Assembly Banner 2021
LIVE NOW

MP Budget Highlights: किसानों, एमबीबीएस स्टूडेंट्स, गैस पीड़ितों के लिए खुशखबरी और भी बहुत कुछ

Madhya Pradesh Budget latest updates : मध्य प्रदेश सरकार का बजट आज पेश हुआ सरकार बनने के बाद शिवराज कैबिनेट का ये पहला बजट था. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पहली बार पेपरलेस बजट पेश किया. ये बजट टैबलेट द्वारा पेश किया गया. मप्र सरकार का ये बजट आत्मनिर्भर प्रदेश के कॉन्सेप्ट पर आधारित था. बजट 2 लाख 40 करोड़ रुपए का था.

Hindi.news18.com | March 2, 2021, 4:14 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 2, 2021
MP Budget Highlights: किसानों, एमबीबीएस स्टूडेंट्स, गैस पीड़ितों के लिए खुशखबरी और भी बहुत कुछ

हाइलाइट्स

2:29 pm (IST)
भोपाल. कांग्रेस (Congress) ने आज पेश मध्य प्रदेश के बजट (MP Budget 2021-22) को झूठ का पुलिंदा बताया है.नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ (Kamalnath) ने कहा-ये दुखों वाला बजट है.इसमें आत्म निर्भर मध्य प्रदेश के बजाए आत्मनिर्भर बीजेपी की झलक दिखी.ये सिर्फ और सिर्फ आंकड़ों का मायाजाल है.नेता प्रतिपक्ष ने कहा-ये उम्मीद थी कि इस बजट में पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों से जनता को राहत प्रदान करने के लिये वैट में सरकार कमी करेगी. पंजीयन शुल्क में कमी होगी. कांग्रेस सरकार की किसान क़र्ज़ माफ़ी योजना को आगे बढ़ाया जाएगा.

1:48 pm (IST)
भोपाल. मप्र बजट आश पेश किया गया. वित्त मंत्री ने बताया कि शासकीय सेवकों को 75 प्रतिशत की बकाया राशि मिल सके. इस संबंध में आदेश जल्द जारी किया जाएगा. इसके अलावा राज्य सरकार लंबित वार्षिक वेतनवृद्धि देने के साथ अंशदायी पेंशन योजना में राज्य के हिस्से को 10 से बढ़ाकर 14% करने के संबंध में जल्द फैसला लेगी. क्योंकि केंद्र सरकार ने नियोक्ता अंशदान को बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया है. 

1:25 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश का बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि यह बजट नया जीवन देने वाला है. कोरोना काल में सरकार ने बड़ी लड़ाई लड़ी. हमारे प्रधानमंत्री ने अंतिम छोर के व्यक्ति के बारे में सोचा. इसलिए हमारा फोकस भी अंतिम छोर के व्यक्ति तक है. उन्होंने कहा जल जीवन मिशन से 2023 तक हर घर मे नल पहुंचेगा.

12:53 pm (IST)
भोपाल. डायरेक्टर बजट आइरिन सिंथिया ने बताया कि मध्य प्रदेश का कुल बजट 2 लाख 41 हज़ार 375 करोड़ का है. सरकार को व्यय का अनुमान 2 लाख 17 हज़ार 123 करोड़ है. इस तरह कुल राजस्व घाटा 8 हज़ार 294 करोड़ का है.

12:30 pm (IST)
भोपाल. मप्र बजट में कर्मचारियों को कुछ नहीं मिला है. DA के लिए उन्हें अभी और इंतजार करना होगा. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट के भाषण में कहा कि भोपाल, इंदौर मेट्रो के लिए 262 करोड़ का प्रावधान किया गया है. हर जिले में महिला थाना खुलेगा. नर्सिंग की सीटें बढ़ाकर 320 किया जाएगा. एमबीबीएस की सीटें 2022-23 तक 3250 की जीएंगी. 9 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इंदौर-भोपाल सहित एक अन्य जिले में तीन कैंसर हॉस्पिटल स्थापित किए जाएंगे. गैस पीड़ितों को स्वयं पेंशन उपलब्ध कराएगी सरकार. 6432 करोड़ से जल संसाधन किया जाएगा. स्कूलों के लिए 1500 करोड़ का बजट रखा गया है. प्रदेश में 2441 नई सड़कें बनाई जाएंगी.105 आरओबी बनाए जाएंगे. पीडब्ल्यूडी के लिए 7341 करोड़ की व्यवस्था की गई है. 

12:16 pm (IST)
भोपाल. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट के भाषण में कहा कि भोपाल, इंदौर मेट्रो के लिए 262 करोड़ का प्रावधान किया गया है. हर जिले में महिला थाना खुलेगा. नर्सिंग की सीटें बढ़ाकर 320 किया जाएगा. एमबीबीएस की सीटें 2022-23 तक 3250 की जीएंगी. 9 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इंदौर-भोपाल सहित एक अन्य जिले में तीन कैंसर हॉस्पिटल स्थापित किए जाएंगे. गैस पीड़ितों को स्वयं पेंशन उपलब्ध कराएगी सरकार. 6432 करोड़ से जल संसाधन किया जाएगा. स्कूलों के लिए 1500 करोड़ का बजट रखा गया है. प्रदेश में 2441 नई सड़कें बनाई जाएंगी.105 आरओबी बनाए जाएंगे. पीडब्ल्यूडी के लिए 7341 करोड़ की व्यवस्था की गई है. 5 हजार करोड़ की 9800 योजनाएं हैं. नर्मदा घाटी विकास के लिए 300 करोड़.

12:12 pm (IST)
भोपाल. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट के भाषण में कहा कि हर जिले में महिला थाना खुलेगा. नर्सिंग की सीटें बढ़ाकर 320 किया जाएगा. एमबीबीएस की सीटें 2022-23 तक 3250 की जीएंगी. 9 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इंदौर-भोपाल सहित एक अन्य जिले में तीन कैंसर हॉस्पिटल स्थापित किए जाएंगे. गैस पीड़ितों को स्वयं पेंशन उपलब्ध कराएगी सरकार. 6432 करोड़ से जल संसाधन किया जाएगा. स्कूलों के लिए 1500 करोड़ का बजट रखा गया है. प्रदेश में 2441 नई सड़कें बनाई जाएंगी.105 आरओबी बनाए जाएंगे. पीडब्ल्यूडी के लिए 7341 करोड़ की व्यवस्था की गई है. 5 हजार करोड़ की 9800 योजनाएं हैं. नर्मदा घाटी विकास के लिए 300 करोड़. 

12:04 pm (IST)
भोपाल. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट के भाषण में कहा कि 9 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इंदौर-भोपाल और जबलपुर जिले में तीन कैंसर हॉस्पिटल स्थापित किए जाएंगे. गैस पीड़ितों को स्वयं पेंशन उपलब्ध कराएगी सरकार. 6432 करोड़ से जल संसाधन किया जाएगा. स्कूलों के लिए 1500 करोड़ का बजट रखा गया है. प्रदेश में 2441 नई सड़कें बनाई जाएंगी.105 आरओबी बनाए जाएंगे. 

11:56 am (IST)
भोपाल. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट के भाषण में कहा कि 9 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इंदौर-भोपाल सहित एक अन्य जिले में तीन कैंसर हॉस्पिटल स्थापित किए जाएंगे. गैस पीड़ितों को स्वयं पेंशन उपलब्ध कराएगी सरकार. 6432 करोड़ से जल संसाधन किया जाएगा. स्कूलों के लिए 1500 करोड़ का बजट रखा गया है. प्रदेश में 2441 नई सड़कें बनाई जाएंगी.105 आरओबी बनाए जाएंगे. पीडब्ल्यूडी के लिए 7341 करोड़ की व्यवस्था की गई है. 5 हजार करोड़ की 9800 योजनाएं हैं. नर्मदा घाटी विकास के लिए 300 करोड़. उन्होंने कहा सरकार ने कोरोना काल में ऐतिहासिक काम किया. 

11:54 am (IST)
भोपाल. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट के भाषण में कहा कि 9 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इंदौर-भोपाल सहित एक अन्य जिले में तीन कैंसर हॉस्पिटल स्थापित किए जाएंगे. गैस पीड़ितों को स्वयं पेंशन उपलब्ध कराएगी सरकार. 6432 करोड़ से जल संसाधन किया जाएगा. स्कूलों के लिए 1500 करोड़ का बजट रखा गया है. प्रदेश में 2441 नई सड़कें बनाई जाएंगी.105 आरओबी बनाए जाएंगे. पीडब्ल्यूडी के लिए 7341 करोड़ की व्यवस्था की गई है. 5 हजार करोड़ की 9800 योजनाएं हैं. नर्मदा घाटी विकास के लिए 300 करोड़. उन्होंने कहा सरकार ने कोरोना काल में ऐतिहासिक काम किया. इससे पहले उन्होंने मीडिया से कहा कि सभी वर्गों के लिए होगा ये बजट. इसमें शहरी इलाकों पर भी फोकस होगा.

LOAD MORE
भोपाल. मध्य प्रदेश के 2 मार्च को आने वाले बजट (MP Budget 2021) में आम जनता को राहत मिलने की उम्मीद कम है. वैसे सरकार भले ही नया टैक्स नहीं लगाने पर विचार कर रही हो, लेकिन पेट्रोल और डीजल पर वैट भी घटने के संकेत नहीं मिल रहे हैं. हालांकि इस दौरान कर्मचारियों, किसानों और महिलाओं के अलावा कई अन्‍य क्षेत्रों पर फोकस रहने की उम्‍मीद है. इस बार मध्‍य प्रदेश का बजट 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपये तक का हो सकता है. यह पिछले साल की तुलना में सात से दस फीसदी तक बढ़ने वाला है. बजट में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की संभावना कम है. सरकार न ही कोई नया टैक्स लगाएगी. शराब पर भी यही स्थिति रहेगी. जबकि गैस पीड़ित विधवा महिला की पेंशन फिर शुरू करने का प्रावधान होगा. इसके अलावा बजट में नर्मदा एक्सप्रेस-वे, अटल प्रोग्रेस वे के रास्ते में इकोनॉमिक कॉरिडोर और इंडस्ट्रियल निवेश को बढ़ाने के लिए नए प्रावधानों किए जा रहे हैं.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज