कलेक्टर शाहिद खान से की गई थी.

1:44 pm (IST)
सतना. मध्य प्रदेश के सतना जिले में लॉकडाउन तोड़ने वालों को अनोखी सजा दी जा रही है. यहां कोरोना गाइडलाइन उल्लंघन करने वाले भगवान राम का नाम लिख रहे हैं. पुलिस सब इंस्पेक्टर संतोष सिंह ने बताया कि नियम तोड़ने वालों को हम राम-नाम लेखन पुस्तिका देते हैं, जिसमें उन्हें श्री राम का नाम लिखना पड़ता है.सतना की ये खबर वायरल हो रही है. जैसे ही इस खबर के फोटो वायरल हुए कई लोगों ने कमेंट्स करना शुरू कर दिया. कुछ ने इनकी तारीफ की और कुछ ने पुलिस को कोई और तरीका अपनाने की भी सलाह दी. 

1:01 pm (IST)
अनूपपुर. मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के आदिवासी बाहुल्य ग्राम में कोरोना कर्फ्यू के दौरान फर्जी अफसर व पत्रकार बनकर व्यापारियों से नियम तोड़ने के एवज में अवैध वसूली की जा रही थी. गिरोह में एक महिला सहित चार युवक शामिल रहे. राजेंद्रग्राम तहसील के बसही गांव में दो व्यापारियों से ढाई-ढाई हजार रुपए की अवैध वसूली के दौरान एक व्यापारी को कार के नंबर में छत्तीसगढ़ का पंजीयन होने पर शक हुआ. पुलिस को शिकायत की तो भांडा फूट गया और चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया.

12:36 pm (IST)
इंदौर. प्रदेश में लगभग यह पहली बार देखने को मिला जब भाजपा व कांग्रेस के नेता एक साथ गांव में निकले और एक अनूठा उदाहरण पेश किया है. देपालपुर विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक  विशाल पटेल और पूर्व भाजपा विधायक  मनोज पटेल दोनों ने तय किया है कि वह कोरोना महामारी में सियासत भूल कर एक साथ गांव में जाएंगे और कोरोना के खिलाफ लोगों को जगायेंगे. जिसकी शुरुआत आज से इन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ नेवरी गांव से की. जिसके चलते ,चंदेर ,बनेडिया, खडोतिया गाँवो में  जन जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया. अब क्षेत्र में भाजपा कांग्रेस खेमे में बंटे लोग एक साथ सेवा में आगे आये तो इस बीमारी की चैन को आराम से तोड़ेंगे.

12:08 pm (IST)
ग्वालियर. ग्वालियर में 100 रुपए बचाने के चक्कर में समझदारी दिखाना एक युवक को महंगा पड़ गया. इंटरनेट से कस्टमर केयर का फेक नंबर मिला. कॉल किया तो वहां से लिंक मिली और बात करते-करते खाते से 63 हजार रुपए पार कर दिए. घटना मुरार थाना क्षेत्र के जड़ेरूआ इलाके की है. खास बात यह रही कि युवक को ठगी का तत्काल पता भी नहीं चला, क्योंकि रुपए निकाले जाते समय ठग पीड़ित से बात करता रहा. जैसे ही कॉल कट हुआ मैसेज आया. वापस उसी नंबर पर कॉल किया तो रिसीव ही नहीं हुआ. पीड़ित ने मामले की शिकायत साइबर सेल में की है. मुरार थाना क्षेत्र के जड़ेरूआ निवासी राजेश सिंह किसी निजी संस्था में काम करते हैं. दो दिन पहले वह अपने छोटे भाई के मोबाइल पर अपने ई-वॉलेट से 100 रुपए का ट्रांजेक्शन कर रहे थे. पर गलत मोबाइल नंबर टाइप हो जाने से 100 रुपए का ट्रांजेक्शन किसी अन्य के खाते में चला गया.

11:41 am (IST)
उज्जैन. मध्य प्रदेश के उज्जैन में 5 मई के बाद हुई 200 शादियों पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. कलेक्टर आशीष सिंह ने आदेश जारी किए हैं कि पांच मई के बाद हुए विवाहों के पंजीयन नहीं होंगे. यदि गलती से पंजीयन जारी हो भी गए तो ऐसे पंजीयनों को निरस्त किया जाएगा. अभी भी उज्जैन समेत प्रदेश में शादियों पर प्रतिबंध लगा है. पांच मई के बाद जिले में 200 से अधिक शादी के आयोजन का अनुमान लगाया गया है. प्रशासन का मानना है कि प्रतिबंध के बाद भी लोगों ने चोरी-छिपे शादी की है, इसलिए कानूनी रूपी से मान्यता नहीं दी जा सकती. इस संबंध में कलेक्टर आशीष सिंह ने जारी आदेश में स्पष्ट किया है कि प्रशासन द्वारा पांच मई से धारा 144 के तहत विवाह पर रोक लगा दी गई थी.

11:14 am (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश में अब कोरोना से ज्यादा ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ने लगा है. मरीजों को दिखना कम हो गया है. भोपाल में बने कोरोना कंट्रोल रूम में प्रदेशभर से रोज आ रहे 200 कॉल ब्लैक फंगस से संबंधित हैं. ब्लैक फंगस की यही रफ्तार रही तो आने वाले समय में इसे संभाल पाना मुश्किल हो जाएगा.भोपाल स्मार्ट सिटी में बनाए गए कंट्रोल रूम का हेल्पलाइन नंबर 1075 है. शनिवार को हेल्पलाइन में 2394 कॉल आए. इनमें से 200 कॉल ब्लैक फंगस से संबंधित थीं. कॉल अटैंड कर रहे स्टाफ ने सभी मरीजों को हमीदिया अस्पताल में चेकअप कराने की सलाह दी. 

10:42 am (IST)
इंदौर. हैदराबाद जू में मिले शेरों में कोरोना के लक्षण के बाद पूरे देश भर के प्राणी संग्रहालय अलर्ट पर है. इंदौर जू में शिकारी जानवरों के साथ -साथ विदेशी पक्षियों को भी दवाएं दी जा रही हैं. आंखों को इंफेक्शन से बचाने के लिए दवा डाली जा रही है. उनकी इम्युनिटी को बूस्ट किया जा रहा है. डॉक्टर पूरी निगरानी कर रहे हैं. पिंजरों को सैनिटाइज किया जा रहा है. वैसे अभी तक किसी पक्षी में इस प्रकार के संक्रमण दिखाई नहीं दिए हैं, लेकिन सतर्कता बरतते हुए इंदौर जू ने यह पहल की है. इंदौर प्राणी संग्रहालय में इस ओपन बर्ड हाउस में 22 प्रजाति के 250 पक्षी आ गए हैं. इसमें एक्जॉटिक प्रजाति के कई पक्षी रखे जा रहे हैं. नगर निगम द्वारा चिड़ियाघर में डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से 980 वर्ग फीट में यह पक्षी घर बनाया गया है.

10:15 am (IST)
बालाघाट. बालाघाट-नैनपुर हाइवे पर धान से भरे 10 पहिया ट्रक ने बाइक सवार तीन लोगों को सामने से टक्कर मार दी. हादसे में तीनों की मौके पर ही मौत हो गई. इनमें दो सगे भाई और एक अन्य है. हादसा शनिवार शाम करीब 7:30 बजे हुआ. ट्रक चालक मौके से फरार हो गया. जानकारी के अनुसार अजय (32) पिता धरम, सुरेश (33) पिता गुंठिया और महेश (31) पिता गुंठिया तीनों कुम्हारी गांव के रहने वाले थे. इनमें सुरेश और महेश सगे भाई थे. शनिवार रात तीनों एक ही बाइक से धापेवाड़ा से गांव कुम्हारी जा रहे थे. रात करीब साढ़े सात बजे वह धापेवाड़ा के समीप पहुंचे. रांग साइड से आ रहे ट्रक क्रमांक एमपी 50 एच 3529 ने उन्हें सामने से टक्कर मार दी. टक्कर के बाद बाइक ट्रक के नीचे जा घुसी.

LOAD MORE
भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी आ रही है. पिछले 24 घंटे में 7,571 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. एक महीने बाद नए केस में 8 हजार से कम केस मिले हैं. पिछले 10 दिन से कोरोना के केस हर दिन कम हो रहे हैं. पॉजिटिविटी रेट 10 दिन में 18% से घटकर 11% पर आ गया है. स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार 5 जिले दतिया, भिंड, मुरैना, अशोकनगर और गुना में 50-50 से भी कम केस दर्ज किए गए. इस बीच, प्रदेश के 13 जिलों में लॉकडाउन बढ़ाया गया है. इनमें से 4 जिलों में 31 मई और बाकी जगह 24 मई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन घोषित किया गया है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज