LIVE NOW

MP News Live Updates: मध्य प्रदेश के 37 जिलों में लगेंगे ऑक्सीजन के प्लांट: शिवराज

MP News, 19 April 2021: Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan ने कई घोषणाएं कीं. सीएम ने कहा सरकारी भवन मे अस्पताल खोले जाएंगे. कोई खोलना चाहे तो सारी सुविधाएं देंगे.

Hindi.news18.com | April 19, 2021, 2:27 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated April 19, 2021
MP News Live Updates: मध्य प्रदेश के 37 जिलों में लगेंगे ऑक्सीजन के प्लांट: शिवराज

हाइलाइट्स

2:27 pm (IST)
सागर. सागर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण और अस्पतालों में बेड के संकट को देखते हुए कोविड प्रभारी मंत्री और स्थानीय विधायकों ने मिलकर गढ़ाकोटा में 70, बीना व खुरई में 50-50 बिस्तर का कोविड अस्पताल शुरू करने की पहल की है. कलेक्टर दीपक सिंह ने बताया कि इस संबंध में एसडीएम को तत्काल प्रभाव से अस्पताल की तैयारियां पूरी कराने के निर्देश दिए गए हैं. बताया जा रहा है कि पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव के निर्देश पर गढ़ाकोटा स्थित बागवान वृद्ध आश्रम में 70 बिस्तरों का कोविड अस्पताल शुरू किया जा रहा है. इसके लिए कलेक्टर दीपक सिंह ने रविवार को यहां का निरीक्षण किया. अस्पताल में सीटी स्कैन जांच और इलाज आदि की सुविधाएं मरीजों को निशुल्क प्रदान की जाएंगी. निरीक्षण के दौरान एसडीएम जितेंद्र पटेल, सीएमएचओ जितेंद्र पटेल, सीएमएचओ डॉ. सुरेश बौद्ध और अभिषेक भार्गव आदि मौजूद थे.

2:03 pm (IST)
सागर. बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन का दूसरा प्लांट भी शुरू हो गया है. ओडिशा के राउरकेला से रविवार शाम 28 टन ऑक्सीजन लेकर टैंकर बीएमसी पहुंचा. यहां 13 किलोलीटर के दूसरे प्लांट को भी फुल कराया गया. इसके पहले शनिवार रात इंदौर से 12 टन ऑक्सीजन लेकर टैंकर बीएमसी पहुंचा था. इस टैंकर से 11 किलोलीटर क्षमता वाले प्लांट को फुल कराया गया था. दूसरा प्लांट शुरू होने से बीएमसी में 24 टन ऑक्सीजन का स्टॉक हो गया है. ऑक्सीजन स्टोरेज की क्षमता भी पहले से दोगुनी हो गई है. बीएमसी में प्रतिदिन 4 टन की खपत हो रही है. 24 टन स्टोरेज होने से अगले छह दिन का स्टॉक बीएमसी में हो गया है. सहायक नोडल अधिकारी तहसीलदार सतीश वर्मा ने बताया कि पन्ना से एक गाड़ी 80 सिलेंडर और दूसरी गाड़ी 45 सिलेंडर लेकर रविवार देर रात तक सागर पहुंच जाएगी.

1:38 pm (IST)
उज्जैन. कांग्रेस की विवादित प्रदेश प्रवक्ता नूरी खान एक बार फिर चर्चा में हैं. वे माधव नगर अस्पताल में पहुंची तो मरीजों को नाश्ता कराने थीं, लेकिन बात करते-करते होश खो बैठीं. उन्होंने नेताओं को मर्दानगी का वास्ता देकर कहा कि घरों में बैठकर हम उज्जैन के मरीजों को नहीं बचा पाएंगे. आप लोगो में दम है तो इनके बीच आइए.दरअसल, रविवार दोपहर हंगामा करने के बाद नूरी दोबारा शाम को फिर अस्पताल पहुंचीं. उन्होंने अपने हाथ से मरीजों और उनके परिजनों को नाश्ता दिया और चाय पिलाई. उन्होंने अस्पताल प्रबंधन से मिलकर कुछ मरीजों के लिए बेड का भी इंतजाम कराया. इसके बाद वे मीडिया से मिलीं और कोरोना मरीजों के परिजनों का दर्द समझाया.

1:07 pm (IST)
भिंड/दतिया. मध्य प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू के दौरान जगह-जगह से अजीबो-गरीब नजारे आ रहे हैं. वायरल होते वीडियो में कहीं कोई पुलिस से बहस करता नजर आ रहा है तो कहीं पुलिस लोगों का जमकर भूत उतार रही है. आए दिन सड़कों पर नए-नए वाकये दिखाई देने लगे हैं.इसी तरह के मामले मध्य प्रदेश के दतिया जिले में देखने को मिले. यहां के वीडियो भी वायरल हो गए हैं. दतिया में कोरोना कर्फ्यू तोड़ने वालों पर पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी. पुलिस ने जब इनसे पूछा कि कहां जा रहे हो तो ये लोग उसका उचित कारण नहीं बता पाए. इसके बाद पुलिस ने इन्हें नहीं बख्शा. वीडियो में देखा जा सकता है कि मोटर साइकल से जा रहे लड़के को तो बाकायदा गाड़ी से उतार कर जबरदस्त पीटा. वहीं, दूसरे वीडियो में परिवार के साथ जा रहे पुरुष पर भी लाठियां ठोकीं.  

12:44 pm (IST)
उज्जैन. समाज में कई सालों से जहरीली शराब का संक्रमण बांटने वाले फरार भाजपा सरपंच नरेंद्र कुमावत पर दस हजार का इनाम घोषित कर दिया है. सरपंच का बांसखेड़ी में स्थित शराब कारखाना और पिपलिया हामा रोड स्थित खेत में बने मकान का अवैध अतिक्रमण भी रविवार को धवस्त कर दिया गया. सोलह लाख की स्प्रिट बरामद होने के 24 घंटे के भीतर पुलिस-प्रशासन ने यह बड़ी कार्रवाई की है. उज्जैन-उन्हेल रोड के बांसखेड़ी में शुक्रवार को पुलिस-प्रशासन की टीम अमला लेकर पहुंची. यहां सामुदायिक भवन से लगे जिस कमरे में जहरीली शराब बनाई जा रही थी उस कारखाने को ध्वस्त कर दिया गया. इसके बाद सीएसपी एआर नैगी और एसडीएम गोविंद दुबे पिपलया हामा रोड स्थित सरपंच के खेत पर पहुंचे, यहां मकान का अवैध अतिक्रमण भी ध्वस्त कर दिया. गांव वाले इस कार्रवाई से खुश थे. उन्होंने कहा कि सरपंच और उसके परिवार समेत रिश्तेदारों का भी बांसखेड़ी समेत खलाना-सिपावरा में भी आंतक है. इसी कारण सामुदायिक भवन से अपने कमरे में जाने का रास्ता तक बना रखा था.

12:16 pm (IST)
उज्जैन. उज्जैन में प्रशासन ने सोमवार से थोड़ी ढील दी है. सोमवार सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक शहर की ज्वेलरी व कपड़े की दुकानें भी खुल सकेंगी. लेकिन इन पर से ग्राहक विवाह की पत्रिका दिखाने पर ही खरीदी कर सकेंगे. ऐसा इसलिए कि रविवार रात को प्रशासन द्वारा जारी किए गए धारा 144 के संशोधित आदेश में यह स्पष्ट किया गया कि इन दुकानों के व्यापारी यह सुनिश्चित करेंगे कि जिन घरों में वैवाहिक कार्यक्रम आयोजित हैं उन्हें ही सामान दिए जाएं. इसके लिए दुकानदार ग्राहक की वैवाहिक पत्रिका देखकर ही सामान प्रदान करेंगे. दरअसल शुक्रवार को हुई जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में जनप्रतिनिधियों ने शादी-ब्याह की तैयारियों के चलते इनसे जुड़ी दुकानों को भी खोलने की छूट देने का निर्णय लिया था. इसी कड़ी में उक्त संशोधित आदेश जारी किया गया है. लेकिन, ये आदेश भी असमंजस भरा है. इसलिए कि इसमें केवल ज्वेलरी व कपड़ा दुकानों को खोलने की छूट दी गई है. जबकि बर्तन, हार-फूल, जूत्ते-चप्पल, मेहंदी व सौंदर्य प्रसाधान की दुकानों का उल्लेख नहीं है.

11:51 am (IST)
शाजापुर. शाजापुर में संक्रमण काल में मरीजों को अस्पताल पहुंचाने वाले एम्बुलेंस चालक की दुर्घटना के बाद समय रहते अस्पताल नहीं पहुंचने से मौत हो गई. मामला सलसलाई-गुलाना मार्ग के बीच हुए एक हादसे का है. जानकारी के अनुसार 24 घंटे से लगातार ड्यूटी कर रहे एम्बुलेंस चालक विशाल पिता श्यामलाल जाटव निवासी सारंगपुर गुलाना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से एक मरीज को लेकर सारंगपुर गया था, वहां से लौटते समय यह हादसा हो गया. उसे करीब साढ़े सात घंटे तक उसे मदद नहीं मिली. सुबह राहगीरों व स्थानीय लोगों ने खाईनुमा सड़क किनारे 20 फीट नीचे पड़ी एम्बुलेंस को देख पुलिस को सूचना दी, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी. मृतक एम्बुलेंस चालक विशाल के साथी मुकेश मालवीय ने बताया कि विशाल पिछले 24 घंटे से लगातार ड्यूटी पर था.

11:23 am (IST)
भोपाल. प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लगने के बावजूद बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सरकार अब सेना की मदद लेने की तैयारी में है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सेना के अस्पतालों को कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय रक्षा मंत्री से फोन पर चर्चा की. मुख्यमंत्री की पहल पर केंद्रीय रक्षा मंत्री ने एमपी के आर्मी अस्पतालों की सेवाएं संक्रमण काल में जनता के लिए खोलने का भरोसा दिया. रक्षा मंत्री के आश्वासन के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज प्रदेश के आर्मी के बड़े अफसरों से चर्चा करेंगे.

10:57 am (IST)
मुरैना. शहर के जनपद कार्यालय के पीछे बने सरकारी क्वार्टर में एक चौकीदार कर दी गई. आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। चौकीदार के सिर को बेरहमी से कुचला गया है. पुलिस को मौके पर टूटी हुईं चूड़ियां मिली हैं. इससे शक जताया जा रहा है कि हत्या अवैध संबंधों की वजह से हुई है. चौकीदार का नाम जादौ सिंह (58) है. वह क्वार्टर में अकेले रहता था. घटना रविवार रात 11 बजे के लगभग की है. जादौ सिंह मूल रूप से धौलपुर जिले के चेना का पुरा गांव का रहने वाला है. वह मुरैना में नौकरी करता था. पुलिस ने जब चौकीदार के कमरे की छानबीन की तो उसमें शादी के कुछ कार्ड मिले हैं. शादी के कार्ड उसकी नातिन के बताए जाते हैं.

10:29 am (IST)
आगर मालवा. मध्य प्रदेश के आगर मालवा में कोरोना किसानों पर कहर बनकर टूट पड़ा है. यहां MSP (समर्थन मूल्य) पर गेहूं खरीद रही कुछ संस्थाओं ने कोरोना संक्रमण के शासकीय गेंहू खरीदी से मना कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, सुसनेर क्षेत्र में हालात बेहद खराब हैं. प्राथमिक सहकारी संस्था के 2 केंद्रों के प्रबंधकों ने उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर खरीदी करने से मना कर दिया. ऐसे में इन केंद्रों पर पंजीकृत किसानों के सामने गेंहू की फसल बेचने का संकट पैदा हो गया. बताया जाता है कि जिले अन्य सोसायटियों ने भी खरीदी बंद करने के पत्र उच्च अधिकारियों को सौंप दिए हैं.गौरतलब है कि 27 मार्च से शासन के द्वारा पूरे प्रदेश में MSP (समर्थन मूल्य) पर गेहूं की खरीदी शुरू की गई थी. तब से लेकर अभी तक जिले के सभी उपार्जन केंद्रों पर गेहूं की खरीदी की जा रही थी, लेकिन धीरे-धीरे अब कोरोना संक्रमण इन खरीदी केंद्रो पर पहुंच चुका है. इसके चलते अब अधिकांश उपार्जन केन्द्रों पर सोमवार से गेहूं की खरीदी बंद की जा रही है.

LOAD MORE
भोपाल. मुख्यमंत्री ने कहा है कि मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4 लाख के पार हो चुका है. अप्रैल के 17 दिनों में ही 1 लाख केस मिल चुके हैं. रविवार शाम 7 बजे मुख्यमंत्री संदेश के दौरान शिवराज सिंह चौहान ने कहा, कोरोना का संकट विकट है. इसके इलाज में निजी अस्पतालों की भी अहम भूमिका है. यदि इस समय कोई प्राइवेट हॉस्पिटल चालू करना चाहता है, तो उसे सरकारी भवन व अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. उन्होंने कहा है कि 30 अप्रैल तक कोई भी अनावश्यक रूप से घर से न निकले. गांव, मोहल्लों, कॉलोनियों, बिल्डिंग्स आदि में लोग जनता कर्फ्यू लगाएं. भोपाल, इंदौर समेत जिन शहरों में एक्टिव केस की तादाद बढ़ती जा रही है, वहां एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. यदि कोरोना की रफ्तार को काबू नहीं किया गया, तो सरकार आगे भी पाबंदियां बढ़ा सकती है. कल सोमवार से बढ़ाई गई लॉकडाउन की अवधि में पाबंदियां सख्त की जा रही हैं.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज