LIVE NOW

MP News Live Updates: कोरोना की रफ्तार थमी, लेकिन इंदौर, खरगोन और धार अभी भी चुनौती

MP News, 21 May 2021: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में उन्होंने आपदा प्रबंधन समूह में शामिल जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक की. सीएम ने कहा प्रदेश भर में पोस्ट कोविड सेंटर खोले जाएंगे.

Hindi.news18.com | May 21, 2021, 3:23 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated May 21, 2021
MP News Live Updates: कोरोना की रफ्तार थमी, लेकिन इंदौर, खरगोन और धार अभी भी चुनौती

हाइलाइट्स

3:23 pm (IST)
भोपाल. प्रदेश सरकार एक तरफ कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी कर रही है, वहीं दूसरी तरफ ये खबर उसके सामने बहुत बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है. वायरस की तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है, जबकि अभी तक करीब 53086 बच्चे इसकी चपेट में पहले ही आ चुके हैं. राहत वाली बात ये है कि 18+ से नीचे मरने वालों की संख्या महज 5 है.स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, तीसरी लहर के आने से पहले करीब 53086 हज़ार बच्चों को कोरोना संक्रमण हो चुका है. इनमें 5 साल से कम उम्र के बच्चों की संख्या 6825, 1 साल तक के बच्चों की संख्या 987 है. विभाग के मुताबिक, संक्रमित बच्चों में 31 हज़ार लड़के और 22 हज़ार लड़कियां हैं.

2:52 pm (IST)
उज्जैन. कोरोना कहर के चलते जहां एक तरफ कई व्यवसायिक संस्थान बंद है, वहीं मंदिरों के भी पट बंद हैं. व्यवसायिक संस्थानों को आर्थिक मार झेलना पड़ रही है तो मंदिर भी इससे अछूते नहीं हैं. ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में नाममात्र की दान राशि मिल रही है. इससे मंदिर प्रबंधन के खर्च भी नहीं निकल पा रहे हैं. ऐसे में मंदिर संस्थान को अपनी जमा पूंजी में से खर्च करना पड़ रहा है. सामान्य दिनों में उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में हर महीने 2 से 2.5 करोड़ रुपए की आमदनी होती थी. लेकिन 2021 के अप्रैल और मई में महज 2 लाख 62 हजार 226 रुपए ही ऑनलाइन दान के रूप में मिले हैं.

2:25 pm (IST)
इंदौर. गुजरात में नमक और ग्लूकोज मिलाकर नकली  रेमडेसिविर इंजेक्शन बनाकर मध्य प्रदेश सहित पूरे भारत में खपाने वाले 4 मुख्य आरोपी 26 मई तक इंदौर पुलिस की रिमांड पर हैं. आरोपियों ने पूछताछ में जो खुलासा किया उसे सुनकर रोंगटे खड़े हो जाएं. नकली इंजेक्शन बनाने के लिए फेक कोरोना रिपोर्ट तैयार की और मुंबई से एक कंपनी से रेमडेसिविर इंजेक्शन की हूबहू दिखने वाली 5000 शीशी और स्टिकर तैयार करवाए. फिर इन नर पिशाचों ने आपदा में अवसर ना केवल तलाशा बल्कि सैकड़ों जिंदगियों को दांव पर लगा दिया.पुलिस इनसे इंदौर के लोकल नेटवर्क की पूछताछ कर रही है. इसके माध्यम से अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. सभी से पूछताछ की जा रही है.

1:41 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार के कोरोना की रफ्तार थामने के दावे के बीच पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बड़ा आरोप लगाया है. कमलनाथ ने शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से हुई मौतों को लेकर सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने सरकार से कोरोना वायरस से मरने वालों के परिजनों को 5 लाख रुपए का राशि देने की मांग की है.प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने मीडिया से कहा- उन्होंने कई जिलों से जानकारी जुटाई है. जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में 1 लाख 202 मौतें हुई हैं. यह आंकड़ा डेढ़ लाख भी हो सकता है. प्रदेश में सिर्फ मार्च और अप्रैल में ही 1 लाख 27 हजार मौतें  हुई है. इसकी 80 फ़ीसदी मौतें कोविड-19 के कारण हुई हैं. कमलनाथ ने कहा कि कलेक्टर मौत के  गलत आंकड़े बता रहे हैं.

1:18 pm (IST)
इंदौर. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के इंदौर (Indore) दौरे के बाद प्रशासन ने कोरोना कर्फ्यू में और सख्ती कर दी है. आज से सब्जी, फल, किराना दुकानें बंद कर दी गयी हैं. 31 मई तक ये रोक जारी रहेगी. दूध की दुकानें भी अब सुबह और शाम सिर्फ तय समय पर ही खुल सकेंगी. अचानक मंडी (Mandi) बंद होने से किसान और व्यापारी परेशान हो गए. लोग सब्जी खरीदने के लिए मंडी में उमड़ पड़े. पुलिस ने पूरी मंडी खाली करवायी.इंदौर में 31 मई तक सब्जी, फल, किराना दुकानें खोलने पर रोक लगा दी गयी है. दूध की बिक्री का भी समय तय कर दिया है. गुरुवार रात जारी आदेश में शुक्रवार सुबह से ही मंडी आगामी आदेश तक बन्द रहने के निर्देश दिए गए थे. इस आदेश के बाद अचानक सबसे बड़ी चोइथराम मंडी में अचानक भीड़ बढना शुरू हो गई. इसके बाद प्रशासन और अतिरिक्त पुलिस बल ने मोर्चा संभाला और पूरा मंडी प्रांगण खाली करा लिया गया.

12:47 pm (IST)
भोपाल. 2019 में प्रदेश की सियासत में बवाल मचाने वाले हनी ट्रैप मामले की गूंज 2021 में फिर सुनाई देने लगी है. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार को मीडिया के सामने दावा किया कि उनके पास हनीट्रैप की सीडी है. कमलनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री होने के नाते सीडी पहले उनके पास आई थी, उसके बाद कोर्ट में पेश हुई.प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने मीडिया से कहा- पुलिस मेरे पास जो सीडी लाई थी, वह ओरिजिनल है. लेकिन, मैं  प्रदेश में इस तरह की राजनीति नहीं करता. मैं राजनीतिक द्वेष से भरी राजनीति पसंद नहीं करता.

12:20 pm (IST)
भोपाल. कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री उमंग सिंघार के बंगले पर महिला मित्र के सुसाइड केस में अब साइबर पुलिस (Cyber police) की एंट्री हो गई है.  पुलिस इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से उमंग सिंघार के खिलाफ सबूत जुटा रही है. जांच पूरी होने और पर्याप्त सबूत होने पर ही उमंग सिंघार की गिरफ्तारी होगी. पुलिस नये सिरे से सोनिया के बेटे आर्यन, उनकी मां, बंगले के कर्मचारियों और सिंघार के बयान दर्ज करेगी. दोबारा लिए गए बयानों को चार्जशीट में शामिल किया जाएगा.

11:52 am (IST)
भोपाल. टाउते तूफान के बाद भोपाल के मौसम में ठंडक घुल गई है. शहर में मौसम का 15 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया. 15 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब मई के महीने में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. हालांकि, बूंदाबांदी से राहत के बाद भी खंडवा खूब तपा है.मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को भोपाल में दिन का तापमान 34.7 डिग्री दर्ज हुआ जो सामान्य से 6 डिग्री कम रहा. शहर में बादल दिन भर लुका-छिपी खेलते रहे और हवाएं चलीं. बुधवार के मुकाबले तापमान में 0. 6 डिग्री की गिरावट हुई. बता दें, 2006 में 22 मई को दिन का तापमान 34.6 डिग्री दर्ज किया गया था.

11:27 am (IST)
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने मप्र सरकार से एक्शन टेकर रिपोर्ट मांगी है. आयोग को शिकायत मिली है कि मप्र सरकार कोराना महामारी के दौरान निराश्रित हुए बच्चों के पुनर्वास के लिए डेटा तैयार करा रही है. ये डेटा यूनिसेफ के साथ भी साझा किया जा रहा है. इस पर राष्ट्रीय बाल आयोग ने आपत्ति दर्ज की है. आयोग ने नोटिस जारी 7 दिन में रिपोर्ट मांगी है. आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो का कहना है कि डाटा साझा करना बाल संरक्षण अधिकार नियम और कानून के खिलाफ है. ऐसे काम को करने के लिए दो सरकारी एजेंसियां एमडब्ल्यूसीडी और राष्ट्रीय बाल आयोग हैं.

10:49 am (IST)
भोपाल. भोपाल में कोरोना वॉरियर्स से पुलिस की बदतमीजी का मामला सामने आया है. घर से दूर हुई पोस्टिंग से नाराज नर्सें गुरुवार को सतपुड़ा भवन पहुंची थी. स्वास्थ्य विभाग की अपर संचालक सपना लोवंशी ने उनसे मुलाकात की, लेकिन हल नहीं हुआ तो नर्सें भवन के गेट पर प्रदर्शन करने लगीं. ये देखकर अरेरा हिल्स थाने के टीआई आरके सिंह ने उन्हें वहां से जाने को कहा. लेकिन जब वे नहीं मानीं तो महिला पुलिसकर्मियों की मदद से उनको हटाया गया.

LOAD MORE
भोपाल. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में उन्होंने आपदा प्रबंधन समूह में शामिल जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक की. सीएम ने कहा प्रदेश भर में पोस्ट कोविड सेंटर खोले जाएंगे. उन्होंने बैठक में कहा कि कोरोना की दवाइयों के भी साइड इफेक्ट होते ही हैं. ब्लैक फंगस की जांच बहुत आसान होती है, इसमें नेचर इंडोस्कोपी होती है. छोटा सा उपकरण आता है,इसकी व्यवस्था सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में हो सकती है. ब्लैक फंगस के खिलाफ पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जाएगा इसकी जांच और इलाज में भी इंदौर को नेतृत्व करना चाहिए.कोरोना नियंत्रण में इंदौर खरगोन और धार जिला अभी भी हमारे सामने चुनौती बना हुआ है. इंदौर ने कोरोना संक्रमण रोकने में सराहनीय कदम उठाए हैं. खण्डवा, बुरहानपुर और बड़वानी में पॉजिटिविटी रेट एक फीसदी के आसपास है. बुरहानपुर मॉडल से तो अन्य जिलों को सीखना चाहिए. बुरहानपुर ने कोरोना संक्रमण रोकने में अनेक अच्छे प्रयोग किये हैं. महाराष्ट्र से लगे होने के बावजूद बुराहनपुर की स्थिति बहुत अच्छी है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज