LIVE NOW

MP News Live Updates: पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी, यहां जानिए प्रदेश में कहां क्या हो रहा

Madhya Pradesh News, 2 June 2021 Live: मध्य प्रदेश में अब सरकार कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में जुट गई है. कैबिनेट बैठक में CM शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए मंत्रियों और अफसरों के साथ चर्चा की.

Hindi.news18.com | June 2, 2021, 2:57 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated June 2, 2021
MP News Live Updates: पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी, यहां जानिए प्रदेश में कहां क्या हो रहा

हाइलाइट्स

2:57 pm (IST)
रतलाम. मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में ठगी का बड़ा मामला सामने आया है. जिले के मेडिकल कॉलेज में भर्ती के नाम पर 130 युवाओं से ठगी की गई. ठगों ने भोपाल,  इंदौर, उज्जैन, धार, झाबुआ और मंदसौर जैसे आधा दर्जन जिलों के युवाओं को चूना लगाया. खबर के सामने आने के बाद अब दूसरे जिलों के कई लोग एसपी ऑफिस पहुंचकर शिकायत दर्ज करवा रहे हैं.पुलिस ने इस मामले में मास्टरमाइंड पत्रकार नरेंद्र टांक और उसके एक साथी सुखदेव को गिरफ्तार किया. इन दोनों ने 130 युवाओं से नौकरी के नाम पर करीब 1 करोड़ की ठगी की. रतलाम एसपी ने इस फर्जीवाड़े की जांच के लिए 22 सदस्यीय स्पेशल टास्क फ़ोर्स  बनाई है.

2:24 pm (IST)
होशंगाबाद. नर्मदा किनारे मछली और शराब की पार्टी करने दोस्तों के साथ गए 45 साल के एक व्यक्ति की संदिग्ध हालत में मौत हो गई. परिजन जहां उसे हत्या बता रहे हैं, वहीं पुलिस का दावा है कि मौत की वजह हार्ट फेल होना है. पुलिस ने शव को पीएम के लिए भेज दिया है. रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करने की बात कही है. बरगी पुलिस के मुताबिक सालीबाड़ा निवासी पंजी उर्फ अजीत बर्मन (45) अपने दोस्तों घसीटा बर्मन, ठुल्लू बर्मन और रामचंद्र बर्मन के साथ 31 मई की शाम नर्मदा तट पर मछलियां मारने गया था. मछली मारकर सभी ने रात में वहीं नर्मदा किनारे पार्टी की और शराब पीकर सो गए.

1:48 pm (IST)
भोपाल. हनी ट्रैप पेन ड्राइव केस में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि कमलनाथ सामने नहीं आएंगे. वे अपने दल के नेता को ब्लैकमेल कर रहे हैं. उन्होंने कमलनाथ के साथ राहुल गांधी और सोनिया गांधी पर भी निशाना साधा.

1:18 pm (IST)
मध्य प्रदेश के बहुचर्चित हनीट्रैप केस की जांच कर रही एसआईटी को आज यानी बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से ना ही पेनड्राइव मिल सकेगी और ना उनके बयान दर्ज कर सकेगी. कमलनाथ ने अपने वकील के जरिए एसआईटी उनकी उपस्थिति को लेकर सूचना पत्र भेज दिया है. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, कमलनाथ भोपाल से बाहर हैं. वह 7 जून को भोपाल आ सकते हैं. कमलनाथ के दिल्ली से भोपाल लौटने पर ही उनके बंगले पर एसआईटी जाएगी.

12:53 pm (IST)
पन्ना. पन्ना टाइगर रिज़र्व बुधवार से जून माह के लिए पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. कोरोना महामारी के चलते पार्क करीब डेढ़ माह से बंद था. पन्ना टाइगर रिज़र्व के क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने बुधवार को बताया कि पन्ना टाइगर रिज़र्व को खोलने की अनुमति दी गई है. ये 30 जून तक खुला रहेगा.शर्मा ने बताया कि पन्ना टाइगर रिज़र्व के खुलने से पर्यटकों को अनाथ हुए चार शावकों और टाइगर सहित अन्य वन्य प्राणियों को देखने का मौका मिलेगा. इसके अलावा पार्क खुलने से रोजगार से वंचित गाईड, जिप्सी चालकों और रिसोर्ट मालिकों को भी रोजगार उपलब्ध होगा. पहले दिन पार्क प्रबंधन ने कोविड की सभी गाइड लाइन को अपनाते हुए पर्यटकों को पार्क में प्रवेश कराया.

12:27 pm (IST)
भिंड. अटल प्रोग्रेस-वे के लिए किसानों की 108 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण की कार्रवाई पूरी कर ली जाए. किसान जमीन देने को राजी नहीं होते हैं तो एनएचएआई एक्ट के प्रावधानों के मुताबिक उनकी भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी. यह निर्देश लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने मुरैना, भिंड व श्योपुर के कलेक्टरों को दिए. अटल प्रोग्रेस-वे को लेकर भोपाल से लोक निर्माण विभाग व एनएचएआई के उच्च अधिकारियों ने एलाइनमेंट के बिंदुओं पर चर्चा की. मुरैना में 72 गांव के किसानों की 490 हैक्टेयर निजी जमीन का उपयोग किया जाएगा. जबकि भिंड के 27 गांव में किसानों की 108 हैक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है. बैठक में अधिकारियों ने कहा कि प्रोग्रेस-वे के लिए किसान अपनी जमीन देने पर सहमत नहीं हैं. 

11:55 am (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल-डीजल लगातार महंगा होता जा रहा. दो दिनों से कीमतों में वृद्धि हो रही है. भोपाल में बुधवार को पेट्रोल 102.61 रुपए और डीजल 93.89 रुपए  पहुंच गया. भोपाल के साथ-साथ प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. बीते एक माह में पेट्रोल की 4.20 तो डीजल के 4.91 कीमत बढ़ी है.पेट्रोल पंप ऑनर्स एसोसिएशन के मुताबिक, भोपाल में बुधवार को पेट्रोल में 30 पैसे और डीजल में 28 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई. गौरतलब है कि 1 मई को पेट्रोल के दाम 98.41 रुपए और डीजल का दाम 89.98 रुपए था.

11:26 am (IST)
ग्वालियर. ग्वालियर में बुधवार सुबह हादसा होने से 5 लोगों की मौत हो गई. दरअसल, नरवर से लोडिंग वाहन में सवार होकर दो परिवारों के लोग ग्वालियर आ रहे थे. जल्दी पहुंचने की जल्दबाजी में चालक लोडिंग को जबरदस्त स्पीड में चला रहा था. जौरासी घाटी पर अचानक चालक की झपकी लगी और गाड़ी बेकाबू होकर 3 बार पलटी खाते हुए दुर्घटनाग्रस्त हो गई. लोडिंग के नीचे दबकर एक बेटा, 2 बेटी, मां समेत 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 5 लोग घायल हैं. घटना बुधवार सुबह 7 बजे की जौरासी घाटी झांसी रोड हाईवे की है. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची है. पुलिस ने घायलों को तत्काल JAH पहुंचाया है.

10:56 am (IST)
कांग्रेस से अलग होने के बाद लगातार उसके निशाने पर रहे बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को राहुल और प्रियंका गांधी ने भले ही अनफॉलो कर दिया हो, लेकिन उन्होंने अपने पुराने साथियों का सोशल मीडिया पर साथ नहीं छोड़ा है. सिंधिया अभी भी दोनों को बराबर फॉलो कर रहे हैं. इन दो के अलावा सिंधिया कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं पी. चिंदबरम और गुलाम नबी आजाद को भी अभी तक फॉलो कर रहे हैं. सिंधिया के ट्विटर पर 3.9 मिलियन फॉलोअर हैं और वे खुद 210 लोगों को फॉलो करते हैं. गौरतलब है कि कभी करीबी दोस्त माने जाने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच अब दूरियां और बढ़ गई हैं.ये दूरियां हाल ही में घटी एक घटना के बाद और बढ़ गई हैं.

10:29 am (IST)
भोपाल. मप्र में दस साल के लक्ष्य के साथ पहली बार ‘राज्य पोषण नीति 2020’ को लागू किया जा रहा है. कैबिनेट ने नीति को मंजूरी दे दी. इसमें चार मुद्दों पर प्रमुख रूप से नजर रखी जाएगी. प्रति एक लाख पर माताओं की मौत की दर अभी 173 है, जिसे घटाकर 70 करना है. प्रति हजार पर बाल मृत्यु दर को 56 से घटाकर 25 पर लाना है. बच्चियों में एनीमिया के प्रतिशत को 53.2 से कम करके वर्ष 2030 तक 25 फीसदी करना है. इसी तरह पोषण को भी बढ़ावा देना है. नीति में मॉनिटरिंग के साथ सोशल ऑडिट की भी व्यवस्था की गई है. इसमें तेरह विभागों को जोड़ा गया है, जो पोषण नीति को जमीन पर उतारेंगे. राज्य सरकार का फोकस गर्भधात्री महिलाओं, और जन्म से 6 वर्ष तक के विशेष समुदाय के बच्चों पर रहेगा.

LOAD MORE
भोपाल. मध्य प्रदेश में अब सरकार कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में जुट गई है. कैबिनेट बैठक में CM शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए मंत्रियों और अफसरों के साथ चर्चा की. बैठक में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक हर सप्ताह करने और मंत्रियों के कोविड प्रभार वाले जिलों में दौर का निर्णय लिया गया. स्कूल बंद होने से पढ़ाई ना रुके, इसके लिए मंत्री समूह अन्य विकल्प तलाशने पर भी बात की गई. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण अब नियंत्रित हो गया है, लेकिन तीसरी लहर की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. ऐसे में अब ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. इसके साथ ही सरकार अपने स्तर पर तैयारी भी कर रही है. उन्होंने कहा कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की सप्ताह में एक बार बैठक अनिवार्य रूप से होगी. जिसमें कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की जाएगी. इसके हिसाब से फैसले लिए जाएंगे

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज