LIVE NOW

MP News Live Updates: अब गांवों में भी फैल रहा कोरोना संक्रमण, गांववालों से पूछकर लगेगा कर्फ्यू

MP News, 22 April 2021: मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि अब कोरोना गांवों में भी फैल रहा है. इसकी चेन तोड़नी होगी. इसके लिए गांवों में कोरोना कर्फ्यू लगाया जा सकता है.

Hindi.news18.com | April 22, 2021, 4:11 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated April 22, 2021
MP News Live Updates: अब गांवों में भी फैल रहा कोरोना संक्रमण, गांववालों से पूछकर लगेगा कर्फ्यू

हाइलाइट्स

4:11 pm (IST)
उज्जैन. कोरोना संक्रमण से जूझ रहे उज्जैन जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड और दवाइयों की कमी  किसी से छुपी नहीं है. अचानक एक साथ इतने मरीज़ बढ़ गए हैं कि स्वास्थ्य सेवा भी कम पड़ रही है. जब सिस्टम लाचार हो गया तो लोग खुद की जुगाड़ से मरीज को अस्पतालों तक पहुंचाने लगे हैं. ऐसा ही एक मामला शहर में देखने को मिला  जब एक महिला मरीज की तबियत बिगड़ी. आनन फानन में परिवार ने एम्बुलेंस बुलायी लेकिन एम्बुलेंस वाले ने मना कर दिया. मरीज की हालत इंतजार करने लायक नहीं थी. पति ने खुद ही उसे अस्पताल पहुंचाने की तैयारी की. उसके बाद आनन फानन में  पास ही खड़े ठेले को एम्बुलेंस बना लिया. उसमें मरीज को लेटाया और ऑक्सीजन सिलेंडर लगा कर अस्पताल के लिए चल पड़े. इस तस्वीर को रास्ते में जिसने भी देखा वो मानो थम सा गया. महिला को सांस लेने में तकलीफ़ हो रही थी. परिवार के सदस्यों ने जुगाड़ कर और सूझ बूझ से सही समय पर उसे अस्पताल पहुंचा कर जान बचा ली. महिला अभी अस्पताल में भर्ती है और ऑक्सीजन लगी हुई है.

3:44 pm (IST)
सागर. सागर जिले के बीना में भारत ओमान रिफाइनरी बीना प्लांट में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट से करीब 500 मीटर दूर कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए अस्थाई 1000 बेड के अस्पताल का निर्माण कराने के निर्णय लिया गया है. इस अस्थाई कोविड अस्पताल में बीना रिफाइनरी प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी. अस्थाई कोविड अस्पताल के निर्माण को लेकर गुरुवार को नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अफसरों के साथ बीना रिफाइनरी प्लांट का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने 1000 बेड के अस्थाई कोविड अस्पताल के निर्माण के लिए जगह देखी. अस्पताल निर्माण के लिए आगासौद चक्क में एक खेत की जगह को फाइनल किया गया है. जगह फाइनल होने के बाद मंत्री सिंह ने अफसरों को अस्थाई कोविड अस्पताल तक पहुंचने के लिए एप्रोच रोड, पानी, बिजली आदि व्यवस्थाएं जल्द करने के निर्देश दिए हैं. इसके बाद मंत्री सिंह ने बीना रिफाइनरी के ऑक्सीजन प्लांट का जायजा लिया. 

3:16 pm (IST)
सागर. सागर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थम नहीं रही है. कोरोना ने अपना तांडव दिखाना शुरू कर दिया है. रोजाना कोरोना से लोगों की मौतें हो रही हैं. नतीजा मुक्तिधाम से रोंगटे खड़े करने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं. बुधवार को नरयावली नाका मुक्तिधाम में 1 दिन में सबसे ज्यादा 32 शवों का अंतिम संस्कार किया गया. इतनी बड़ी संख्या में शवों का अंतिम संस्कार होते जिसने भी देखा उसकी रूह कांप उठी. मुक्तिधाम परिसर में चारों तरफ अपनों को खोने से दुखी लोग रुदन करते नजर आए. आलम यह था कि अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंचे परिजन व परिचितों ने अपनों को करीब 150 मीटर दूर खड़े होकर अंतिम विदाई थी. जानकारी के अनुसार 21 अप्रैल को सागर बीएमसी में 28 लोगों की मौत हुई. इनमें से 2 कोरोना पॉजिटिव की मौत हुई. वहीं 15 मृतकों के रिपोर्ट निगेटिव आई है.

2:50 pm (IST)
रीवा. शहर के बिछिया स्थित कुशाभाऊ ठाकरे जिला अस्पताल से एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता और उसकी बहन के साथ रेप का मामला सामने आया है. पीड़िता की मानें तो दो बाइक सवार भाई अस्पताल के सामने टकरा गए. जो जान पहचान के थे. उन्होंने घर तक छोड़ने का वादा कर बाइक में बैठा लिया. फिर युवती को सुनसान जगह में ले जाकर युवक ने बलात्कार किया. इस दौरान नाबालिग भाई ने पीड़िता की छोटी बहन के साथ अश्लील हरकत की. युवती द्वारा विरोध करने पर ईंट से हमला कर फरार हो गए. रात में घर पहुंचने के बाद दोनों बहनों ने परिजनों से आप बीती बताई. वारदात की पूरी कहानी सुनने के बाद परिजनों के होश उड़ गए. आनन फानन में चोरहटा थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई है. चोरहटा पुलिस ने पीड़िता के बयान लेने के बाद शून्य पर मामला कायम करते हुए बिछिया पुलिस को आगे की कार्रवाई के लिए सौंप दिया.

2:16 pm (IST)
सतना. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर सतना जिले के लिए जानलेवा साबित हो रही है. यहां बुधवार को कोविड 19 के संक्रमण से 9 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. अकेले जिला अस्पताल में 6 लोगों ने दम तोड़ा. सिविल अस्पताल मैहर, सतना और जबलपुर के निजी अस्पतालों में एक-एक की मौत हुई है. ओवर हाल अब तक सतना जिले में 152 लोगों की मौतें हो चुकी है. हालांकि सरकारी आंकड़े 50 मौत ही बता रहे हैं.बता दें कि बुधवार को जिलेभर में 419 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए है. रीवा की आरटीपीसीआर जांच में 269 लोग संक्रमित पाए गए. जबकि जिले के 19 फीवर क्लीनिक में हुई रैपिड एंटीजन जांच में 150 नए मरीज मिलने से सनसनी फैल गई है.

1:49 pm (IST)
जबलपुर. लॉकडाउन में बाइक सवार दो बदमाशों ने शराब ठेकेदार के कलेक्शन एजेंटों से 2 लाख 4 हजार रुपए लूट लिए. चरगवां-तिलवारा बार्डर पर बदमाशों ने दिन दहाड़े लूट की वारदात को अंजाम दिया. भागते समय लुटेरे बाइक लेकर गिर गए थे. बावजूद वे पकड़ में नहीं आ पाए. जबकि पीड़ित एजेंटों ने दो राहगीरों की मदद से कुछ दूरी तक उनका पीछा किया था. तिलवारा पुलिस ने लूट का मामला दर्ज कर जांच में लिया है. जानकारी के अनुसार बढ़ैयाखेड़ा चरगवां निवासी छोटू उर्फ छोटेलाल पटेल (32) और उसका फुफेरा भाई अजय पटेल (30) शराब ठेकेदार आशीष शिवहरे के यहां कलेक्शन एजेंट हैं. दोनों बाइक से बुधवार को चरगवां देसी व अंग्रेजी, बिजौरी व बरखेड़ा की शराब दुकान से बिक्री का दो लाख चार हजार रुपए वसूल कर शहर में आशीष शिवहरे के रामपुर आदर्श नगर घर पर जमा करने करने आ रहे थे.

1:18 pm (IST)
इंदौर. कोरोना ने अब हालात यहां तक ला दिए हैं कि अस्पतालों को बोर्ड लगाकर मरीजों को भर्ती किए जाने से मना किया जा रहा है. इंदौर शहर के बड़े अस्पतालों में से एक अरबिंदो अस्पताल (Aurobindo hospital) ने ऐसा ही एक बोर्ड बाहर लगा दिया है. अरबिंदो ने अस्पताल के बाहर बोर्ड पर लिखा है- ‘जीवन रक्षक आपूर्तियों एवं ऑक्सीजन की तीव्र कमी के कारण सेम्स अस्पताल में मरीजों की भर्ती को अगले आदेश तक रोक दिया गया है. किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए आवश्यक कार्यवाही के रूप में यह कदम उठाया जा रहा है. असुविधा के लिए खेद है.’ गौरतलब है कि फिलहाल अरबिंदो में एक हजार से ऊपर मरीज भर्ती हैं. इनके इलाज के लिए रोज 18 MT ऑक्सीजन चाहिए, लेकिन सप्लाई केवल 12 MT की हो पा रही है.

12:52 pm (IST)
इंदौर. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 30 अप्रैल तक लागू किए गए जनता कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले 226 लोगों को पुलिस प्रशासन ने अस्थायी जेल भेजा है. इसमें सबसे ज्यादा छोट ग्वालटोली, लसूड़िया और एमआईजी पुलिस ने कार्रवाई की है. लोगों को जेल भेजने के लिए प्रशासन ने सुबह से हर थाने पर एक बस लगा दी गई थी. कलेक्टर मनीष सिंह ने जनता से कहा कि वे जनता कर्फ्यू के नियमों का पालन करें. अनावश्यक रूप से घरों के बाहर ना निकलें. सुबह छत्रीपुरा क्षेत्र में सुबह कोरोना गाइड लाइन का पालन नहीं करते हुए दुकान खोलने वालों पर निगम की टीम ने सख्त कार्रवाई की और सामान जब्त कर लिया. वहीं, सब्जी वाले पर भी जब्ती की कार्रवाई की गई.

12:28 pm (IST)
जबलपुर. प्रेम संबंधों को लेकर एक युवक की बेरहमी से चाकू घोंप कर हत्या कर दी गई. वारदात माढ़ोताल क्षेत्र अंतर्गत राजा का बाड़ा वाली गली की है. बुधवार रात को आरोपी पहुंचा और युवक को बात करने के लिए बुलाया. इसके बाद आरोपी ने अपनी बहन से बात करने और घर आकर मिलने की बात पर विवाद करते हुए युवक के पेट पर चाकू से ताबड़तोड़ वार किए और भाग गया. चाकू लगते ही पेट पकड़ कर आकाश गिर पड़ा. इसके बाद गन्नू भाग गया. आकाश के गिरते ही उसका मौसेरा भाई सौरभ दौड़ कर पहुंचा. आकाश के पेट से खून निकलता देख उसने चीख कर घरवालों को आवाज दी. घायल युवक को परिजन विक्टोरिया लेकर पहुंचे. डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

11:40 am (IST)
रतलाम. रतलाम के आलोट में रामलीला बंद कराने गई पुलिस पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया. पथराव में पुलिस के सब इंस्पेक्टर, एक कांस्टेबल और डायल 100 का ड्राइवर घायल हो गए. ग्रामीणों ने पुलिस वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. घायल पुलिसकर्मियों ने जैसे-तैसे भागकर जान बचाई. इसकी सूचना पर SDOP और थाना प्रभारी गांव पहुंचे. पुलिस बल ने हंगामा कर रहे ग्रामीणों को मौके से भगाया. जानकारी के मुताबिक, घटना बुधवार रात की है. डायल 100 को सूचना मिली थी कि आलोट से 10 किलोमीटर दूर बर्डिया राठौर गांव में लॉकडाउन में रामलीला चल रही है. इसमें 200 से 300 लोग उपस्थित हैं. मौके पर पहुंची पुलिस पार्टी ने ग्रामीणों से रामलीला बंद करने को कहा. ग्रामीणों ने रामलीला बंद करने से इनकार कर दिया. इससे नाराज ग्रामीणों ने लाइट बंद कर पुलिसकर्मियों पर पथराव कर दिया.

LOAD MORE
भोपाल. सरकार ने पहली बार स्वीकार किया है कि कोरोना गांवों में फैल रहा है. सरकार अब शहरों के अलावा ग्रामीण इलाकों में कोरोना की चेन तोड़ने पर फोकस कर रही है. जिलों का पॉजिटिविटी रेट बढ़ने की यह भी एक वजह है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि कोरोना की पहली लहर शहरों तक सीमित थी, लेकिन दूसरी लहर गांवों तक पहुंच गई है. इसकी चेन तोड़ने के लिए ग्रामीणों की सहमति से कोरोना कर्फ्यू लगाया जाएगा. सारंग ने बताया, इसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में मंत्रियों से चर्चा की. बताया गया कि शहरों के बाहर अब तक 19,519 क्वारैंटाइन सेंटर बनाए जा चुके हैं. इनमें 2 लाख 30 हजार से ज्यादा बेड उपलब्ध हैं. यहां बाहर से आने वाले यात्रियों के अलावा गांवों में सर्दी, खांसी बुखार वाले मरीजों को आइसोलेट भी किया जा रहा है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज