liveLIVE NOW

MP News Live Updates: विदिशा के सिरोंज में आफत की बारिश, घरों में घुसा पानी, खेल मैदान बने तालाब

Madhya Pradesh News, 22 July 2021 Live:विदिशा जिले के सिरोंज में बुधवार रात से हुई तेज बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. शहर में कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है. वहीं कई घरों और दुकानों में पानी भर गया.

  • News18Hindi
  • | July 22, 2021, 15:29 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 9 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    16:18 (IST)
    भोपाल. वित्तीय घाटा कम करने के लिए मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार सरकारी कर्मचारियों के लिए नई योजना ला सकती है. योजना ऐसी होगी जिसके तहत सरकारी कर्मचारी नौकरी में रहते हुए अपना खुद का बिजनेस या दूसरी प्राइवेट नौकरी भी कर सकेंगे. फरलो स्कीम नाम की इस योजना पर अभी विचार चल रहा है और अगर इसे अमल में लाया गया तो सरकारी कर्मचारियों को यह राहत मिल सकती है.

    15:44 (IST)
    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इस सप्ताह के चौथे दिन सोने के दाम में मामूली गिरावट देखने को मिली. यहां आज 22 कैरेट सोना (22 Carat Gold) 400 रुपए सस्ता हुआ. भोपाल(Bhopal) में आज 22 कैरेट सोने की कीमत 45100 रुपए प्रति 10 ग्राम है. यहां 21 जुलाई को 22 कैरेट सोने की कीमत (22 Carat Gold Rate) 45500 रुपए प्रति 10 ग्राम थी.

    15:10 (IST)
    मध्य प्रदेश में 100 डायल के बाद अब 108 एम्बुलेंस, 104 जननी एक्सप्रेस के टेंडर पर आपत्ति आने लगी है. आरोप है कि इसके टेंडर में भी किसी एक खास कंपनी को फायदा पहुंचाया गया. मामले की शिकायत चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग से भी की गई है. विश्वास सारंग ने शिकायतकर्ताओं को इस मामले की जांच कराने का आश्वासन दिया है.गौरतलब है कि, मध्य प्रदेश के  राष्ट्रीय स्वास्थ्य  मिशन ने 19 मार्च को टेंडर निकाला था. टेंडर के लिए 9 अप्रैल तक बीड सबमिट होनी थी. लेकिन, इसे बार-बार आगे बढ़ाया गया. पहले बढ़ाकर 12 जुलाई, फिर 19 जुलाई और अब 26 जुलाई की गई. इस दौरान 20 कंपनियों ने 309 आपत्तियां दर्ज कराईं.

    14:55 (IST)
    विदिशा. विदिशा जिले के सिरोंज में बुधवार रात से हुई तेज बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. शहर में कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है. वहीं कई घरों और दुकानों में पानी भर गया. खेल के मैदान तालाब जैसे बन गए हैं. सड़कों पर खड़ी गाड़ियां भी आधी डूब गईं. हथाइखेड़ा में कई लोगों के घर गिर गए हैं. तलैया मोहल्ले में घरों में नाले का पानी घुस गया है. वहीं, बेघर हुए लोगों को स्कूल भवन में शिफ्ट किया गया है. हथाइखेड़ा में में कैथन नदी उफान पर है. मौसम विभाग के अनुसार सिरोंज में 9 इंच बारिश हुई है.

    14:24 (IST)
    इंदौर. अभिभावकों द्वारा प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर लगाम कसने की मांग लगातार उठाए जाने के बावजूद अब तक कार्रवाई नहीं हो पा रही है. जागृत पालक संघ ने इसे लेकर सांसद शंकर लालवानी, कलेक्टर मनीष सिंह व प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी के साथ बैठक की. बैठक में स्कूलों द्वारा शासन के आदेश के बावजूद फीस रेग्युलेटरी एक्ट का पालन नहीं किए जाने की शिकायत के साथ प्रमाण भी प्रस्तुत किए. संघ ने स्कूलों द्वारा फीस रेग्युलेटरी एक्ट के अनुसार ट्यूशन फीस ही लेने की मांग की. इस पर कलेक्टर मनीषसिंह ने प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी को ट्यूशन फीस की जांच कर संबंधित स्कूलों के खिलाफ कार्रावाई करने को कहा है.

    13:58 (IST)
    जबलपुर. लोक निर्माण मंत्री एवं जबलपुर के प्रभारी गोपाल भार्गव 22 जुलाई गुरुवार की शाम 5.30 सड़क मार्ग से जबलपुर पहुंचेंगे. प्रभारी मंत्री 23 को भी जबलपुर में रहेंगे. इस दौरान जबलपुर से मंडला के लिए दूसरे सड़क मार्ग निवास के चौड़ीकरण कार्य का भूमिपूजन करेंगे. इस मार्ग की उपयोगिता इस कारण भी है कि जबलपुर-मंडला के बार्डर पर स्थित मनेरी औद्योगिक क्षेत्र के लिए ये सड़क लाइफ लाइन है. पर इसके घुमावरदार और संकरे रास्ते के चलते अक्सर इस पर हादसे होते रहते हैं.

    13:32 (IST)
    मंदसौर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के मंदसौर जिले में एक लड़की 10 दिनों से घर नहीं लौटी. इस मामले ने अब लव जिहाद का रूप ले लिया है. लड़की के समाज सहित धार्मिक संगठन का कहना है कि लड़के ने प्रॉपर्टी के लिए लड़की को बहलाया है. संगठनों इस मामले में पुलिस पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है. समाज के लोगों ने पुलिस कप्तान से मिलकर इस मामले में कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है.

    12:58 (IST)
    बैतूल. इस बार मानसून में पहली बार सतपुड़ा डैम के गेट खुले हैं. छिंदवाड़ा और बैतूल क्षेत्र में तेज बारिश के कारण सारनी के सतपुड़ा डैम के सात गेट खोल दिए गए. 11 हजार 725 क्यूसेक पानी प्रति सेकंड छोड़ा गया. मध्य प्रदेश में इस सीजन में पहली बार सारनी के सतपुड़ा डैम के गेट खोले गए. गेट खोलने से तवा नदी में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई. सतपुड़ा डैम के गेट खुलने से तवा डैम के जलस्तर पर असर हुआ. पिछले 24 घंटे में एक फीट जलस्तर तवा डैम में बढ़ा है. गुरुवार को 4 गेट बंद कर दिए गए व 3 गेट को एक-एक फीट तक खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है.

    12:34 (IST)
    भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) की तेज-तर्रार BSP विधायक रामबाई को तगड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने रामबाई के पति की जमानत रद्द कर दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि देश में ताकतवर लोगों के लिए अलग कानून नहीं होगा. ये कहने के साथ ही सर्वोच्च न्यायालय ने जमानत देने वाले हाई कोर्ट के फैसले की निंदा की. SC ने कहा कि निचली अदालत के जजों को सुरक्षा देने की जरूरत है.

    12:02 (IST)
    ग्वालियर. ग्वालियर सांसद ने CM शिवराज सिंह को पत्र लिखकर अस्पतालों के नामों की राजनीति को हवा दी है. उन्होंने एक निर्माणाधीन और एक पहले से तैयार अस्पतालों के नाम जनसंघ के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने की मांग उठाई है. इनमें से एक अस्पताल का नाम सिंधिया घराने के एक सदस्य के नाम पर करने पर भी विचार चल रहा था. ऐसे में ग्वालियर सांसद के पत्र के बाद राजनीतिक घमासान मचने वाला है.

    भोपाल. मध्य प्रदेश में 23 जुलाई से अच्छी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है. बंगाल के अलावा एक सिस्टम नॉर्थ साउथ ट्रफ लाइन सेंट्रल एमपी (Madhya Pradesh News) से तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से तक गुजर रही है. इस वजह से भी अच्छी बारिश होगी.

    गौरतलब है कि बीते एक पखवाड़े से बंगाल की खाड़ी में हलचल नहीं हो रही थी, लेकिन अब ये होनी लगी है. जानकारी के मुताबिक, प्रदेश मे खास तौर से पूर्वी इलाके में बारिश की संभावना ज्यादा है. बाकी प्रदेश (Madhya Pradesh News) में मौसम का क्या हाल होगा यह उसके बाद साफ हो पाएगा, लेकिन बारिश होना तय माना जा रहा है.

    खेती पर बुरा असर

    बारिश ना होने की वजह से खेती पर बड़ा बुरा असर पड़ा है. मध्यप्रदेश में अब तक 31 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. इस वजह से प्रदेश में धान और दूसरी कई फसलों पर बुरा असर पड़ा है. सोयाबीन की फसल को भी नुकसान पहुंचा है, अगर बारिश शुरू न होती तो सूखे के हालात भी बन सकते थे.