liveLIVE NOW

MP News Live Updates: प्रदेश के युवा लोगों को बताएंगे, बदलते माहौल में कैसे रहें कोविड के बीच

Madhya Pradesh News, 19 June 2021 Live: मध्य प्रदेश में कोरोना मुक्ति अभियान को लेकर सरकार अब युवा शक्ति की मदद ले रही है. प्रदेश के 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट कोरोना मुक्ति अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

  • News18Hindi
  • | June 19, 2021, 14:21 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED A MONTH AGO

    AUTO-REFRESH

    15:52 (IST)
    गुना. जिला अस्पताल में लापरवाहियों का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को तो जिला अस्पताल की एक लापरवाही दर्जनों भर्ती मरीजों के लिए जान का संकट बन गई. दरअसल यहां तड़के घंटों तक ऑक्सीजन सप्लाई बंद रही. इसकी शिकायत मरीजों के अटेंडर बार-बार ड्यूटी नर्सों और अस्पताल स्टॉफ से करते रहे. लेकिन, पहले तो उन्हें ऑक्सीजन स्लो होने की बात कही. जब बार-बार परिजन नहीं माने तो उन्हें दुत्कार के भगा दिया गया. मरीजों के अटेंडरों के अनुसार शुक्रवार तड़के 4 बजे से ऑक्सीजन की सप्लाई पूरी तरह बंद थी. जब मामला तूल पकड़ा तो आनन-फानन में ऑक्सीजन सप्लाई शुरू की गई.

    15:23 (IST)
    भोपाल. प्रदेश में अनलॉक के साथ ही राजनीतिक गतिविधियां भी फ्री हो गई हैं. अभी तक वर्चुअल तरीके से हो रही बैठकों के बाद अब एक्चुअल बैठक करने में सियासी दल जुट गए हैं. 24 जून से कांग्रेस में भी बैठकों का दौर शुरू होगा. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने दिल्ली दौरे से लौटने के साथ ही 24 जून से संभागवार बैठक करने का मन बनाया है. कांग्रेस पार्टी 58 जिलों में संगठन प्रभारियों की नियुक्ति के बाद अब उनके और जिला इकाइयों के बीच समन्वय बनाने के लिए बैठक करने की तैयारी में है. पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा है कि कमलनाथ के दिल्ली से लौटने के साथ ही बैठक होगी.

    14:42 (IST)
    भोपाल. कलाकारों और प्रदेश में शूटिंग करने वालों के लिए बड़ी खबर है. प्रदेश में अनलॉक के साथ ही फिल्मों की शूटिंग भी शुरू हो गई है. 66 दिन बाद फिल्म, शॉर्ट फ़िल्म और वेब सीरीज को लेकर शूटिंग की अनुमति मिली है. लेकिन, इसके लिए इसमें शामिल लोगों के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है.भोपाल की लोकेशन पर फिर से लाइट,कैमरा और एक्शन सुनाई देने लगा है. शूटिंग को लेकर टीमें राजधानी भोपाल पहुंच रही हैं.सेट पर शूटिंग टीम के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के बाद ही एंट्री दी जा रही है. इसके साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल को लेकर पोस्टर के जरिये भी जागरूकता फैलाई जा रही है. इसके लिए अलग-अलग लोगों की ड्यूटी भी लगाई गई है

    14:17 (IST)
    इंदौर. आईआईटी इंदौर के भौतिकी विभाग के प्रोफेसर डॉ. राजेश कुमार और उनके छात्रों ने शोध में पता लगाया कि एलोवेरा के पौधों में लगने वाले फूलों में इलेक्ट्रॉनिक मेमोरी प्रभाव रखने वाले अवयव होते हैं. डॉ. राजेश की रिसर्च स्कॉलर तनुश्री घोष द्वारा किए गए इस शोध में पता चला है इस मेमोरी प्रभाव का उपयोग डाटा स्टोरेज के लिए किया जा सकता है.शोध में किए दावे के अनुसार यह अपने आप में एक अनूठी खोज है, क्योंकि अब तक किसी भी वनस्पति में इस प्रकार का कोई प्रभाव नहीं देखा गया है.

    13:50 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार कोरोना पर रिचर्स और स्टडी के लिए राज्यस्तरीय इंस्टीट्यूट बनाएंगी. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने शनिवार को कहा कि हम इंस्टीट्यूट के लिए प्लानिंग तैयार कर रहे हैं. प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री ने भी सहमति दे दी है. जिस प्रकार से कोरोना महामारी आई है, उसे देखते हुए रिसर्च के लिए इंस्टीट्यूट की जरूरत है. मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव को स्वीकृति दी है. मंत्री ने कहा, हमने तय किया है कि कोविड और अन्य बीमारियों पर रिसर्च और स्टडी के लिए प्रदेश स्तरीय पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट भोपाल में बनाएंगे. इसमें महामारी विशेषज्ञ भी रहेंगे. इस इंस्टीट्यूट में डिग्री और डिप्लोमा कोर्स संचालित होंगे. यहां पर अलग-अलग बीमारियों पर शोध किया जाएगा.

    12:46 (IST)
    कटनी. मध्य प्रदेश के कटनी से अनोखा मामला सामने आया है. यहां एक प्रेमिका रूठ गई और उसने जैसे ही सुना कि उसका प्रेमी सौतन लाने की बात कर रहा है तो उसकी शिकायत लेकर थाने जा पहुंची. उसके बाद वहीं थाने में ही लव कपल की न केवल जयमाल हुई, बल्कि ढोल-नगाड़ों के साथ बारात भी निकली. बारातियों में पुलिस भी शामिल हुई. परजिनों ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया और डोली रवाना हो गई.

    12:13 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना मुक्ति अभियान को लेकर सरकार अब युवा शक्ति की मदद ले रही है. प्रदेश के 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट कोरोना मुक्ति अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. युवा महामारी के बाद बदलते माहौल में लोगों को कोविड अनुरूप व्यवहार, दिनचर्या और वैक्सीनेशन को लेकर जागरूक करेंगे.जानकारी के मुताबिक, युवा शक्ति कोरोना मुक्त अभियान में युवा "मैंने वैक्सीन लगवाया है, आप भी वैक्सीन लगवाएं तथा स्वयं एवं परिवार को कोरोना से सुरक्षित करें" इस नारे के साथ जनता को जागरूक करेंगे.

    11:47 (IST)
    इंदौर. इंदौर में भू-माफियाओं के खिलाफ ऑपरेशन क्लीन फिर शुरू हो रहा है. इस बार नियम विरुद्ध कॉलोनी बनाने वाली संस्थाओं से लेकर निजी कॉलोनाइजर प्रशासन के निशाने पर होंगे. मध्य प्रदेश में भू-माफिया के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई इंदौर में हुई. जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में 3,250 करोड़ रुपए की जमीन भू-माफिया से मुक्त कराई थी. इस कार्रवाई में 81 भू-माफिया पर एक साथ इनाम घोषित किया गया था. इस कार्रवाई के बाद प्रॉपर्टी कारोबारियों हड़कंप मच गया है. कई प्रॉपर्टी दलालों ने तो इस काम से फिलहाल अपने हाथ खींच लिए हैं, वे किसी भी तरह के सौदे नहीं कर रहे हैं. दूसरी ओर सालों से अपने हक की जमीन का इंतजार कर रहे प्लाट धारकों में उम्मीद जागी है कि उन्होंने जो खून पसीने की कमाई प्लाट या मकान के लिए दी थी. वह उन्हें मिल जाएगी.

    11:18 (IST)
    भोपाल. बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 3 साल बाद होने जा रही है. ये बैठक बीजेपी कार्यालय में 24 जून को होगी. वर्चुअली होने जा रही इस बैठक की शुरुआत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे. इस दौरान पार्टी पदाधिकारी सीमित संख्या में कोरोना गाइड लाइन के तहत शामिल होंगे. प्रदेश पदाधिकारी और प्रदेश कार्यकारी समिति सदस्य जिला कार्यालयों से वर्चुअल ही जुड़ेंगे. बैठक में कई राजनीतिक प्रस्ताव पारित किए जाएंगे.बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने बताया कि कोरोनावायरस के कारण प्रदेश कार्यसमिति की बैठक वर्चुअली किए जाने का फैसला हुआ है. कार्यसमिति के बाद 1 जुलाई से 15 जुलाई तक जिला कार्यसमिति  और 16 जुलाई से 31 जुलाई तक मंडल कार्यसमितियों के आयोजन होंगे. शर्मा ने कहा कि जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस 23 जून से 6 जुलाई तक कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 

    10:40 (IST)
    उज्जैन. उज्जैन जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. इस पर किसी को भी यकीन करना मुश्किल हो रहा है. यहां पति-पत्नी और देवर ने 60 करोड़ से ज्यादा की ठगी की और फरार हो गए. आनंद भटोल, उसकी पत्नी कविता आंजना और भाई  धर्मेंद्र भटोल पर ये आरोप लगा है.तीनों ने अपने ही आंजना समाज के सैकड़ों लोगों को पैसे दोगुने करने का झांसा देकर 60 करोड़ से ज्यादा की ठगी की है. ये ठगी 55 गांवों के गांववालों के साथ हुई है.आरोपियों का पता बताने वाले को 50 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा.

    रतलाम. मानसून की पहली ही बारिश में रतलाम शहर की सड़कें जलमग्न हो गई. जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं की पोल भी 1 घंटे की मूसलाधार बारिश ने खोल कर रख दी. शाम 7:00 बजे शुरू हुई बारिश ने 1 घंटे में ही शहर के न्यू रोड़ ,दोबत्ती चौराहा और चौमुखी पुल क्षेत्र में जलभराव की स्थिति बन गई और सड़कों पर नालों की तरह पानी बह निकला. रतलाम जिला अस्पताल की हालत तो बेहद दयनीय हो गई जहां के इमरजेंसी वार्ड, मेल-फीमेल वार्ड और मानसिक रोगी वार्ड में अस्पताल की सीवरेज का पानी भर गया. अस्पताल के मानसिक रोगी वार्ड में मरीज सीवरेज के पानी में भीगते नजर आए.