LIVE NOW

MP News Live Updates: सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों को तुरंत टेस्ट करें, पॉजिटिविटी रेट घटाएं – शिवराज

MP News, 21 April 2021: एमपी सीएम का फोकस पूरी तरह कोरोना के पॉजिटिविटी रेट पर है. शिवराज ने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि इसे किसी भी हाल कम करें.

Hindi.news18.com | April 21, 2021, 3:23 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated April 21, 2021
MP News Live Updates: सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों को तुरंत टेस्ट करें, पॉजिटिविटी रेट घटाएं – शिवराज

हाइलाइट्स

3:23 pm (IST)
उज्जैन. उज्जैन आज से टोटल लॉकडाउन कर दिया गया है. इसकी शरुआत सुबह 5 बजे से हो गयी जो 30 अप्रैल सुबह 6 बजे तक रहेगा. लॉकडाउन का पालन करवाने के लिए अफसर सड़क पर उतरे और जो भी बेवजह सड़क पर घूमता नज़र आया उसकी तबियत से खबर ली. सबने नये नये बहाने बनाए. किसी ने कहा रिश्तेदार मर गया तो किसी ने झूठी मेडिकल रिपोर्ट दिखा दी. ऐसे सभी लोगों को जेल भेज दिया गया.उज्जैन में 30 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक के लिए लॉकडाउन शुरू हो चुका है. शहर में हालात का जायज़ा लेने के लिए एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी, एडिशनल एसपी अमरेंद्र सिंह, चिमनगंज मंडी थाना प्रभारी अजित तिवारी सहित अन्य सड़क पर उतरे. अधिकारी मंडी चौराहे पर जा पहुंचें जहां लोगों की काफी आवाजाही दिखी. उन्होंने हर आने जाने वाले से पूछताछ की. जरूरी कामकाज से निकले लोगों को तो जाने दिया लेकिन जो कोरोना कर्फ्यू  की गाइड लाइन को तोड़कर बाहर निकले थे उनको सबक सिखा दिया.

2:53 pm (IST)
रीवा. रीवा के चाकघाट थाना क्षेत्र के बघेडी गांव में मंगलवार शाम युवती का अधजला शव मिला है. सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची. बुधवार सुबह चाकघाट थाना प्रभारी प्रवीण उपाध्याय की मौजूदगी में फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट, एफएसएल, डॉग स्क्वॉड की टीमों मौके पर पहुंचकर साक्ष्य जुटाए हैं. फिर भी बुधवार दोपहर 1 बजे तक परिजनों ने शव उठाने नहीं दिया. परिजन ने हत्या का आरोप लगाया है. परिजन का कहना है कि युवती का 7 मई को विवाह होने वाला था. प्रीति साकेत (22) पिता पन्ना लाल साकेत निवासी बघेडी थाना चाकघाट मंगलवार शाम 6 बजे घर से शौच के लिए बाहर निगली थी. जब वह शाम 6.30 बजे तक नहीं लौटी, तो परिजनों ने तलाश शुरू की. फोन लगाया तो रिसीव नहीं हुआ. ऐसे में घर के पीछे तलैया की ओर गए, तो रास्ते में चप्पल, मोबाइल और लोटा मिला. इसके बाद एक जगह धान के पैरा में आग लगी थी. वहां गए, तो देखा कि युवती जल रही है.

2:14 pm (IST)
बैतूल. मध्य प्रदेश के बैतूल में एक अजीबो-गरीब और दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. यहां 60 साल के पिता से झगड़ रहे युवक को रोकने जब दो महिलाएं आईं तो युवक ने तीनों के सिर रॉड से फोड़ दिए. चारों और खून फैल गया और तीनों की मौके पर ही मौत हो गई. इसके बाद युवक फरार हो गया. घटना के बाद इलाके में दहशत का माहौल हो गया है. जानकारी के मुताबिक, घटना मंगलवार दोपहर करीब 12.30 बजे की है. गंज थाना पुलिस को सूचना मिली कि जयप्रकाश वार्ड में तीन हत्याएं हो गई है. लोग चीख रहे हैं. सूचना मिलते ही थाना स्टाफ और SDOP नितेश पटेल मौके पर पहुंचे. जांच में पता चला कि आरोपी संतू पारदे ये हत्याएं कर फरार हो गया है.

1:43 pm (IST)
सागर. 128 घंटे से कोरोना कर्फ्यू में रह रहे लोगों को अब 120 घंटे और घरों में कैद रहना होगा. कलेक्टर दीपक सिंह ने कुछ बदलाव के साथ कोरोना कर्फ्यू को 26 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक फिर बढ़ा दिया है. हालांकि लोगों की रोजमर्रा की जरूरत की चीजें सब्जी-फल, दूध, किराना में कुछ बदलाव किए हैं, लेकिन अधिकांश पाबंदियां पहले की तरह ज्यों की त्यों रखी गई हैं. लोगों को घरों से निकलने की कोई छूट नहीं दी है. सोमवार से दूध डेयरियां सुबह के वक्त खुलेंगी, किराने के थोक व्यापारी भी सुबह 6 से 9 बजे तक तीन घंटे फुटकर व्यापारियों को सप्लाई कर सकेंगे. नए आदेश के तहत सरकारी दफ्तरों में भी अब सिर्फ 10% कर्मचारी रहेंगे. शेष वर्क फ्रॉम होम करेंगे.

1:18 pm (IST)
सागर. मोतीनगर थाना क्षेत्र के खुरई रोड गल्ला मंडी के पास बीती रात कबाड़ की एक बंद गोदाम में आग लग गई. आग लगने से गोदाम में रखा सामान जल गया. सुबह गोदाम से धुंआ उठता देख पुलिस को सूचना दी गई. इस गोदाम के पास आतिशबाजी की दुकान और पेट्रोल पंप था. बड़ी घटना टल गई. जानकारी के अनुसार गल्ला मंडी स्थित नारायण अहिरवार की कबाड़ गोदाम व दुकान है. वह सोमवार रात गोदाम बंद करके घर गए थे. इसी बीच रात में गोदाम में आग लग गई. सुबह करीब 5.30 बजे आसपास के लोगों ने गोदाम से धुंआ निकलते देखा तो पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी. खबर मिलते ही नगर निगम और मकरोनिया की फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची.

12:55 pm (IST)
जबलपुर. लॉकडाउन में भी रेत माफिया सक्रिय हैं. घाना में सरपंच पति राजेश पटेल और उसके भाई धड़ल्ले से रेत खनन में जुटे हैं. तिलवारा पुलिस ने घाना तिराहे पर दबिश देकर रेत से लोड मिनी ट्रक को जब्त कर लिया. मौके से सरपंच पति का भाई भागने में सफल रहा. इस रेत खनन में तिलवारा थाने के ही प्रधान आरक्षक की भूमिका संदिग्ध मिलने पर पुलिस अधीक्षक तक शिकायत पहुंची है. सूत्रों की मानें तो जल्द ही प्रधान आरक्षक पर गाज गिर सकती है. जानकारी के अनुसार घाना में रेत माफियाओं और पुलिस के संरक्षण में अर्से से रेत खनन हो रहा है. यहां सरपंच पति राजेश पटेल, उसके भाई प्रदीप पटेल, रामजी पटेल, संतोष पटेल और अनिकेत उर्फ लल्लू पटेल पर अवैध तरीके से रेत खनन का आरोप स्थानीय ग्रामीण लगाते रहे हैं. इसे लेकर एसपी को ज्ञापन तक सौंप चुके हैं. इसके पूर्व दो बार पुलिस की दबिश भी पड़ चुकी है.

12:30 pm (IST)
ग्वालियर. ग्वालियर पुलिस ने गुटखा फैक्ट्री को पकड़ा है. जहां भारी मात्रा में गुटखा, अन्य सामग्री व मशीनें पुलिस को मिली हैं. जिसकी कीमत लाखों में आंकी जा रही है. इन मशीनों को जब्त कर खाद्य विभाग को कार्रवाई के लिए मौके पर बुलाया गया. अभी तक मकान मालिक और फैक्ट्री संचालक के बारे में पता नहीं चल सका है. कोरोना कर्फ्यू में गुटखा की कालाबाजारी के लिए यहां अवैध रूप से राजश्री सहित अन्य ब्रांड का माल तैयार कर स्टोर किया जा रहा था, क्योंकि जब बाजार बंद होते हैं तो 10 का गुटखा पाऊच 30 और 40 रुपए में बिकता है. मकान मालिक और फैक्ट्री संचालक के पकड़े जाने के बाद कई खुलासे हो सकते हैं.

12:02 pm (IST)
सतना. कोराना के कोहराम से बीते दिन मंगलवार को सतना जिले में 24 घंटे के अंदर 11 संक्रमित मरीजों की मौत हुई है. सबसे बड़ी बात यह है कि 8 पीड़ितों की मौत जिला मुख्यालय पर हुई. जिला अस्पताल में 6 और दो मरीजों ने शहर के निजी अस्पतालों में दम तोड़ा. तीन मरीजों ने सिविल अस्पताल मैहर में अंतिम सांस ली. तो वहीं जिले में पहली बार रिकॉर्ड 449 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. जनरल नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र की एक छात्रा भी रैपिड एंटिजन टेस्ट में संक्रमित पाई गई है. छात्रा जिला अस्पताल में ट्रेनिंग कर रही थी, जिसे जीएनएम में ही आइसोलेट कराया गया है.

11:39 am (IST)
उज्जैन. उज्जैन में बुधवार सुबह से कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराया जाना शुरू किया गया. इसी दौरान एक तेल व्यापारी की कार को रोका गया. उसने कहा कि वह मेडिकल के काम से जा रहा है. उसकी रिपोर्ट देखी गई तो वह किसी दूसरे की निकली. इस पर ADM ने व्यापारी को जमकर फटकार लगाई. मंडी गेट पर चेकिंग के दौरान तेल व्यापारी ने पुलिस के आला अफसर और एडीएम को घर से बाहर निकलने की गलत जानकारी देकर किसी और की मेडिकल रिपोर्ट दिखा दी. इसके बाद भी कार चालक अफसरों से बहस करता रहा. एडीएम ने कार चालक को जमकर फटकारा. उसे गिरफ्तार कर लिया. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वह नियमों का पालन करें.

11:14 am (IST)
इंदौर. बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच जहां मंगलवार देर शाम जिला प्रशासन ने 10 दिन के जनता कर्फ्यू की घोषणा की, इसके बावजूद भी जनता का सहयोग नहीं मिलता नजर आ रहा है. सड़कों पर साइकिलिंग करने वालों पर पुलिस की सख्ती दिखाई दी. हिदायत देने के बाद भी जो व्यक्ति घूमते नजर आ रहा था, उन्हें बीआरटीएस में बनी अस्थाई जेल में रखा गया. लंबे समय से चोइथराम मंडी की भी जिला प्रशासन को शिकायत मिल रही थी. नगर निगम का एक बड़ा अमला चोइथराम मंडी व अस्थाई मंडियों का सुबह से ही दौरा कर रहा था और जगह-जगह खड़े ठेले वालों पर भी कार्रवाई करते नजर आए. पुलिस प्रशासन द्वारा देर रात से ही शहर के कई इलाकों में बेरिकेटिंग कर दी गई थी और सुबह अकारण ढूंढने वालों पर सख्ती से कार्यवाही की गई.

LOAD MORE
भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए पॉजिटिविटी रेट को घटाने पर गंभीरता से फोकस किया जाए. इसके लिए सर्दी, खांसी, बुखार या पेट दर्द होने की शिकायत करने वालों का तत्काल सैंपल लेकर टेस्ट के लिए भेजा जाए. इसमें कोताही ना हो. सैंपल टेस्ट के साथ ही मेडिसिन किट उपलब्ध कराकर मरीज को होम आइसोलेट किया जाए. मुख्यमंत्री ने मंगलवार देर शाम कलेक्टरों के साथ वर्चुअली बैठक की. प्रदेश में 19 अप्रैल को पॉजिटिविटी रेट 24% से ज्यादा हो चुका है. इससे स्पष्ट है, सामुदायिक संक्रमण फैल चुका है. कोरोना को नियंत्रित करने के लिए इसकी चेन तोड़नी होगी. इसे लेकर मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को निर्देश दिए. शिवराज ने कहा कि अगले 2-3 दिनों में आपके जिले की पॉजिटिविटी कम होनी ही चाहिए. कब तक ऑक्सीजन और आईसीयू बेड बढ़ाते रहेंगे, लेकिन जरूरत पड़ने पर सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज