liveLIVE NOW

MP News Live Updates: जबलपुर में कोरोना की रफ्तार थमी, 24 घंटे में आए महज 9 केस

Madhya Pradesh News, 18 June 2021 Live: जबलपुर में कोविड संक्रमण की स्थिति अब फरवरी वाली हालत में पहुंच गई है. गुरुवार 17 जून को जिले में 9 नए संक्रमित सामने आए हैं. फरवरी के बाद ऐसा हुआ, जब संक्रमितों की संख्या दो अंकों के नीचे रही.

  • News18Hindi
  • | June 18, 2021, 12:52 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED A MONTH AGO

    AUTO-REFRESH

    15:12 (IST)
    उज्जैन. उज्जैन की माया मालवीय के 5 वर्षीय बेटे काव्यांश का गुरुवार को अपहरण होने से सनसनी फैल गई. माधव नगर थाना पुलिस ने सीसीटीवी के आधार पर आरोपी की पहचान कर मात्र दो घंटे में बच्चे को सकुशल बरामद कर लिया. बच्चे का अपहरण मां के फेसबुक फ्रेंड ने ही किया. दोनों के बीच 5 हजार रुपए का लेन-देन विवाद की वजह बना. इस बीच पुलिस जैसे ही आरोपी का थाने लाई तो बच्चे के परिजनों ने आरोपी की पिटाई कर दी. 

    14:44 (IST)
    ग्वालियर. मानसून ग्वालियर में कब तक दस्तक देगा, इसका सही पूर्वानुमान मौसम विभाग भी नहीं कर पा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में 19 जून को जो सिस्टम बनना था, वह अब नहीं बन पाएगा. इसी सिस्टम के असर से दक्षिणी-पश्चिमी मानसून आगे बढ़ता, लेकिन तेज गति से आ रही पश्चिमी हवा ने बंगाल की खाड़ी में मानसून सिस्टम बनने से रोक दिया है. अरब सागर ब्रांच में भी यही स्थिति है. इस समय ग्वालियर से होकर ट्रफ लाइन पूर्वी मप्र से होकर वाराणसी तक जा रही है. गुना और अशोकनगर ट्रफ लाइन के निचले हिस्से में है. इससे यहां बारिश के आसार हैं. यदि दो दिन तक बारिश होती है तो मौसम विभाग इंदौर, गुना और अशोकनगर तक मानसून आने की घोषणा कर सकता है, लेकिन ग्वालियर में मानसून के दस्तक देने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है. 25 तक ग्वालियर में उमस भरी गर्मी बेचैन करेगी.

    14:19 (IST)
    इंदौर. इंदौर के राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन के करीब डेमू ट्रैन पटरी से उतर गई. रेल का आखिरी हिस्सा आगे निकल जाने से ये हादस हुआ. इसकी जानकारी मिलते ही रेल राहत से जुड़े अफसर समेत रेलवे के बड़े अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंचे और मरम्मत से जुड़े काम में जुट गए. ये हादसा अलसुबह लगभग तीन बजे शंटिंग के दौरान हुआ. कोरोना संक्रमण के कारण रेल परिवहन पूरी तरह से बंद था इसलिए कई ट्रैनें यार्ड में खड़ी हैं. लंबे समय तक खड़े रहने और बारिश की वजह से पहियों में जंग लग जाती है.

    13:47 (IST)
    हरदा में खेड़ीपुरा में घर में सो रहे एक युवक की हत्या कर दी गई. वारदात गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात की है. हत्या की खबर लगते ही शहर में सनसनी फैल गई. शुक्रवार सुबह एसपी मनीष अग्रवाल, एसडीओपी हिमानी मिश्रा और पुलिस लाइन थाना स्टाफ घटनास्थल पर पहुंचा. युवक की लाश खून से सनी मिली. शव को पीएम कराया जा रहा है. मामला संवेदनशील होने से पुलिस बल तैनात है. हत्या की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपियों की तलाश जारी है. पुलिस के मुताबिक आमिर हयाती (38) निवासी खेड़ीपुरा अपने घर पर गुरुवार रात सोया था. उसकी पत्नी और बच्चे दूसरे कमरे में सो रहे थे. देर रात अज्ञात लोगों ने हथियार से हमला कर उसकी हत्या कर दी.

    13:14 (IST)
    जबलपुर. मध्य प्रदेश के बहुचर्चित व्यापम घोटाले की तर्ज पर एक और घोटाला नजर आ रहा है. जबलपुर जिले में स्थित मप्र मेडिकल यूनिवर्सिटी में भी उन स्टूडेंट्स को पास कर दिया गया, जो परीक्षा में ही नहीं बैठे थे. अगर स्टूडेंट्स इसकी शिकायत चिकित्सा शिक्षा विभाग को नहीं करते, तो ये घोटाला सामने नहीं आता. मामले में कॉन्ट्रेक्ट कंपनी माइंडलॉजिस्क पर शक जा रहा है. 

    12:50 (IST)
    जबलपुर. जबलपुर में कोविड संक्रमण की स्थिति अब फरवरी वाली हालत में पहुंच गई है. गुरुवार 17 जून को जिले में 9 नए संक्रमित सामने आए हैं. फरवरी के बाद ऐसा हुआ, जब संक्रमितों की संख्या दो अंकों के नीचे रही. वहीं आठ संक्रमित ठीक होने के बाद डिस्चार्ज हुए. जून में अब तक कुल 647 नए संक्रमित सामने आए. जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस भी तीन अंकों से नीचे दो अंकों में पहुंच गया है. 17 जून की स्थिति में जिले में 96 एक्टिव केस बचे हैं. वहीं कुल संक्रमितों की संख्या 50 हजार 518 पहुंच चुकी है. राहत की बात ये है कि 17 दिनों में ठीक होने वालों की संख्या 1636 रही, जो संक्रमितों की तुलना में ढाई गुना अधिक है. जिले में रिकवरी रेट 98.51% पहुंच चुका है.

    12:05 (IST)
    ग्वालियर. ग्वालियर शहर में लोगों की बिजली समस्याएं सुनने के बाद ऊर्जा मंत्री प्रधुम्न सिंह तोमर ट्रांसफॉर्मर पर चढ़कर सफाई करने लगे. ट्रांसफॉर्मर पर लगी झाड़ियां और कचरा साफ करने के बाद मंत्री ने अफसरों को जमकर फटकार लगाई.ऊर्जा मंत्री ने बिजली गुल होने और कटौती की समस्याओं को दूर करने के लिए बिजली कंपनी के तीनों एमडी को एसी दफ्तरों से निकलकर मैदान में काम करने के निर्देश दिए. मंत्री तोमर ने कहा कि प्रदेश में जहां भी बिजली गुल होने की समस्याएं आएंगी वहां मैं खुद जाकर मैनटेंनेंस करूंगा.

    11:41 (IST)
    दतिया. जिले के मंदिर दो महीने बाद फिर श्रद्धालुओं के लिए खुल गए हैं. हालांकि मंदिरों में दर्शन के लिए पहले की तरह भीड़ की अनुमति नहीं है. सिर्फ छह-छह श्रद्धालुओं को ही एक साथ दर्शन करने की अनुमति होगी. श्रद्धालु मंदिर में फूल माला, जल और प्रसाद भी चढ़ा सकेंगे. मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था और कोविड गाइड लाइन का पालन कराने के लिए पुलिसकर्मी और स्थानीय स्टाफ तैनात रहेगा. कोरोना महामारी ने श्रद्धालुओं को मंदिरों से दूर कर दिया था क्योंकि आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिरों के पट बंद कर दिए गए थे. इस दौरान मंदिरों में सिर्फ पंडा पुजारी ही सुबह व शाम पूजा अर्चना करते थे. बाकी समय मंदिर सूने पड़े रहते थे. जिन मंदिरों पर प्रतिदिन सैकड़ों व हजारों की भीड़ दर्शन करने पहुंचती थी, वहां दो महीने सन्नाटा छाया रहा. चैत्र नवरात्र में भी मंदिरों में श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं मिला. अब महामारी कम हो गई है तो प्रदेश सरकार ने फिर मंदिरों को खोलने की अनुमति दे दी है.

    11:02 (IST)
    ग्वालियर. ग्वालियर की राज्य महिला हॉकी अकादमी ने एक बार फिर से मध्य प्रदेश का गौरव बढ़ाया है. अकादमी की चार खिलाड़ियों को भारतीय महिला हॉकी टीम में चुना गया है. गुरुवार को टोक्यो ओलिंपिक के लिए घोषित 18 सदस्यीय टीम में मप्र राज्य महिला हॉकी अकादमी ग्वालियर से खेलने वाली चार खिलाड़ियों को जगह मिली है. रियो ओलिंपिक की भारतीय टीम की कप्तानी करने वाली सुशीला चानू, मोनिका मलिक, वंदना कटारिया और रीना खोकर भारतीय ओलंपिक टीम में शामिल हुई हैं.

    10:33 (IST)
    जबलपुर. मप्र मेडिकल यूनिवर्सिटी में पास और फेल करने का खेल सामने आया है. यूनिवर्सिटी में डेंटल और नर्सिंग के उन छात्रों को पास कर दिया गया जो एग्जाम में बैठे ही नहीं थे. कम नंबर आने वालों के नंबर बढ़ाए गए हैं. खास बात यह है कि रिजल्ट आने से पहले ही छात्रों को अपने नंबर पता चल जाते थे. चिकित्सा शिक्षा विभाग के निर्देश पर की गई जांच में ठेका कंपनी प्राइवेट सर्विस प्रोवाइडर कंपी माइंडलॉजिक्स की मिलीभगत सामने आई है. गोपनीय विभाग के बाबू और अवकाश पर चल रही परीक्षा नियंत्रक ने ई-मेल पर कई छात्रों के नंबर भी बुलवाए और परीक्षा नियंत्रक ने डेंटल और नर्सिंग पाठ्क्रम के प्रेक्टिकल परीक्षा के अंकों में बदलाव करवाए.

    भोपाल. मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए 21 जून से महा अभियान शुरू हो रहा है. वैक्सीन लगवाने के लिए जनप्रतिनिधि से लेकर सरकारी कर्मचारी और अधिकारी घर-घर जाकर पीले चावल देकर न्योता देंगे. अभियान का पहला चरण 30 जून तक चलेगा. 21 जून को प्रदेश में 6 हजार 700 सेंटर में टीकाकरण होगा. इसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को वर्चुअल बैठक की. इसमें सभी मंत्री और क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य शामिल हुए. मुख्यमंत्री ने कहा, प्रदेश में कोरोना काबू में आ चुका है, लेकिन कर्फ्यू में छूट बढ़ाए जाने के बाद लापरवाही दिखने लगी है. अनलॉक के बाद बाजारों में भीड़ हो रही है. उन्होंने कहा कि डेल्टा वैरियंट खतरनाक है. यदि सतर्क नहीं रहे, तो संक्रमण फिर पैर पसार सकता है. टेस्ट जारी रहेंगे. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप को मॉनिटरिंग करनी होगी. फिर से लॉकडाउन की नौबत नहीं आना चाहिए.