liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP News Live Updates: नर्मदा जन्मोत्सव-मां नर्मदा को चढ़ाई गई 200 मीटर की चुनरी

MP News Live Updates: नर्मदा जन्मोत्सव-मां नर्मदा को चढ़ाई गई 200 मीटर की चुनरी

MP News, 19 February 2021 : नर्मदा जयंती आज है. ग्वारी घाटों सहित कई घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा. शहर को सजा दिया गया है. घाटों पर भंडारे नहीं होगे. इसके लिए अलग व्यवस्था की गई है.

  • News18Hindi
  • | February 19, 2021, 12:26 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 7 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    14:34 (IST)
    ग्वालियर. राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की चिट्ठियों का असर दो हफ्ते के अंदर ही देखने को मिल गया है. केंद्र सरकार ने ग्वालियर एयरपोर्ट को लेकर उनकी मांगें मान ली हैं. केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने एक ओर ग्वालियर एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 50 करोड़ रुपये मंजूर किए और दूसरी ओर ग्वालियर-मुंबई फ्लाइट शुरू करने की बात मान ली. सिंधिया ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी.

    12:47 (IST)
    दमोह. दमोह सीट के उपचुनाव को लेकर सियासत शुरू हो गई है. इसे लेकर पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कल बैठक बुलाई है. बैठक कमलनाथ के निवास पर कल सुबह 11 बजे होगी. बैठक में दमोह जिला के अध्यक्ष और पार्टी पदाधिकारी शामिल होंगे. इस दौरान दमोह उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार का नाम तय किया जाएगा.

    12:26 (IST)
    जबलपुर. मां नर्मदा के तट ग्वारीघाट में नर्मदा जन्मोत्सव के अवसर पर आस्था का महा सैलाब उमड़ा. सुबह करीब 4 बजे से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला चालू हो गया. मां को चढ़ाई गई 200 मीटर लंबी चुनरी. गौरतलब है कि हर साल नर्मदा जयंती के अवसर पर लाखों की संख्या में नर्मदा भक्त ग्वारीघाट पहुंचते हैं. माँ नर्मदा पर अपनी असीम आस्था रखने वाले श्रद्धालु अपने अपने ढंग से मां का पूजन अर्चन कर सुख शांति की कामना करते हैं. ऐसी मान्यता है कि मां के दर्शन मात्र से ही पुण्य फलों की प्राप्ति होती है.

    12:05 (IST)
    सीधी.सीधी बस हादसे में मरने वालों की संख्या अब 52 हो गई है. सीधी निवासी 29 वर्षीय रमेश विश्वकर्मा का शव शुक्रवार सुबह 10 बजे टीकर नहर में सुरंग के बाहर मिला. ये शव मिलने के बाद अब 2 शवों की तलाश है. यह बस हादसा 16 फरवरी को सीधी जिला मुख्यालय से करीब 80 किलोमीटर दूर पटना गांव के पास हुआ था.

    11:16 (IST)
    ग्वालियर. ‘मैं देवी का अवतार हूं ग्वालियर. ‘मैं देवी का अवतार हूं. तुम्हारे सारे सुख-दुख दूर कर दूंगी...’ ये कहकर एक चपरासी की पत्नी ने अपने ही साहब की पत्नी को 20 लाख का चूना लगा दिया. ठगी गई महिला की शिकायत पर महाराजपुरा पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर दिया है.दरअसल दीनदयाल नगर में रहने वाली डॉली भटनागर के पति प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में कर्मचारी हैं. उनके चपरासी की पत्नी मीना केवट है. डॉली को बेटा नहीं है और वे अस्वस्थ भी रहती हैं. इसकी वजह से वे शारीरिक और मानसिक रूप से बेहद परेशान चल रही हैं. उन्होंने अपने मन की बात मीना को भी बताई.

    10:55 (IST)
    मुरैना. मुरैना नगर निगम के एक भ्रष्टाचार के चलते उत्तर प्रदेश की विधवा महिला और पुलिस को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. नगर निगम ने मुरैना के ही रहने वाले देवर के कहने पर उसकी विधवा भाभी की शादी का फर्जी सर्टिफिकेट बनवा दिया. सर्टिफिकेट भी भाई की मौत से चार साल पहले का. जांच कर रही टीम का कहना है कि नगर निगम कर्मचारियों ने युवक से पैसे लेकर फर्जी सर्टिफिकेट बनवाया था, लेकिन कोई भी अधिकारी इस बात की जिम्मेदारी नहीं ले रहा. देवर के इस कृत्य से न सिर्फ उसकी भाभी को मानसिक पीड़ा हुई, बल्कि उसे सरकारी सहायता से भी वंचित रहना पड़ा.

    10:34 (IST)
    उज्जैन. महाकालेश्वर मंदिर में 11 मार्च को होने वाली महाशिवरात्रि पर्व को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. महाशिवरात्रि के दिन भस्मारती में भी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक रहेगी. यह निर्णय गुरुवार को मंदिर प्रबंध समिति और प्रशासन के बीच हुई बैठक में लिया गया. बैठक में महाशिवरात्रि को लेकर सुझावों पर चर्चा हुई. कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि अभी भस्मारती में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक है, इसीलिए महाशिवरात्रि को दिन में होने वाली भस्मारती में भी यह रोक जारी रहेगी. उन्होंने यह भी कहा कि हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि कोरोना के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. वीआईपी, पंडे-पुजारियों और मीडिया के लोगों को दर्शन की अलग से व्यवस्था होगी, ताकि आम श्रद्धालुओं को परेशानी न हो. 22 फरवरी की बैठक में शिवरात्रि के स्वरूप को लेकर निर्णय होगा.

    10:12 (IST)
    उज्जैन: थाना पंवासा क्षेत्र अंतर्गत अपना आतंक फैलाने वाले 30 से अधीक अपराधों में पंजीबद्ध अपराधी आकाश बड़े के मकान को निगम व पुलिस ध्वस्त कर दिया. चूंकि आरोपी पर  NSA भी लगा हुआ है और वह जेल में बंद है. प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान के आदेश पर प्रदेश भर में चल रहे गुंडे, बादमाश, माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाई में उज्जैन जिला नंबर वन की भूमिका में है, जिसकी कई बार सीएम तारीफ भी कर चुके हैं. आपको बता दें जिले में अब तक कुल 17 करोड़ से ऊपर की प्रॉपर्टी का अवैध रूप से कब्जा निगम, राजस्व व पुलिस अमले ने बदमाशों से छुड़वाया है.

    9:48 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश के जबलपुर, इंदौर और उज्जैन समेत 14 जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक और तेज हवा के साथ ओले गिर सकते हैं. मौसम विभाग ने इसे लेकर आगामी 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि मौसम विभाग की मानें, तो मध्यप्रदेश में 21 फरवरी तक इसी तरह मौसम रहेगा. जबलपुर, होशंगाबाद संभागों के जिलों के अलावा खंडवा, बुरहानपुर, इंदौर, उज्जैन, रायसेन, विदिशा, सागर, दमोह, रीवा, सतना व अनूपपुर में कहीं-कहीं गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ ओले गिर सकते हैं. बीते 24 घंटे की बात करें, तो प्रदेश के जबलपुर, सागर व होशंगाबाद संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हुई, जबकि शेष में मौसम शुष्क रहा. सबसे पानी परसवाड़ा व दमोह में 1 सेंटीमीटर से ज्यादा गिरा.

    9:24 (IST)
    जबलपुर. तिलहरी स्थित द ओवन क्लासिक बेकरी में 17 नाबालिगों से काम कराया जा रहा था. भोपाल जीआरपी के हाथ लगे एक नाबालिग ने इस बेकरी संचालक के शोषण की पोल खोली थी. इसके बाद गोराबाजार और श्रम विभाग के अधिकारी सक्रिय हुए. टीम यहां पहुंची, तो वहां 100 वर्गफीट के कमरे में 17 बच्चे काम करते मिले. बच्चों ने काउंसिलिंग में बताया कि उनसे 12-12 घंटे काम लिया जाता था. पूरी मजदूरी भी नहीं मिलती थी. घर भी नहीं जाने दिया जाता था. एक बच्चे ने कहा कि नशे की गोलियां देकर काम कराया जाता था. बेकरी से मुक्त कराए गए सभी नाबालिग बच्चों को गोकलपुर स्थित बाल गृह में प्रभारी आकांक्षा तोमर की देखरेख में रखवाया गया है. यहां छिंदवाड़ा स्थित CWC की देखरेख में काउंसिलिंग कराई जा रही है. काउंसिलिंग रिपोर्ट के आधार पर CWC परिवारजनों की काउंसलिंग करने के बाद उनके सुपुर्द करेगी.

    जबलपुर. नर्मदा जयंती के अवसर पर आज शहर के ग्वारीघाट सहित सभी प्रमुख घाटों पर आस्था और श्रद्धा का सैलाब उमड़ेगा. शहर में 55 प्रतिमाएं मां नर्मदा की स्थापित हैं. श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए घाटों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. नर्मदा के सभी घाटों पर बोटिंग और भंडारों पर रोक रहेगी. सुरक्षा के लिए घाटों पर होमगार्ड के साथ एसडीआरएफ (स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स) तैनात किया गया है. जानकारी के अनुसार पुलिस और प्रशासन ने मां नर्मदा की मूर्तियों का विसर्जन कुंड में ही कराने को लेकर पहले ही समितियों के साथ बैठक कर ली है. घाटों पर डीजे का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा. दो साउंड बाक्स की ही अनुमति दी गई है. भंडारे का आयोजन ऐसे स्थान पर करने की अनुमति दी गई है, जिससे आवागमन बाधित न हो. कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए भंडारे का प्रसाद पैकेट में दिया जाएगा. दो पहिया, चार पहिया वाहनों की पार्किंग आयुर्वेदिक संस्थान स्थित दशहरा मैदान और गीताधाम के सामने मैदान में होगी.

    विज्ञापन

    विज्ञापन