Assembly Banner 2021
LIVE NOW

MP News Live Updates: गंदे नालों और अवैध उत्खनन से नर्मदा जबरदस्त प्रदूषित, सहायक नदियों में भी कचरा, धार टूटी

MP News, 20 March 2021: प्रदूषण ने मध्य प्रदेश की लाइफ लाइन नर्मदा की दुर्दशा कर दी है. लोग नदी में इतना कचरा डाल रहे हैं कि उसकी सहायक नदियां तक मैली हो गई हैं. लोगों की लापरवाही के कारण अब इनमें पानी भी नही बचा.

Hindi.news18.com | March 20, 2021, 3:12 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 20, 2021
MP News Live Updates: गंदे नालों और अवैध उत्खनन से नर्मदा जबरदस्त प्रदूषित, सहायक नदियों में भी कचरा, धार टूटी

हाइलाइट्स

3:12 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस सत्ता में आई तो अधूरे वचनों को पूरा किया जाएगा. ये सरकार सौदेबाजी की सरकार है, ज्यादा नहीं चलेगी. कमलनाथ ने ये बात वीडियो संदेश जारी कर कही. कमलनाथ ने साफ सकेत दे दिए कि 2023 के चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी की तैयारियां जोरों पर हैं.दरअसल, पिछले साल 20 मार्च को ही कमलनाथ सरकार ने इस्तीफा दिया था. 15 महीने की सरकार बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ विधायकों के दल बदलने के कारण गिर गई थी. आज कमलनाथ के सरकार गवाने के 1 साल पूरा होने पर कांग्रेस पार्टी ने पूरे प्रदेश में लोकतंत्र सम्मान दिवस मनाया. इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस दफ्तर में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और सुरेश पचौरी सहित सैकड़ों नेता-कार्यकर्ता मौजूद थे. कांग्रेस के नेताओं ने इस मौके पर संविधान की प्रस्तावना को पढ़कर सुनाया.

2:45 pm (IST)
जबलपुर. माफिया विरोधी अभियान के क्रम में शनिवार को मोहनिया में एक बदमाश से 2400 वर्गफीट भूमि खाली कराई गई. बदमाश ने रसूख के दम पर यहां पांच लाख रुपए की लागत से पक्का निर्माण करा लिया था. यहां सूअर पालन कर रहा था. खाली कराई गई जमीन की कीमत 50 लाख रुपए बताई जा रही है. जानकारी के अनुसार मोहनिया में मोनू उर्फ अनिल सोनकर द्वारा कब्जा करके सूअर पालन किया जा रहा था. अनिल सोनकर रांझी थाने का लिस्टेड गुंडा है. उसके खिलाफ मारपीट, धमकी, शराब आदि के कुल 10 अपराध दर्ज हैं. उसने 2400 वर्गफीट में शासकीय भूमि पर कई साल से कब्जा कर रखा था. नोटिस के बावजूद उसने कब्जा नहीं हटाया.

2:23 pm (IST)
इंदौर. लक्ष्मी बाई नगर अनाज मंडी में शनिवार को किसानों ने जमकर हंगामा किया. इतना ही नहीं गुस्साए किसानों ने चक्काजाम तक कर दिया. किसान व्यापारियों द्वारा उनकी उपज नहीं खरीदे जाने से आक्रोशित थे. मंडी पदाधिकारी समझाने पहुंचे तो व्यापारी बोले कि ट्रांसपोर्टर द्वारा कभी भी भाड़ा बढ़ा दिया जाता है, जिसे हम वहन नहीं कर सकते. इसीलिए इसके विरोध में हमने नीलामी में भाग नहीं लिया है. काफी समझाइश के बाद करीब दो घंटे बाद नीलामी शुरू हुई. किसान नेता बबलू जाधव ने बताया कि लक्ष्मीबाई अनाज मंडी में ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने मालभाड़ा बढ़ाने की बात कही थी. इसे लेकर व्यापारियों ने विरोध करते हुए नीलामी बंद कर दी थी. व्यापारियों का कहना था कि आप बार-बार किराया बढ़ा देते हो, जिसे हम वहन नहीं कर सकते. इस पर सुबह 9 बजे होने वाली नीलामी में व्यापारियों ने दूरी बना ली.

1:55 pm (IST)
सिंगरौली. सिंगरौली में नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अमलोरी प्रोजेक्ट में CBI टीम की छापेमारी से हड़कंप मच गया. CBI की टीम ने यहां सुबह करीब 9 बजे डेरा डाले हुए है. CBI और CMPDI (सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इन्स्टीट्यूट) के एक्सपर्ट्स सदस्यों की संयुक्त टीम ने सुबह के समय प्रोजेक्ट में कई अलग-अलग जगहों पर एक साथ छापामार कार्रवाई की है. इसमें पुराने GM ऑफिस के पास स्थित स्टोर, सीएचपी के पास सेल्स डिपार्टमेंट के दफ्तर, कोल स्टॉक सेक्शन के दफ्तर और कोयला के नापतौल करने वाले कांटा (वे-ब्रिज) में टीमें एक साथ पहुंचीं. एक साथ प्रोजेक्ट के अलग-अलग दफ्तरों में कार्रवाई इतने गुपचुप तरीके से की गई कि इसकी भनक दफ्तर के बाहर के लोगों को काफी देर बाद लगी. दफ्तर में पहुंचते ही टीमों ने सभी प्रकार की गतिविधियों को अपने हाथ में ले लिया. टीम के सदस्य दस्तावेजों की छानबीन में जुटे रहे और जरूरत पड़ने पर पूछताछ भी करते रहे. यह कार्रवाई किस कारण से की गई है? इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि अभी तक न तो NCL प्रबंधन ने की है और न ही CBI टीम की ओर से कोई जानकारी दी गई है.

1:23 pm (IST)
इंदौर. कनाड़िया थाना क्षेत्र के मौर्या गार्डन के पास की एक बिल्डिंग में आधी रात को एक लड़की के अपहरण की खबर से सनसनी फैल गई. सहेली की शिकायत पर लड़की के फ्लैट पर पलासिया और क्राइम ब्रांच ने दबिश दे दी. हालांकि पुलिस के पहुंचने के कुछ देर पहले ही लड़की वहां पहुंच गई, लेकिन वह नशे में धुत्त थी. वह ऊटपटांग जवाब दे रही थी. पुलिस ने लिव इन में रहने वाले उसके साथी को थाने पर बिठाया तो उसने बताया कि वे दोनों लिव इन में रहते हैं और रात में घूमने गए थे. उधर, पुलिस ने युवती के जीजा-दीदी को भोपाल से बुलाकर उनके हवाले किया है. कनाड़िया TI राजीव भदौरिया के अनुसार मौर्या गार्डन के पास स्थित बिल्डिंग में समीर नामक युवक और भोपाल की एक युवती लिव इन में रहते हैं. शाम से दोनों गायब हो चुके थे. रातभर जब नहीं आए तो समीर के रूम पार्टनर ने युवती की सहेली को फोन लगाकर जानकारी दी. सहेली ने समझा कि समीर ने युवती का अपहरण कर लिया है, इसलिए उसने पुलिस को सूचना दे दी. सूचना पर पलासिया पुलिस और क्राइम ब्रांच उनके फ्लैट पर पहुंची. तब तक समीर और युवती आ चुके थे.

12:58 pm (IST)
भोपाल. BJP के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया शनिवार को भोपाल पहुंचे. वे कांग्रेस के लोकतंत्र सम्मान दिवस मनाने पर जमकर बरसे. सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने मध्य प्रदेश को भ्रष्टाचार का अड्डा बनाया था. सरकार और मेरे बारे में कांग्रेस की तरफ से कई स्टेंटमेंट आ रहे हैं. इतनी चिंता इतने लोगों को अब हो रही है, काश उस वक्त की होती.

12:36 pm (IST)
इंदौर. जिले में शुक्रवार को बारिश और ओले गिरने से गेहूं और प्याज के साथ ही सब्जियों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. सैकड़ों किसानों की गेहूं की फसल या तो खेतों में कटने के लिए खड़ी थी या फिर कहीं पर आधी कटाई होकर खेत में रखी थी. फसल नुकसानी को लेकर जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने कमिश्नर से चर्चा की और जल्द ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे करने को कहा. ओलों की वजह से हुई फसलों की बर्बादी ने किसानों की आंख में आंसू ला दिए हैं.

12:13 pm (IST)
भोपाल.राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया आज भोपाल पहुंचे. इस दौरान स्टेट हैंगर पर सिंधिया अपने काफिले से जैसे ही बाहर निकले, उसी दौरान काफिले में तैनात बज्र वाहन पर चढ़ते समय ड्यूटी पर तैनात सब इंस्पेक्टर नीचे सड़क पर गिर गये. सड़क पर गिरने की वजह से उन्हें सिर में चोट लगी. पीछे से आ रहे सिंधिया ने काफिले को रोक कर खुद अपने रुमाल से उस घायल सब इंस्पेक्टर की पट्टी की. वह जब तक वहां पर रुके रहे तब तक सब इंस्पेक्टर का ब्लड बंद नहीं हो गया. इसके बाद उन्होंने अधिकारियों को सब इंस्पेक्टर के इलाज के लिए भेजने के निर्देश दिए.

11:47 am (IST)
भिंड. नगर के ऐतिहासिक भाटन ताल को भरने के लिए छोड़ा गया पानी बंबा में ओवर फ्लो होने से वह आसपास के खेतों में भर गया. जिससे गेहूं व सरसों की फसल खराब हो गई. जिसको लेकर किसानों में प्रशासन के खिलाफ आक्रोश है. वहीं स्थानीय किसानों ने एसडीएम आरए प्रजापति को शिकायती आवेदन देते हुए बंबा का पानी तत्काल रोकने की मांग की. खास बात यह है कि खबर लिखे जाने तक सिंचाई विभाग द्वारा बंबा में पानी की क्षमता को कम नहीं किया गया था. गौरतलब है कि नगर के ऐतिहासिक भाटन ताल को भरने के लिए सिंचाई विभाग द्वारा पूरे तीन महीने बाद गुरुवार सुबह मुख्य नहर से बंबा में पानी छोड़ा गया था. लेकिन गुरुवार-शुक्रवार देर रात को बंबा पानी से ओवर फ्लो हो गया.

11:19 am (IST)
भिंड. बैसली बांध में जमी सिल्ट को हटाने के लिए जब प्रशासन एक बार पीछे हटा तो नगरवासियों ने उस पर होने वाले खर्च का बीड़ा उठाने का निर्णय लिया. इसी दौरान गोहद चौराहा स्थित मुक्तिधाम के माली नेकराम ने सबसे पहले अपनी जेब से 100 रुपए निकाल कर दिए, इसके बाद लोगों में ऐसा जोश आया कि मात्र 3 घंटे में बांध की सफाई के लिए 75 हजार रुपए एकत्रित हो गए. वहीं जब यह खबर प्रशासन तक पहुंची तो शर्मिंदा होकर नगरपालिका की जेसीबी पुनः बांध में जमी सिल्ट को हटाने के लिए पहुंच गई. हालांकि नगरवासियों ने साफतौर पर कहा कि अब उन्हें किसी की मदद की जरूरत नहीं है वे अपनी प्यास बुझाने के लिए खुद ही बांध की सफाई कराएंगे. दरअसल नगरपालिका पिछले दो दिनों से बैसली बांध की सफाई करा रही थी. इसी दौरान जब एक शिकायतकर्ता ने इस सफाई पर होने वाले खर्च का ब्यौरा मांगा गया तो प्रशासन पीछे हट गया.

LOAD MORE
होशंगाबाद. जिले समेत तहसील में भी नर्मदा और नदियों की दुर्दशा देखी जा रही है. नर्मदा की सहायक नदियों से लेकर आस्था की प्रतीक नर्मदा के प्रति उदासीनता का भाव स्वच्छता के भाव पर हावी दिखाई देता है. अब से कुछ वर्ष पूर्व जहां सभी सहायक नदियों में साल भर पर्याप्त पानी रहता था. वहीं अब इन दिनों बरसात समाप्त होते ही नदियों की धार टूटने लगती है. कुछ ही दिनों में नदी जलहीन हो जाती है. शहर से होकर बहने वाली नर्मदा के बचे खुचे अस्तित्व को बचाने के शासकीय एवं प्रशासनिक प्रयास न किए जाने से नदी की दिनों दिन दुर्दशा हो रही है. नर्मदा नदी में अनेक नालियां नाले आकर मिलते हैं. इन्हीं का गंदा पानी नदी में नजर आता है. प्रबुद्ध लोगों का कहना है, नदी से जमकर रेत का दोहन किया गया, नदी को प्रदूषित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज