LIVE NOW

MP News Live Updates: आयुष्मान योजना का लाभ नहीं, 250 लोगों ने की प्रशासन को शिकायत

MP News, 20 May 2021: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के 10 दिन बाद भी कोरोना संक्रमित मरीजों को आयुष्मान योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. आयुष्मान योजना का लाभ न देने की 250 शिकायतें प्रशासन को मिल चुकी हैं.

Hindi.news18.com | May 20, 2021, 3:03 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated May 20, 2021
MP News Live Updates: आयुष्मान योजना का लाभ नहीं,  250 लोगों ने की प्रशासन को शिकायत

हाइलाइट्स

3:03 pm (IST)
भोपाल. राजधानी भोपाल (Bhopal) में बिन मां की 16 दिन की नवजात बच्ची (New born) ने कोरोना की जंग जीत ली. बेटी को जन्म देते ही कोरोना संक्रमित मां इस दुनिया से चल बसी थी. मां की कोख में बच्ची भी कोरोना से संक्रमित हो गयी थी और तब से भोपाल के एक निजी अस्पताल में उसकी देखभाल की जा रही थी. अब बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है और अपने पिता के साथ घर चली गयी है.बच्ची की मां कोरोना संक्रमित हुई और ठीक इलाज नहीं मिला तो पिता अपनी पत्नी को इलाहाबाद से इतनी दूर भोपाल में इलाज कराने के लिए लेकर आए थे. लेकिन डिलीवरी के बाद  मां की जान चली गई. इसलिए उम्मीद खो चुका पिता बच्ची को भर्ती कराने के बाद अपने कामकाज के लिए फिर इलाहाबाद लौट गया था.

2:24 pm (IST)
भोपाल.राजधानी भोपाल (Bhopal) में 25 मई से कोरोना कर्फ्यू (Corona curfew) में ढील मिल सकती है. सीएम शिवराज के एक जून से को रोना कर्फ्यू में ढील देने के संकेत के बाद अब किस जिले में कितनी ढील दी जाएगी इसको लेकर चर्चाएं गर्म हो गई है. प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि कोरोना कर्फ्यू में ढील का फैसला जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी करेंगी.विश्वास सारंग ने कहा जिलों में बनी कमेटी लोगों की राय और जनप्रतिनिधियों से चर्चा के बाद कोरोना कर्फ्यू में ढील देने पर फैसला करेंगी. उन्होंने कहा जान है तो जहान है. जान को बचाना है और जहान को भी संचालित करना है. इसलिए सभी जिलों में जिला कमेटी हालात देखकर कोरोना कर्फ्यू में ढील का फैसला लेंगी.

1:55 pm (IST)
सतना. सतना के बहुचर्चित सिकंदर रेप केस में पीड़ित नाबालिग लड़की की संदिग्ध हालात में मौत हो गयी. इस केस का आरोपी कांग्रेस नेता सिकंदर उर्फ समीर उर्फ अतीक है. उसके जेल से छूटने के 10 दिन के अंदर ही पीड़ित लड़की की  4 मई को मौत हो गयी. मौत की खबर परिवारवालों ने छुपा कर रखी. उसके सारे क्रिया कर्म करने के बाद गांव वालों को खबर लगी.इधर कांग्रेस नेता सिकंदर उर्फ समीर उर्फ अतीक जमानत पर बाहर आया और उधर 10 दिन के अंदर ही नाबालिग पीड़ित लड़की की मौत हो गयी. पुलिस ने मामले में संज्ञान लिया है लेकिन अभी वो चुप्पी साधे है.

1:24 pm (IST)
भोपाल. शहर के पुराने इलाके में कांग्रेस विधायक के कहने पर देर रात लोगों ने अपने घरों और चौराहों पर काले झंडे लगाए. पुलिस प्रशासन और नगर निगम ने सूचना मिलते ही इन झंडों को उतरवा दिया. विधायक का दावा है कि करीब दस हजार घरों पर झंडे लगाए गए थे, जिससे प्रशासन घबरा गया.कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने कहा कि हमने कोरोना महामारी, पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दाम और लगातार बढ़ती महंगाई के खिलाफ आंदोलन स्वरूप घरों और चौराहों पर काले झंडे लगवाए थे. लेकिन, प्रशासन इससे घबरा गया और इनको उतरवा दिया. उन्होंने कहा कि ये आंदोलन गांधीवादी तरीके से किया जा रहा था.

12:54 pm (IST)
होशंगाबाद. होशंगाबाद जिला अस्पताल में मिनी ऑक्सीजन प्लांट 15 दिनों में शुरू नहीं हुआ. जबकि स्वास्थ्य मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी ने ये दावा किया था. प्लांट शुरू होना तो दूर अभी तक प्लांट की पुणे से मशीन ही नहीं आ पाई है. पिछले 8 दिनों से स्ट्रक्चर बनकर तैयार है. लेकिन मशीन नहीं होने से काम बंद हो गया है. ऐसे में जिला अस्पताल में बनने वाले ऑक्सीजन प्लांट का काम फिलहाल अटक गया है. कोरोना के मरीजों की संख्या जिला अस्पताल में बढऩे और ऑक्सीजन की कमी के चलते लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने पिछले महीने होशंगाबाद जिले के लिए 300 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने के आदेश दिए.

12:13 pm (IST)
भोपाल. तूफान टाउते का मध्य प्रदेश पर जबरदस्त असर पड़ा है. यहां एक ओर जहां 23 जिलों में बारिश हुई है, वहीं भोपाल में मौसम ने पिछले 9 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है. 9 साल के बाद मई महीने में दिन का तापमान सबसे कम रिकॉर्ड किया गया. सबसे ज्यादा गर्म तापमान मंडला और नरसिंहपुर में दर्ज किया गया.मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल में बुधवार को दिन का तापमान 35.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. ये सामान्य से 6 डिग्री कम रहा. इस तापमान ने पिछले 9 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. विभाग का कहना है कि 2012 में 3 मई को दिन का तापमान 35.3 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था. बता दें, रविवार को 36 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली थीं, जिसने तपामान पर सीधा-सीधा असर डाला. इस वजह से सुबह से दोपहर तक 3 घंटे में तापमान सिर्फ 1.8 डिग्री ही बढ़ सका.

11:48 am (IST)
इंदौर. सोशल मीडिया पर इंदौर की एक तस्वीर जमकर वायरल हुई. इस तस्वीर में दो मासूम बच्चे सड़क किनारे टोकरी में फल बेचते हुए नजर आ रहे थे. फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो कोरोना के इस कठिन दौर में बच्चों के प्रति सबकी सहानुभूति जागी और उनकी मदद की पहल शुरू हो गयी. इंदौर पुलिस ने फिर मानवीय पहल की. उसने बच्चों को ढूंढ़ निकाला और फिर उनकी और उनके परिवार की भरपूर मदद की.तस्वीर पुलिस और प्रशासन ने भी देखी और फौरन ही उसकी हकीकत की पड़ताल शुरू कर दी. 

11:22 am (IST)
इंदौर. इंदौर के अलकापुरी में रहने वाली एक नवविवाहिता ने आधी रात को फांसी लगाकर जान दे दी. प्रारंभिक जानकारी में पता चला है कि पति-पत्नी के बीच मामूली कहा-सुनी के बाद उसने यह कदम उठाया. पुलिस बयान के आधार पर जांच में जुट गई है. आजाद नगर थाने में पदस्थ एसआई प्रियंका वोरा ने बताया कि नेहा पति शक्ति सिंह निवासी अलकापुरी मूसाखेड़ी ने फांसी लगाकर लगाकर जान दे दी है. ब्यावरा की रहने वाली नेहा की शादी छह महीने पहले ही हुई थी. मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. पड़ोसी मनोज जोशी ने बताया कि उन्हें रात 2.15 बजे नेहा की ननद का कॉल आया था. उसने पड़ोसियों को आवाज भी लगाई थी. उसने बताया कि भाभी ने फांसी लगा ली है, आप लोग जल्दी आ जाइए.

10:50 am (IST)
होशंगाबाद. कोरोना काल में मध्य प्रदेश के लिए अच्छी खबर आई है. यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में मप्र के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व और जबलपुर के भेड़ाघाट को शामिल किया गया है. एसटीआर प्राकृतिक सौंदर्य और बाघों के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है. वहीं, जबलपुर के भेड़ाघाट की संगमरमरी वादियों में मप्र की जीवन दायिनी नर्मदा बहती है. केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी है. प्रमुख सचिव पर्यटन, शिवशेखर शुक्ला ने मप्र टूरिज्‍म बोर्ड ने सतपुड़ा टाइगर रिजर्व व भेड़ाघाट-लम्हेटा घाट को यूनेस्‍को की विश्‍व धरोहरों की संभावित सूची में सम्मिलित करने का प्रस्‍ताव डायरेक्‍टर जनरल एएसआई को 9 अप्रैल 2021 को भेजा था. अब मप्र ऐसा राज्‍य बन गया है, जहां से दो स्‍थलों को यूनेस्‍को विश्‍व धरोहरों की प्राकृतिक श्रेणी की संभावित सूची में शामिल किया गया है.

10:25 am (IST)
भिंड. भिंड. प्रतिबंध के बावजूद लोग शादियों में भीड़ इकट्‌ठी करने से बाज नहीं आ रहे. ऐसा ही मामला भिंड के ऊमरी क्षेत्र में सामने आया. यहां मेहमान शादी में शामिल होने आए थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें ‘मेंढक’ बना दिया यानि सजा के तौर पर बीच सड़क पर मेंढक चाल में चलवाया. पुलिस ने दूल्हे समेत टैंट मालिक पर एफआईआर दर्ज की है. मामला ऊमरी कस्बे के सरकारी हॉस्पिटल के पीछे का है. यहां स्थित आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावास में बुधवार को शादी समारोह का आयोजन चल रहा था. दूल्हे की लगुन फलदान उत्सव का आयोजन दोपहर में होने जा रहा था. समारोह के लिए करीब 500 से ज्यादा लोगों को बुलावा भेजा था. जब पुलिस मौके पर पहुंची, तो करीब 200 से ज्यादा लोग मौजूद थे. पुलिस को देखकर कई लोग मौके से भाग निकले, तो कइयों को पुलिस ने घेराबंदी करके पकड़ लिया, इस दौरान पुलिस ने दूल्हा पक्ष के लोगों को फटकार लगाई.

LOAD MORE
भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज इंदौर जाएंगे. वे सुबह 11.30 बजे इंदौर एयरपोर्ट पर उतरेंगे. स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम 4.30 बजे भोपाल के लिए रवाना होंगे. मुख्यमंत्री के शहर आगमन को लेकर प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट की अध्यक्षता में रेसीडेंसी कोठी में बैठक होगी. मुख्यमंत्री संभाग के विभिन्न जिलों में कोरोना के हालातों की समीक्षा करेंगे. इसके अलावा मुख्यमंत्री चौहान ग्रामों और नगरों में गठित क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के चयनित सदस्यों से बात करेंगे. बैठक के दौरान कोरोना से बचाव के मापदंडों का पालन कराया जाएगा. सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित की जाएगी.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज