Assembly Banner 2021
LIVE NOW

MP News Live Updates: धार में युवक पर तेंदुए का हमला, अस्पताल ले जाते वक्त हुई मौत

MP News, 18 March 2021: पुलिस मुख्यालय ने सभी एसपी को पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि अपनी जानकारी किसी से भी शेयर न करें. इस स्थिति में किसी भी बड़े धोखे का शिकार हो सकते हैं.

Hindi.news18.com | March 18, 2021, 2:38 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 18, 2021
MP News Live Updates: धार में युवक पर तेंदुए का हमला, अस्पताल ले जाते वक्त हुई मौत

हाइलाइट्स

2:38 pm (IST)
भोपाल. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि उन्हें कोरोना वैक्सीन पर न केवल पूरा भरोसा है, बल्कि वे अपील करते हैं कि सभी इसे लगवा लें. कमलनाथ ने ये बात गुरुवार को वैक्सीन लगवाने के बाद कही.पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा अगर मैं पहले वैक्सीन लगवाता तो गलत होता. क्योंकि नंबर के हिसाब से पहला नंबर बुजुर्गों और फिर फ्रंट लाइन वर्कर्स का था. मैं सभी से अपील करता हूं कि आप सभी वैक्सीनेशन करवाएं. क्योंकि जिस तरह से कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है, उस परिस्थिति में जनता भी अपनी जिम्मदारी उठाए और वैक्सीनेशन कराए. कमलनाथ ने कहा कि मुझे भरोसा है तभी तो वैक्सीनेशन कराया.

2:09 pm (IST)
भोपाल. सोने-चांदी के भाव में मध्य प्रदेश में मामूली उछले. गुरुवार को सर्राफा बाज़ार में 10 ग्राम 22 कैरेट का दाम 42800 रहा तो वहीं 24 कैरेट सोना 46750 प्रति 10 ग्राम रहा.चांदी के दाम 1500 रुपए की उछाल लेकर 67500 हो गए. व्यापारियों के मुताबिक, आने वाले दिनों में इन भावों में और उछाल देखने को मिलेगा. जानकारों की मानें तो एक बार फिर पीली धातु में तेजी हो सकती है. भारत में शादी-ब्‍याह के सीजन के चलते होने वाली खरीदारी से अब सोना-चांदी की कीमतों को समर्थन मिलेगा. इससे अगर मौजूदा कीमतों पर गोल्‍ड में निवेश किया जाए तो ये लंबी अवधि में बड़ा मुनाफा दे सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि 2021 में गोल्‍ड की कीमतें निश्चित तौर पर बढ़ेंगी. अनुमान है कि सोने की कीमतें इस साल 63,000 रुपये के स्‍तर को पार कर जाएगी. अगर ऐसा हुआ तो निवेशकों को तगड़ा मुनाफा मिलना तय है.

1:34 pm (IST)
इंदौर. मार्च आधा ही हुआ और अप्रैल जैसी तेज गर्मी पड़ने लगी है. दिन के साथ रात का तापमान भी बढ़ रहा है. बादलों के छाने से तपन के साथ ही उमस का भी एहसास हो रहा है. पिछले 2 साल के मुकाबले इस बार तापमान अधिक रिकॉर्ड हो रहा है. बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. रात की बात करें तो पारा 21.2 डिग्री रिकार्ड हुआ जो सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा है. दरअसल, एक पश्चिमी विक्षोभ मध्यप्रदेश में दस्तक दे रहा है. इसकी वजह से गुरुवार से बादल और गहरा गए हैं. हालांकि इससे अधिकतम तापमान में ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन धूप से निजात मिलेगी. कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है. वहीं, मंगलवार रात न्यूनतम तापमान सोमवार के मुकाबले 2.2 डिग्री बढ़कर 22.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. यह सामान्य से 5 डिग्री अधिक है. पिछले साल 17 मार्च को अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 18 डिग्री रहा था, जबकि इस बार 10 मार्च से ही अधिक रिकॉर्ड हो रहा है.

1:12 pm (IST)
भोपाल/नई दिल्ली. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल के बीच प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने पर विचार किया गया. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री चौहान के साथ खुजराहो में 26 को होने वाले लोकार्पण कार्यक्रम पर चर्चा की गई. समय आने पर राज्य के प्रमुख स्मारकों पर पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश की जाएगी. उन्होंने बताया कि 20 को रानी अवंति बाई का बलिदान दिवस है इसे लेकर भी होने वाले कार्यक्रम पर चर्चा हुई है.

12:41 pm (IST)
इंदौर. कोरोना के बढ़ते केस के बाद इंदौर ZOO और कुछ पार्क को भी बंद करने का निर्णय लिया गया है. कलेक्टर मनीष सिंह ने कमला नेहरू प्राणी उद्यान को आगामी आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं. जू में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे थे. लेकिन कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे थे. इसके अलावा विजयनगर क्षेत्र में स्थित मेघदूत गार्डन, नेहरू पार्क और रीजनल पार्क को भी बंद करने का निर्देश दिया है. पार्क सिर्फ सुबह के समय 9 बजे तक ही खुले रहेंगे. कलेक्टर ने स्पष्ट किया है कि इंदौर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी आवश्यक एहतियात बरती जाएगी. सभी नागरिकों का आह्वान किया है कि प्रशासन द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेशों का पालन करें. जागरूकता दिखाते हुए कोरोना संक्रमण को रोकने में मददगार बनें.

12:19 pm (IST)
उज्जैन. त्रिवेणी स्थित खान नदी पर बना स्टॉप डेम देर रात अचानक फूट गया. इस बात का अंदेशा पहले से ही लगाया जा रहा था. इंदौर से उज्जैन की ओर आ रही खान नदी में साल भर गंदा पानी भरा रहता है. इस गंदे पानी को शिप्रा नदी में मिलने से बचाने के लिए  शिप्रा नदी और खान नदी के संगम पर लाखों रुपए खर्च कर मिट्टी से स्टॉप डेम को बनाया था.  कई दिनों से पानी के भराव के चलते अंदेशा लगाया जा रहा था कि ये डेम कभी भी फूट सकता है. लेकिन, अधिकारियों ने इस पर ध्यान नहीं दिया और अब लाखों गैलन गन्दा पानी शिप्रा नदी  में मिल गया.

11:57 am (IST)
सिवनी. सिवनी का पेंच टाइगर नेशनल रिजर्व पार्क बाघों और कॉलर वाली बाघिन को लेकर आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. लेकिन इस समय यहां काला तेंदुआ सैलानियों के लिए ज्यादा आकर्षक का केंद्र बना हुआ है. पार्क में विशेष तौर पर सैलानी ब्लैक पैंथर को ही देखने के लिए पहुंच रहे हैं. यह पैंथर आसानी से भी देखा जा सकता है. नेशनल पार्क में काले रंग का तेंदुआ सामान्य तेंदुए के साथ भी आसानी से विचरण करते हुए मिल जाता है. पार्क में कई सैलानी जंगल बुक के किरदार बघीरा को पेड़ पर भी देख अचंभित रह गए. बघीरा एक विलुप्त जानवर है जो कि पूरे भारत में अब तक कहीं नहीं देखा गया है. इसकी वजह से नेशनल पार्क में सैलानियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. मादा तेंदुए ने तीन शावकों को जन्म दिया था, इनमें से एक काले रंग का शावक था. मई 2020 में यह नजर आया था, तब उसकी उम्र लगभग 2 महीने रही होगी.

11:28 am (IST)
जबलपुर. जबलपुर के हवाला कारोबारी ने सोचा कि अगर लड़की से कैश डिलेवरी कराते हैं तो किसी को शक नहीं होगा. लेकिन, उसकी चाल उलटी पड़ गई  और लड़की पुलिस की गिरफ्त में आ गई. मुंबई जाने के लिए ट्रेन का इंतजार कर रही लड़की को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. लड़की ने अपना नाम नंदिनी केशरवानी बताया है. पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है. पुलिस को यकीन है कि इससे बड़े हवाला कारोबार की जानकारी मिल सकती है.

10:58 am (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ता ही जा रहा है. बीते चौबीस घंटों में इंदौर के 232, भोपाल के 196, जबलपुर के 72, ग्वालियर के 29 और खंडवा के 24 नए मामलों को मिलाकर प्रदेश में कोरोना के 832 केस सामने आए हैं. अब प्रदेश में कोरोना के 5616 एक्टिव केस हो गए हैं. साथ ही पॉजिटिविटी रेट 4.8 हो गया है. इधर, मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या से वल्लभ भवन यानी मंत्रालय भी अछूता नहीं रहा है. बुधवार को सामने आए कोरोना मरीजों के आंकड़ों में मंत्रालय के 15 कर्मचारी एक साथ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. जानकारी के मुताबिक वल्लभ भवन मंत्रालय में पदस्थ जो 15 कर्मचारी एक साथ कोरोना पॉजिटिव आए हैं उनमें संसदीय कार्य विभाग के 4, स्कूल शिक्षा विभाग के 2 और वित्त विभाग के 9 कर्मचारी पाज़ीटिव पाए गए. आशंका है कि इन कर्मचारियों के संपर्क में जो बाकी कर्मचारी आए होंगे वह भी कोरोना पॉजिटिव हो सकते हैं.

10:31 am (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश की तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने भारतीय शिक्षण मंडल और विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से अपील की है कि वो कम से कम एक सरकारी ITI को गोद लें. इससे ITI की गुणवत्ता में सुधार हो सकेगा. राजधानी में भारतीय शिक्षण मंडल की ओर से आयोजित सार्थक एडु विज़न 2021 के समापन समारोह में यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि हमने अपने ITI के असेसमेंट का प्लान बनाया था लेकिन 6 महीने में भी ये असेसमेंट पूरा नहीं हो पाया. हो सकता है अगले 6 महीने में भी ये न हो पाए. उसके बाद वो मंत्री रहें या न रहें इसका भी कोई ठिकाना नहीं है. ऐसे में ये जरूरी है कि भारतीय शिक्षण मंडल प्रदेश की ITI को गोद ले क्योंकि शिक्षा के क्षेत्र में उनका योगदान महत्वपूर्ण है और वो भविष्य की योजना के तहत काम कर रहे हैं.

LOAD MORE
भोपाल. वैक्सीनेशन को लेकर हो रहे फर्जीवाड़े पर बड़ा खुलासा हुआ है. मध्य प्रदेश की पुलिस भी धोखेबाजी का शिकार हो गई है. इस फर्जीवाड़े का पता चलने पर पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों की पुलिस को अलर्ट किया है. इस संबंध में पुलिस मुख्यालय ने सभी एसपी को पत्र भी लिखा है. पीएचक्यू के पत्र में बताया गया है कि इस तरीके के फर्जीवाड़े में सतर्कता बरतें और अपनी पर्सनल जानकारी किसी भी अज्ञात व्यक्ति के साथ शेयर ना करें. साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि पुलिस कर्मी किसी भी फर्जी नम्बर से आने वाली लिंक पर वेरिफिकेशन न करें. रीवा में एक पुलिसकर्मी के फर्जीवाड़े का शिकार होने का मामला सामने आया है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज