liveLIVE NOW

MP News Live Updates: पूर्व सीएम कमलनाथ का उनके गढ़ छिंदवाड़ा में विरोध, आदिवासी समाज ने जताई नाराजगी

Madhya Pradesh News, 17 July 2021 Live :कुछ समय पहले एक कम दबाव का क्षेत्र बना, लेकिन हवा की दिशा ठीक नहीं रही और वह बिहार की ओर बढ़ गया. इसके बाद झारखंड में भी एक सिस्टम डेवलप हुआ था, लेकिन इसका मूवमेंट बहुत तेज था.

  • News18Hindi
  • | July 17, 2021, 11:25 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 15 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    14:57 (IST)
    जबलपुर. क्राइम ब्रांच ने जबलपुर में ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर नकली रसगुल्ला पाउडर और जीरे की पैकिंग करने वाली फैक्टरी का भंडाफोड़ किया. टीम ने फैक्टरी चलाने वाले बाप-बेटे को गिरफ्तार किया है. बाप ग्वारीघाट में फैक्टरी संचालित करता था. वहीं बेटा लार्डगंज क्षेत्र स्थित ऑफिस से उनके प्रोडक्ट की मार्केटिंग करता था. इस मामले में ग्वारीघाट व लार्डगंज थाने में FIR दर्ज की गई है. क्राइम ब्रांच को इस नकली फैक्टरी की सूचना मिली थी. त्रिवेणी ग्रीन रेसीडेंसी पीपी कॉलोनी ग्वारीघाट निवासी अशोक नागरानी अपने बेटे राहुल नागरानी के साथ मिलकर इस गोरखधंधे को संचालित कर रहा था. अशोक ने पोलीपाथर गली नंबर पांच में किराए का कमरा लेकर फैक्टरी खोल रखी थी.

    14:38 (IST)
    धार. मध्य प्रदेश के धार जिले में टोने-टोटके का अजीबो-गरीब वाकया सामने आया है. यहां लोग बारिश न होने से परेशान हैं. लोगों ने इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए टोटका किया. इसके तहत एक जिंदा आदमी की अर्थी निकाली और दूसरे आदमी का मुंह काला करके गधे पर बैठाकर अर्थी के साथ घुमाया. ये वाकया जिलेके ‘सिलोदा बुजुर्ग’ गांव में हुआ.

    14:14 (IST)
    भिंड. मध्य प्रदेश के भिंड जिले के रहने वाले एक CRPF जवान ने अपनी बर्थडे के दिन ही सुसाइड कर लिया. उसका शव उत्तर प्रदेश के ललितपुर में एक लॉज के बाथरूम में फांसी के फंदे पर लटका मिला. दरवाजा तोड़कर शव को पुलिस ने निकाला. छानबीन में जवान का दो पन्ने का सुसाइड नोट पुलिस के हाथ लगा. उसमें लिखा था- मैं पूरे अपने होशो-हवास में अपनी स्वेच्छा से सुसाइड नोट लिख रहा हूं, मेरी मौत का जिम्मेदार किसी को न ठहराया जाए. मेरी जगह नौकरी भाई व बेटे में से किसी को दी जाए। मैं अपने घरवालों से बोलता रहता था कि मेरी मौत होना तय है. क्योंकि मेरे ऊपर कुछ देवी-देवताओं का साया है. मृतक ने यह भी लिखा है कि 5 साल पहले लालच में आकर एक कंपनी में 12 लाख रुपए नकद लगाए थे. वह कंपनी डूब गई. जिस कारण उसकी आर्थिक स्थिति बिगड़ गई.

    13:46 (IST)
    इंदौर. निलंबित IAS संतोष वर्मा के ‌वॉइस सैंपल लिए गए. अब इसे जांच के लिए चंडीगढ़ लैब भेजा जाएगा. आज संतोष वर्मा की रिमांड खत्म हो रही है. एमजी रोड पुलिस उन्हें जिला कोर्ट में फिर पेश करेगी. कोतवाली सीएसपी हरीश मोटवानी के मुताबिक संतोष वर्मा से पूरे मामले में कई महत्वपूर्ण जानकारी और दस्तावेज मिले हैं. पुलिस ने वर्मा के मोबाइल से संदेही व्यक्तियों की व्हाट्सएप चेटिंग और कई प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के बीच हुई बातचीत की जब्ती की है. शुक्रवार को एक्सपर्ट के सामने वर्मा की आवाज की रिकॉर्डिंग लिया गया. जांच के लिए फॉरेंसिक लैब चंडीगढ़ भेजा जाएगा.

    13:14 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. इस शेड्यूल के तहत 1 अगस्त से सभी कॉलेजों में एडमिशन शुरू हो जाएंगे. कॉलेजों में नया सेशन 1 सितंबर से होगा. अक्टूबर में छात्र संघ का गठन होगा और इसी महीने वार्षिक उत्सव भी होंगे.गौरतलब है कि, सरकार के निर्देश के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन-ऑफलाइन काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया. यूजी फर्स्ट ईयर, पीजी फर्स्ट सेमेस्टर और बीएड-एमएड सहित अन्य एनसीटीई मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन एक अगस्त से किए जाएंगे. कोरोना संक्रमण के चलते डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से छूट रहेगी. प्रवेश के बाद कालेजों में ही दस्तावेज जमा करने होंगे.

    12:46 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कॉलेज में पढ़ाई और एडमिशन के लिए उम्र का बंधन पूरी तरीके से खत्म कर दिया है. यानी अब स्कूलों के बाद कॉलेजों में जाने वाले युवाओं के साथ अधेड़ और बुजुर्ग लोग एडमिशन लेने के साथ पढ़ाई कर सकेंगे. अभी उम्र के चक्कर में कॉलेजों में एक सीमा तक ही कोई व्यक्ति पढ़ाई कर सकता था.उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश और नई गाइडलाइन के तहत अब प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए किसी भी तरह का आयु बंधन नहीं होगा. किसी भी उम्र में दाखिला ले सकेंगे. विभाग ने कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए गाइडलाइन (Guideline) जारी की है. पहले पीजी में नियमित दाखिले की अधिकतम उम्र 28 थी, जबकि यूजी में 21 थी. अब कोई भी व्यक्ति सितंबर से शुरू होने वाले नए सत्र में एडमिशन ले सकते हैं. इसके लिए प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में 1 अगस्त से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है.

    12:04 (IST)
    जबलपुर. नगरी निकाय चुनाव में अध्यक्ष और महापौर के चयन पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा अजीब बयान दे गए. दोनों के चयन का फैसला प्रदेश सरकार का होता है, लेकिन शर्मा इसकी जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग पर थोप रहे हैं. शर्मा ने जबलपुर प्रवास के दौरान मीडिया के सामने इस सवाल से बचने का भी प्रयास किया.गौरतलब है कि, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष शुक्रवार को संभागीय कार्यालय में कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने पहुंचे थे. इस दौरान मीडिया ने उनसे निकाय चुनाव में अध्यक्ष और महापौर के चुनाव के बारे में पूछ लिया. इस सवाल पर वे  असहज नजर आए और सवाल से ही किनारा करते दिखे. 

    11:33 (IST)
    ग्वालियर. ग्वालियर में बीती रात एक बेकाबू रफ्तार कार ने तीन बाइक को टक्कर मार दी. हादसे में एक बच्ची सहित तीन लोगों को चोट लगी है. घटना देर रात करीब साढ़े ग्यारह बजे नाका चंद्रबदनी इलाके में हुई. मौके पर मौजूद लोगों ने कार को घेर लिया था, लेकिन झांसी रोड पुलिस के पहुंचने से पहले कार चालक किसी तरह भाग निकला. लोगों का दावा है कि हादसा करने वाली कार निलंबित सिपाही धर्मेंद्र पाठक की है, जिसे शराब के नशे में वह खुद चला रहा था. हादसे के बाद झांसी रोड पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. वहीं, एसपी ने इस मामले में जांच और तस्दीक के बाद निलंबित सिपाही धर्मेंद्र के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है.

    10:59 (IST)
    इंदौर. इंदौर और धार में शनिवार को लोकायुक्त की टीम के छापे से हड़कंप मच गया. लोकायुक्त ने भ्रष्टाचार की शिकायत पर धार नगर पालिक में पदस्थ सहायक इंजीनियर डीके जैन के धार और इंदौर स्थित घर पर छापा मारा. छापे की कार्रवाई उनके भाई के घर पर भी की गई है. अब तक की कार्रवाई में जैन के घर से 44 तोला सोना और एक किलो चांदी बरामद हुई है. टीम दस्तावेज, कैश और ज्वैलरी की जांच कर रही है.

    10:33 (IST)
    छिंदवाड़ा. पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ का छिंदवाड़ा में विरोध हुआ. छिंदवाड़ा कमलनाथ का गढ़ कहा जाता है. शुक्रवार को आदिवासी समाज ने तामिया थाना के सामने पूर्व मुख्यमंत्री का पुतला जलाया. लोगों ने कमलनाथ और नकुल नाथ मुर्दाबाद के नारे भी लगाए. दरअसल, 12 मई को मलाल धना गांव में आदिवासी परिवार में शादी के दौरान गाइडलाइन का पालन करवाने गई तत्कालीन थाना प्रभारी प्रीति मिश्रा के साथ परिजनों का विवाद हुआ था. इसके बाद से कुछ आदिवासी परिवार के सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, लेकिन थाना प्रभारी पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई. इसके विरोध में 22 दिनों से तामिया थाना के सामने आदिवासी समाज धरने पर बैठा है. शुक्रवार को कमलनाथ पर 40 सालों से आदिवासियों के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए आदिवासी समाज ने न सिर्फ कमलनाथ का पुतला जलाया बल्कि नकुलनाथ मुर्दाबाद के नारे भी लगाए.

    भोपाल. मध्य प्रदेश में 20 जुलाई के बाद बारिश की संभावना बन रही है. बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बनता दिखाई दे रहा है. गुजरात और राजस्थान तरफ अभी मानसून थोड़ा एक्टिव है. इसी से मालवा-निमाड़ में हल्की बारिश होती रहेगी. वेदर एक्सपर्ट डीपी दुबे ने बताया कि 20 जुलाई के बाद बारिश हो होगी, लेकिन टुकड़ों-टुकड़ों में. लोकल वेदर से ही हल्की बारिश होती रहेगी. जुलाई का महीना आधा बीत चुका है.

    इस बार बारिश का कोटा पूरा करने की उम्मीद अब अगस्त से है. हालांकि यदि 10 दिन भी अच्छी बारिश हो गई, तो बारिश का कोटा पूरा हो सकता है. प्रदेश में जुलाई और अगस्त में ही अच्छी बारिश होती है. दुबे ने बताया कि कुछ समय पहले एक कम दबाव का क्षेत्र बना, लेकिन हवा की दिशा ठीक नहीं रही और वह बिहार की ओर बढ़ गया. इसके बाद झारखंड में भी एक सिस्टम डेवलप हुआ, लेकिन इसका मूवमेंट इतना तेज था कि यह एक ही दिन में मप्र को क्रॉस करता हुआ गुजरात पहुंच गया. यही वजह रही कि सिस्टम एक्टिव होने के बाद भी उम्मीद के अनुसार बारिश नहीं हुई.